बूढ़ी होती आबादी से परेशान चीन ने बदले फैमिली प्लानिंग के नियम, अब 3 बच्चे पैदा कर सकेंगे दंपती

बूढ़ी होती आबादी से परेशान चीन ने बदले फैमिली प्लानिंग के नियम, अब 3 बच्चे पैदा कर सकेंगे दंपती

बूढ़ी होती आबादी और जनसंख्या बढ़ने की धीमी रफ्तार से चिंतित चीन ने एक बड़ा और अहम कदम उठाते हुए अपनी टू-चाइल्ड पॉलिसी को खत्म करने का फैसला लिया है। चीन सरकार के परिवार नियोजन के नियमों में ढील देने का ऐलान करने के बाद अब चीन में कोई कपल 3 बच्चे पैदा कर सकेगा।

बीजिंग। बूढ़ी होती आबादी और जनसंख्या बढ़ने की धीमी रफ्तार से चिंतित चीन ने एक बड़ा और अहम कदम उठाते हुए अपनी टू-चाइल्ड पॉलिसी को खत्म करने का फैसला लिया है। चीन सरकार के परिवार नियोजन के नियमों में ढील देने का ऐलान करने के बाद अब चीन में कोई कपल 3 बच्चे पैदा कर सकेगा। पहले चीन में सिर्फ दो बच्चे पैदा करने की इजाजत थी। 3 बच्चे पैदा करने की इजाजत देने के फैसले की घोषणा से पहले राष्ट्रपति शी जिनपिंग की अध्यक्षता में सोमवार को एक बैठक हुई। इसके बाद बयान जारी कर इसकी आधिकारिक घोषणा की गई।

हाल ही में चीन की जनसंख्या के आंकड़े सामने आए थे, जिसमें सामने आया कि चीन में आबादी का बड़ा तबका तेजी से बूढ़ा हो रहा है। वहीं जनसंख्या वृद्धि के आंकड़ों ने भी चिंता बढ़ा दी। इन आंकड़ों के मुताबिक, चीन में पिछले साल जनसंख्या वृद्धि की दर 1960 के दशक के बाद सबसे कम रही है। ऐसे में भविष्य की चिंताओं को देखते हुए चीन को यह कदम उठाना पड़ा। चीन की सरकारी मीडिया के मुताबिक सरकार के बयान में कहा गया कि अधिक उम्र वाली आबादी की बढ़ती समस्या के समाधान के लिए कुछ बड़े कदम उठाने की आवश्यकता है। इसके तहत बच्चे पैदा करने से जुड़ी नीतियों में और सुधार किया जाएगा। अब से दंपतियों को 3 बच्चे पैदा करने की इजाजत दी जाती है।

Post Comment

Comment List

Latest News

सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
कांग्रेस ने आरक्षण कोटा पिछड़े वर्गों और दलितों से मुसलमानों को स्थानांतरित कर दिया है, एक झूठ है। उन्होंने प्रधानमंत्री...
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत
बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित
पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें