रीट पेपर लीक में विभागीय कर्मचारी या अफसर दोषी मिले तो होगी कड़ी कार्रवाई:गोयल

शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने ली अधिकारियों की अहम बैठक

रीट पेपर लीक में विभागीय कर्मचारी या अफसर दोषी मिले तो होगी कड़ी कार्रवाई:गोयल

जन घोषणाओं, बजट घोषणाओं, कैबिनेट निर्णयों के क्रियान्वन व बजट में आवंटित राशि के उपयोग के संबंध में दिए महत्वपूर्ण निर्देश

जयपुर। शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पवन कुमार गोयल ने सोमवार को सचिवालय में उच्च अधिकारियों की महवपूर्ण बैठक ली। बैठक के दौरान विभाग से संबंधित बजट घोषणाओं, जन घोषणाओं व कैबिनेट निर्णयों के क्रियान्वन की प्रगति की वर्तमान स्थिति पर जानकारी ली तथा अधिकारियों को त्वरित व प्रभावी क्रियान्वन हेतु निर्देशित किया। साथ ही गोयल ने वित्तीय वर्ष समाप्त होने से पहले विभाग को बजट में आवंटित राशि के समग्र व गुणवत्तापूर्ण उपयोग, वीवीआईपी व पिंक पत्रों के समयबद्ध उत्तर देने व लम्बित प्रकरणों के निस्तारण हेतु अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए। गोयल ने उच्च अधिकारियों को आपसी तालमेल से कार्य करने व महत्वपूर्ण  प्रकरणों की व्यक्तिगत रूप से मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। साथ ही गोयल ने कहा कि विभाग का कार्य प्रदेश के प्रत्येक क्षेत्र में बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध करवाना है।

गोयल ने प्रत्येक विद्यालय में बिजली, पानी तथा शौचालय की समुचित व्यवस्था शीघ्र कराने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया। साथ ही नए सत्र में विद्यार्थियों के नामांकन दर बढ़ाने, ड्रॉपआउट रेट कम करने, बच्चों के उच्च शिक्षा में ट्रांजिशन रेट बढ़ाने,  गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के द्वारा विद्यार्थियों का अधिगम स्तर कक्षा के अनुरूप लाने हेतु निर्देश दिए। गोयल ने कहा शिक्षकों द्वारा किसी भी प्रकार की अनैतिक आचरण को रोकने व दंडित करने हेतु निदेशालय द्वारा दिशा निर्देशों का ड्राफ्ट तैयार किया गया है, जिसे शीघ्र ही लागू किया जाएगा। अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि विभाग में रीट भर्ती प्रकरण में दोषी पाए जाने वाले शिक्षकों, कार्मिकों व अधिकारियों के विरुद्ध विभागीय स्तर पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

Post Comment

Comment List

Latest News

मोबाइल टावरों से मशीन चोरी करने वाली गैंग के 6 चोर गिरफ्तार मोबाइल टावरों से मशीन चोरी करने वाली गैंग के 6 चोर गिरफ्तार
सूचना मिली कि कुछ लड़के थाना इलाके में घूम रहे है, जिनके पास मोबाइल टावर चोरी के उपकरण है। इस...
सोशल मीडिया एप से ट्रेडिंग टास्क के नाम से ठगी करने वाले 3 बदमाश गिरफ्तार
भारत की जनसंख्या का यूएनएफपीए की रिपोर्ट में खुलासा, 77 साल में आबादी हो जाएगी दोगुनी
प्रदेश की 12 सीटों पर 2.54 करोड़ से ज्यादा लोग डालेंगे वोट
राजस्थान विधानसभा की चार समितियों का गठन
मुख्यमंत्री ने सरदारशहर में विशाल रामनवमी शोभायात्रा में की शिरकत
चालू वर्ष में भारत की विकास दर रहेगी 6.5 प्रतिशत : अंकटाड