बाबा श्याम का लक्खी मेला चार से, तैयारियां जोरों पर

बाबा श्याम के वार्षिक लक्खी मेले में पुलिस प्रशासन द्वारा सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जाएंगे।

  बाबा श्याम का लक्खी मेला चार से, तैयारियां जोरों पर

आस्था: वृंदावन के प्रेम मंदिर की तर्ज पर सजेगा सिंहद्वार

खाटूश्यामजी। पूरे देश में जन-जन की आस्था का केन्द्र बन चुके बाबा श्याम का लक्खी मेला चार मार्च से प्रारम्भ होने जा रहा है। श्री श्याम मंदिर कमेटी के संरक्षक प्रतापसिंह चौहान, अध्यक्ष शंभूसिंह चौहान, मंत्री श्याम सिंह चौहान ने सयुंक्त रूप से बताया कि मेले में आने वाले श्याम भक्तों को सुखद अनुभूति का अहसास हो, इसके लिए मंदिर कमेटी द्वारा फाल्गुन महोत्सव पर आकर्षक सजावट की जा रही है। फाल्गुन महोत्सव के अवसर पर मंदिर के सिंहद्वार को वृंदावन के प्रेम मंदिर की तर्ज पर सजाने जा रहे है, जिसमें भगवान कृष्ण वृंदावन की कुंज गलियों की तरह नृत्य करते मयूरों के बीच भगवान कृष्ण दर्शन देंगे। रींगस से खाटूधाम पदयात्रा करते श्याम भक्त श्याम बाबा के दरबार के सामने पहुंचते है और बाबा श्याम की अलौकिक छवि से पूर्व मंदिर की आकर्षक सजावट को देखकर भक्त मंत्रमुग्ध होते हैं। श्री श्याम मंदिर कमेटी द्वारा बंगाली कारीगरों से सजावट करवाई जा रही है। मंदिर के मुख्य द्वार के अलावा मंदिर के अंदर भी मनमोहक शृंगार किया जा रहा है।


चार हजार पुलिसकर्मियों का लगेगा जाब्ता
बाबा श्याम के वार्षिक लक्खी मेले में पुलिस प्रशासन द्वारा सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जाएंगे। इसके लिए पुलिस द्वारा प्रदेश भर से पुलिस जाब्ता मंगवाया जा रहा है। चार से 15 मार्च तक आयोजित होने वाले प्रदेश के सबसे बड़े मेले में करीब 3 हजार 300 पुलिस के जवान अपनी सेवाएं देंगे। इसके अलावा आरएसी की  छह बटालियन बुलाई गयी है। प्रत्येक बटालियन मे 80 से 100 जवान रहेंगे। इसके साथ ही पांच सौ होमगार्ड मेले की सुरक्षा व्यवस्था में लगाए जाएंगे। साथ ही 150 गार्ड श्री श्याम मंदिर कमेटी से लिए जाएंगे। पुलिस द्वारा सम्पूर्ण मेले पर नजर रखने के लिए 300 सीसीटीवी कैमरे सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में लगाए गए हैं, जिससे पूरा कस्बा तीसरी आंख की जद में रहेगा।

आज से अस्थायी दुकानों की नीलामी
वार्षिक लक्खी फाल्गुन मेले मे नगरपालिका द्वारा अस्थायी दुकानों की नीलामी बुधवार से की जाएगी। ईओ विशाल यादव ने बताया कि नगरपालिका में चिन्हित स्थानों का नक्शा चस्पा किया गया है तथा बुधवार-गुरुवार को चिन्हित स्थानों पर मौके पर जाकर अस्थायी दुकानों की बोली लगाकर दुकानें दी जाएंगी।

Post Comment

Comment List

Latest News