फायरमैन और असिस्टेंट फायरमैन भर्ती परीक्षा : एक पद के लिए तकरीबन 225 अभ्यार्थी प्रतिस्पर्धा में

फायरमैन और असिस्टेंट फायरमैन भर्ती परीक्षा : एक पद के लिए तकरीबन 225 अभ्यार्थी प्रतिस्पर्धा में

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से आज शनिवार को 629 पदों के लिए होने वाली फायरमैन और असिस्टेंट फायरमैन भर्ती परीक्षा हो रही हैं।

जयपुर। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से आज शनिवार को 629 पदों के लिए होने वाली फायरमैन और असिस्टेंट फायरमैन भर्ती परीक्षा हो रही हैं। इसमें एक लाख 41 हजार 720 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। जिसमें फायरमैन के 581 और एएफओ के 29 पद हैं। यानी एक पद के लिए तकरीबन 225 अभ्यार्थी प्रतिस्पर्धा में है। परीक्षा का आयोजन दो पारियों में हो रहा हैं। पहली पारी 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक। जबकि असिस्टेंट फायर ऑफिसर परीक्षा दूसरी पारी में दोपहर ढाई बजे से शाम 4.30 बजे तक होगी। भर्ती परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं है। ऐसे में कट ऑफ हाई रहने की संभावना है। फायरमैन के लिए अजमेर, भरतपुर, जयपुर, बीकानेर, जोधपुर, कोटा और उदयपुर में केंद्र बनाए गए हैं। जबकि सहायक अग्निशमन अधिकारियों के लिए एक केंद्र जयपुर में बनाया गया है।

मुख्य बातें

परीक्षा के दौरान कोट, टाई, मफलर, जैकेट, जरकिन, ब्लेजर, पहनकर परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया गया। सर्दी से बचने के लिए सिर्फ शर्ट, बिना जेब वाला स्वेटर जिनमें बड़े बटन नहीं लगे हों को ही प्रवेश दिया। महिला अभ्यर्थी भी हैट, स्टॉल, शॉल, मफलर पहनकर परीक्षा में शामिल नहीं हो पाई। परीक्षा केंद्र से पहले छात्रों की सख्ती से जांच की गई और ड्रेस कोड के अनुसार ही छात्रों को परीक्षा केंद्र पर प्रवेश दिया गया जो छात्र चयन बोर्ड की ओर से तय की गई ड्रेस कोड के अनुसार नहीं आए थे उन छात्रों के बाहरी कपड़े परीक्षा केंद्र के बाहर ही खुलवाए गए तो वहीं विद्यार्थियों को परीक्षा सेंटर के बाहरी अपने जूते और मुझे भी खोलने पड़े परीक्षा केंद्र पर विद्यार्थियों की जांच की गई।

33 फीसदी अंक लाना अनिवार्य
फायरमैन और असिस्टेंट फायर ऑफिसर की भर्ती में लिखित हो रही हैं। इसके बाद प्रैक्टिकल परीक्षा होगी। लिखित परीक्षा में न्यूनतम 33 फीसदी नंबर लाने वाले परीक्षार्थियों को ही फिजिकल और प्रैक्टिकल के लिए क्वॉलिफाइड माना जाएगा। वहीं, अनुसूचित जाति और जनजाति के परीक्षार्थियों के लिए 28 प्रतिशत अंक लाने अनिवार्य होंगे। फिजिकल और प्रैक्टिकल के लिए कैटेगरी वाइज कट ऑफ लिस्ट जारी की जाएगी। अभ्यर्थियों को निर्धारित अंक प्राप्त करने पर शारीरिक और प्रायोगिक परीक्षा में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी। जबकि लिखित परीक्षा के बाद 1 पद के मुकाबले 10 अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा।

Post Comment

Comment List

Latest News

Loksabha Election 2024 : भाजपा में परिवार से दो टिकट, वसुंधरा का बेटा और विश्व राज की पत्नी लड़ रही चुनाव Loksabha Election 2024 : भाजपा में परिवार से दो टिकट, वसुंधरा का बेटा और विश्व राज की पत्नी लड़ रही चुनाव
भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने पूर्व में तय किया था कि किसी भी लोकसभा सीट पर परिवारवाद के...
राजस्थान में गर्मी बढ़ते ही हीट वेव पर अलर्ट हुआ चिकित्सा विभाग  
अवैध ऑर्गन ट्रांसप्लांट रोकने के लिए हाईटेक बनेगा सिस्टम
वर्ष 2023 की अंतिम तिमाही में इंटरनेट उपभोक्ताओं की संख्या बढ़कर 93.61 करोड़ रही
दलित और अल्पसंख्यक वोटों को साधने में जुटी कांग्रेस
बगरू में तीन दिवसीय जुगलदरबार लक्खी मेला आगाज, ड्रोन और सीसीटीवी से निगरानी
विवाह से चंद घंटों पहले मेनाल रेजीडेंसी में करंट से दूल्हे की मौत