प्रदेश में 11.5 लाख वैक्सीन खराब होने के आंकड़े गलत, नकारात्मक राजनीति ना करें विपक्ष: गहलोत

प्रदेश में 11.5 लाख वैक्सीन खराब होने के आंकड़े गलत, नकारात्मक राजनीति ना करें विपक्ष: गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में कोविड वैक्सीन की 11.5 लाख डोज़ बर्बाद होने की खबर को झूठा और निंदनीय बताया है। उन्होंने कहा कि बीजेपी ऐसे झूठे आरोप लगाकर 14 महीने से मेहनत कर रहे हमारे कोरोना वॉरियर्स का मनोबल तोड़ने का काम कर रही है। मैं विपक्ष के नेताओं से अपील करूंगा कि महामारी के समय ऐसी नकारात्मक राजनीति ना करें।

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में कोविड वैक्सीन की 11.5 लाख डोज़ बर्बाद होने की खबर को झूठा और निंदनीय बताया है। उन्होंने कहा कि बीजेपी ऐसे झूठे आरोप लगाकर 14 महीने से मेहनत कर रहे हमारे कोरोना वॉरियर्स का मनोबल तोड़ने का काम कर रही है। मैं विपक्ष के नेताओं से अपील करूंगा कि महामारी के समय ऐसी नकारात्मक राजनीति ना करें। गहलोत ने कहा कि राजस्थान में कोविड वैक्सीन की 11.5 लाख डोज़ बर्बाद होने की खबर झूठी है। कोविन सॉफ्टवेयर पर दर्ज आंकड़ों के मुताबिक 26 मई तक प्रदेश में 1,63,67,230 लोगों को टीका लगाया जा चुका है, इनमें से 3.38 लाख डोज़ खराब हुई हैं। यह सिर्फ 2 फीसदी है, जो वैक्सीन खराबी की राष्ट्रीय औसत 6 फीसदी एवं भारत सरकार द्वारा वैक्सीन खराबी की अनुमत सीमा 10 फीसदी से बेहद कम है। वैक्सीन की ट्रैकिंग के लिए बने सॉफ्टवेयर eVIN पर वैक्सीनेशन ड्राइव की शुरुआत में तकनीकी दिक्कतों के कारण कई वैक्सीनेशन केन्द्रों पर 2.95 लाख डोज की एंट्री दो बार हो गई। इस कारण eVIN सॉफ्टवेयर पर कुल वैक्सीन की संख्या 1,70,01,220 दर्ज बता दी गई। यह आंकड़ा सही नहीं है।

गहलोत ने कहा कि राजस्थान में 3.38 लाख डोज़ ही खराब हुई है। पूर्व में भारत सरकार के कोविन सॉफ्टवेयर में लाभार्थी का नाम केन्द्र सरकार द्वारा स्वतः दर्ज होने के कारण उनके अनुपस्थित होने पर किसी अन्य लाभार्थी को वैक्सीन नहीं लग पाती थी। 10 के गुणांक में लोग वैक्सीन लगवाने नहीं आते तो अन्य लाभार्थी की ऑफलाइन एंट्री नहीं हो सकती थी, जिससे वैक्सीन खराब होती थी। इसी कारण हमने पत्र लिखकर केन्द्र सरकार से ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की मांग की, जिससे वैक्सीन खराब ना हो। सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि इसी प्रकार छत्तीसगढ़ में 30.2 फीसदी एवं झारखंड में 37.3 फीसदी वैक्सीन डोज़ खराब होने का आरोप लगाया गया, जबकि दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों और स्वास्थ्य मंत्रियों छत्तीसगढ़ में 0.95 फीसदी एवं झारखंड में 4.65 फीसदी वैक्सीन डोज़ खराब होने के आंकड़े बताए हैं। कहां तो केन्द्र सरकार 37 फीसदी एवं 30 फीसदी के आंकड़े देती है और कहां असल आंकड़ा सिर्फ 4.65 फीसदी एवं 0.95 फीसदी का है। ऐसा लगता है कि महामारी के समय में यह जानबूझकर जनता को गुमराह करने का प्रयास किया जा रहा है।

गहलोत ने कहा कि 21 मई को हुई वीसी में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा था कि केंद्र सरकार के पोर्टल में तकनीकी दिक्कत है जो वैक्सीन बर्बादी के प्रतिशत को बढ़ा देती है। उन्होंने आश्वासन दिया था कि केन्द्र सही आंकड़े पेश करने के लिए राज्यों से बात करेगा और तब आंकड़े जारी करेगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने स्वयं स्वीकार किया कि पोर्टल की तकनीकी दिक्कत वैक्सीन के खराब होने का प्रतिशत बढ़ा देती है। गहलोत ने कहा कि हम सभी को साथ लेकर कोविड प्रबंधन का कार्य कर रहे हैं लेकिन भाजपा ऐसे झूठे आरोप लगाकर 14 महीने से दिन रात मेहनत कर रहे कोरोना वॉरियर्स का मनोबल कम करने का प्रयास कर रही है। मीडिया के साथी भी राज्य सरकार का पक्ष जाने बिना रिपोर्ट लिख देते हैं, जिससे आमजन में भ्रम की स्थिति पैदा होती है। महामारी के समय में भाजपा द्वारा की जा रही झूठ की इस राजनीति को पूरा देश देख रहा है। गलत नीतियों के कारण ये वैक्सीन उपलब्ध करवाने में नाकामयाब रहे हैं, जिसका ठीकरा ये राज्यों पर फोड़ना चाहते हैं। मैं अपील करूंगा राजस्थान के विपक्षी नेताओं से कि विवाद पैदा करने की बजाय वो केन्द्र पर दबाव बनाएं, जिससे राजस्थान को अधिक वैक्सीन मिल सके। साथ ही, केन्द्र सरकार पर निशुल्क यूनिवर्सल वैक्सीनेशन के लिए भी दबाव बनाएं। राजस्थान वैक्सीनेशन में देशभर में अव्वल है और आगे भी सर्वश्रेष्ठ कार्य करता रहेगा।

Post Comment

Comment List

Latest News

आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी
कांग्रेस ने वर्षों पहले ही धर्म के आधार पर आरक्षण का खतरनाक संकल्प लिया था। वो साल दर साल अपने...
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था, पुलिस के 85 हजार अधिकारी-जवान सम्भालेंगे जिम्मा : साहू 
इंडिया समूह का घोषणा पत्र देखकर हताश हो रही है भाजपा : महबूबा
लोगों को डराने के लिए खरीदे हथियार, 2 बदमाश गिरफ्तार
चांदी 1100 रुपए और शुद्ध सोना 800 रुपए महंगा
बेहतर कल के लिए सुदृढ ढांचे में निवेश की है जरुरत : मोदी
फोन टेपिंग विवाद में लोकेश शर्मा ने किया खुलासा, मुझे अशोक गहलोत ने उपलब्ध कराई थी रिकॉर्डिंग