आईसीसी ने अल जजीरा के फिक्सिंग के आरोपों को किया खारिज, कहा- दावों की विश्वसनीयता नहीं

आईसीसी ने अल जजीरा के फिक्सिंग के आरोपों को किया खारिज, कहा- दावों की विश्वसनीयता नहीं

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने अल जजीरा चैनल के 2018 में रांची में 2017 में भारत-ऑस्ट्रेलिया और चेन्नई में 2016 में भारत-इंग्लैंड टेस्ट मैच पर लगाए गए फिक्सिंग के आरोपों को खारिज कर दिया है। आईसीसी ने कहा है कि मैच फिक्सिंग के दावे को साबित करने के लिए पेश किए गए सबूत विश्वसनीय और पर्याप्त नहीं हैं।

दुबई। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने अल जजीरा चैनल के रांची में 2017 में भारत-ऑस्ट्रेलिया और चेन्नई में 2016 में भारत-इंग्लैंड टेस्ट मैच पर लगाए गए फिक्सिंग के आरोपों को खारिज कर दिया है। आईसीसी ने कहा है कि मैच फिक्सिंग के दावे को साबित करने के लिए पेश किए गए सबूत विश्वसनीय और पर्याप्त नहीं हैं। आईसीसी ने एक बयान में कहा कि चैनल में दिखाई गई बात असामान्य थी। आईसीसी के चार स्वतंत्र निदेशकों और क्रिकेट विशेषज्ञों ने इन दावों का विश्लेषण किया और पाया कि कार्यक्रम में दिखाए गए निष्कर्ष पूरी तरह से अनुमानित थे। ऐसे में मैच को फिक्स करना असंभव था। इसका कोई पर्याप्त सबूत नहीं मिला।

दावों की विश्वसनीयता नहीं
आईसीसी के महाप्रबंधक एलेक्स मार्शल ने कहा क्रिकेट में इस तरह के आचरण की कोई जगह नहीं है, लेकिन साबित करना होता है कि जिनके खिलाफ आरोप लगाए हैं, उनके खिलाफ सबूत भी पर्याप्त हों। कार्यक्रम में किए गए दावे असंभव हैं और इसकी विश्वसनीयता भी नहीं है। चारों स्वतंत्र निदेशक ने इसकी पुष्टि भी कर दी है।

ईसीबी और सीए ने पहले ही नकार दिया था
उल्लेखनीय है कि वर्ष 2018 में अल-जजीरा ने अपनी डॉक्यूमेंट्री में दावा किया था कि टेस्ट मैच में स्पॉट फिक्सिंग हुई है और इसमें इंग्लैंड के खिलाड़ी शामिल थे, हालांकि इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने इसे सिरे से नकार दिया था। सिर्फ इंग्लैंड ही नहीं ऑस्ट्रेलिया के कई खिलाड़ियों पर भी स्पॉट फिक्सिंग के आरोप लगाए गए थे। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भी स्पॉट फिक्सिंग के आरोपों को पूरी तरह गलत करार दिया था और अब आईसीसी के फैसले से भी यह बात साफ हो गई है। 

Post Comment

Comment List

Latest News

कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद
संसद का चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी ने लिया है। उन्होंने कहा कि वह चुनाव नहीं लड़ने के लिए...
इस बार मोदी की बेव नहीं, विकास के मुद्दों पर राजनीति नहीं केवल चुनाव हो : पायलट
राजस्थान में सभी 25 लोकसभा सीट जीतेगी भाजपा : पूनिया
पाकिस्तान में आत्मघाती हमला, बचे 5 जापानी नागरिक
निर्वाचन विभाग की नहीं मिली वोटर पर्ची, बूथ पर मतदान कर्मियों से उलझे लोग
बंगाल में चुनाव के दौरान हिंसा, भाजपा-तृणमूल कार्यकर्ताओं के बीच पथराव 
अर्विक बैराठी ने लोगों को वोटिंग के लिए किया प्रोत्साहित