5 राज्यों में चुनावी शंखनांद, विधानसभा चुनावों का ऐलान, सात चरणाें में होगा मतदान

5 राज्यों में चुनावी शंखनांद, विधानसभा चुनावों का ऐलान, सात चरणाें में होगा मतदान

उत्तर प्रदेश में मतदान सात चरणों में, मणिपुर में दो चरणों में और उत्तराखंड, पंजाब और गोवा में एक-एक चरण में वोट डाले जाएंगे।

नई दिल्ली। कोरोना के बढ़ते केसों के बावजूद चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर विधानसभाओं के चुनाव कार्यक्रमों का शनिवार को ऐलान कर दिया और इन सभी राज्यों में चुनाव कार्यक्रम सात चरणों में पूरे होंगे।


उत्तर प्रदेश में मतदान सात चरणों में, मणिपुर में दो चरणों में और उत्तराखंड, पंजाब और गोवा में एक-एक चरण में वोट डाले जाएंगे। पहले चरण में 10 फरवरी को वोट डाले जाएंगे और सभी राज्यों में मतगणना 10 मार्च को होगी। पांचों राज्यों की कुल 690 विधानसभा सीटों के लिए मतदान कराया जायेगा। चुनाव अधिसूचना तत्काल प्रभाव से जारी कर दी गयी और इसी के साथ आदर्श चुनाव आचार संहिता भी लागू हो गयी है। चुनाव के दौरान कोविड गाइडलाइन सख्ती से लागू की जाएगी। उत्तर प्रदेश में 403, पंजाब में 117, उत्तराखंड में 70, मणिपुर में 60 और गोवा में 40 विधानसभा सीटों के लिए मतदान कराया जायेगा। कोविड के खतरे को ध्यान में रखते हुए रैलियों पर रोक लगाई गई है। केवल वर्चुअल रैलियों की इजाज़त दी गई है। इस बार महिला मतदाताओं की तादाद बढ़ी है।


मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चन्द्रा ने चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुए बताया कि जिला निर्वाचन अधिकारी और आयोग के पर्ययवेक्षक रैलियों पर पांबदी और दूसरे निर्देशों के अनुपालन पर कड़ी निगाह रखेंगे और उल्लघंन होने पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने मतदाताओं से पूरे उत्साह से मतदान में भाग लेने की अपील करते हुए कहा कि सभी मतदान केन्द्र कोविड के हिसाब से सुरक्षित हैं और सभी चुनावकर्मी वैक्सीनेटेड हैं। कोविड को ध्यान में रखते हुए इस बार कुल मतदान केन्द्रों की संख्या 16 फीसदी बढ़ा दी गई है। कुल दो लाख 15 हज़ार से ज़्यादा मतदान केन्द्र बनाये गए हैं और हर केन्द्र पर अधिकतम मतदाताओं की संख्या डेढ़ हजार से घटाकर 1200 कर दी गई है। मतदान की अवधि इस बार एक घंटा बढ़ा दी गई है।


मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि पहले चरण में उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। इसके लिए 14 जनवरी को अधिसूचना जारी की जाएगी। नामांकन 21 जनवरी तक किए जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच 24 जनवरी को होगी और नाम 27 जनवरी तक वापस लिए जा सकेंगे। दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश के साथ पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में भी वोट 14 फरवरी को डाले जाएंगे। तीसरे चरण का मतदान केवल उत्तर प्रदेश में 20 फरवरी को, चाैथे चरण का मतदान केवल उत्तर प्रदेश में 23 फरवरी को होगा। पांचवे चरण में उत्तर प्रदेश के साथ मणिपुर में पहले चरण के लिए 27 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। उत्तर प्रदेश में छठे चरण और मणिपुर के दूसरे चरण का मतदान तीन मार्च को होगा। आखिरी और सातवें चरण के लिए उत्तर प्रदेश में सात मार्च को वोट डाले जाएंगे। सभी राज्यों में वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी। मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि साल 2012 में सभी राज्यों में कुल नौ चरणों में और 2017 में कुल आठ चरणों में वोट डाले गए थे। चन्द्रा ने कहा कि यह लोकतंत्र का त्योहार है, इसमें मतदाताओं को पूरे उत्साह से भाग लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि चुनावों काे सफल बनाना राजनीतिक दलों सहित सभी संबंधित पक्षों का अहम् दायित्व है।

Read More राजस्थान में सभी 25 लोकसभा सीट जीतेगी भाजपा : पूनिया

 

Read More मणिपुर में 11 मतदान केंद्रों पर फिर होगा मतदान

चुनाव की तिथियों की घोषणा का स्वागत: योगी

 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा का स्वागत करते हुये कहा है कि लोकतंत्र के महापर्व में प्रदेश के चुनाव की तिथियों की घोषणा का स्वागत है। योगी ने ट्वीट कर कहा, ''लोकतंत्र के महापर्व में प्रदेश के चुनाव की तिथियों की घोषणा का स्वागत। भारतीय जनता पार्टी डबल इंजन की सरकार की उपलब्धियों के आधार पर जनता जनार्दन के आशीर्वाद से प्रचंड बहुमत की सरकार बनाने में सफल होगी।

चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही भाजपा का सफाया शुरू : अखिलेश
 समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शनिवार को उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की घोषणा होने के साथ ही राज्य में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का सफाया शुरु होने का दावा किया है।  चुनाव कार्यक्रम की घोषणा होने के बाद अखिलेश ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा, ''उत्तर प्रदेश की जनता बदलाव चाहती है। इसकी शुरुआत 10 फरवरी से पहले चरण के मतदान के साथ होगी और 07 मार्च को चुनाव परिणाम आयेगा। जनता को लंबे समये से बदलाव करने का इंतजार था। अब जनता का समय आ गया है।''

 इससे पहले अखिलेश ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि तारीखों के ऐलान के साथ ही भाजपा का सफाया शुरू होगा। उन्होंने कहा कि सपा चुनाव के लिये पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने कहा, ''हमारी चुनाव आयोग से यही अपील होगी कि भारतीय जनता पार्टी की नफरत फ़ैलाने वाली राजनीति पर कड़ी नजर रखे।''

Read More घूंघट ओढ़कर गीत गाते हुए मतदान करने पहुंची महिलाएं



Post Comment

Comment List

Latest News