नया पेपरलैस ई-वे बिल सिस्टम आया

केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नया ई-वे बिल सिस्टम लाँच किया जिससे बिलों का पूरी तरह से पेपरलेस और पारदर्शी तरीके से प्रोसेस हो सकेगा।

नया पेपरलैस ई-वे बिल सिस्टम आया

सीतारमण ने 46वें सिविल अकाउंट दिवस के अवसर यहां आयोजित कार्यक्रम में इस सिस्टम को लाँच किया।

नई दिल्ली। केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नया ई-वे बिल सिस्टम लाँच किया जिससे बिलों का पूरी तरह से पेपरलेस और पारदर्शी तरीके से प्रोसेस हो सकेगा। सीतारमण ने 46वें सिविल अकाउंट दिवस के अवसर यहां आयोजित कार्यक्रम में इस सिस्टम को लाँच किया। इस सिस्टम के क्रियान्वित होने से डिजिटल इंडिया के विजन और कारोबारी सुगमता को बल मिला है। इस सिस्टम से सरकार के सभी वेंडर और आपूर्तिकर्ता अपने बिलों और दावों को कभी भी कहीं से भी दाखिल कर सकेंगे। इससे सरकारी कार्यालयों और आपूर्तिकताओं के बीच फिजिकल इंटरफेस समाप्त हो जाएगा। इससे बिलों और दावों की प्रोसेसिंग में दक्षता आयेगी। पहले आओ पहले जाओ के माध्यम से बिलों की प्रोसेसिंग की प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी। सीतारमण ने कहा कि यह सिस्टम कारोबारी सुगमता और डिजिटल इंडिया ईकोसिस्टम का हिस्सा है जिससे भुगमान की प्रक्रिया को गति देने और इसमें पारदर्शिता लाने में मदद मिलेगी।  इससे पारदर्शी, दक्षता और फेसलेस पेपरलेस भुगतान सिस्टम को बल मिलेगा।
 वित्त मंत्री ने सिविल अकाउंट जनरल की जटिल भूमिका का उल्लेख करते हुये कहा कि सरकारी लेनदेन को बाधा मुक्त बनाने और भुगतानों में सुगमता लाने में इनकी महत्ती भूमिका है।

Post Comment

Comment List

Latest News

मोटर साइकिल रिपेयरिंग में लापरवाही मैकेनिक पर एक लाख रुपए का हर्जाना मोटर साइकिल रिपेयरिंग में लापरवाही मैकेनिक पर एक लाख रुपए का हर्जाना
आयोग के अध्यक्ष ग्यारसी लाल मीना व सदस्य हेमलता अग्रवाल ने यह आदेश भागचंद कुमावत के परिवाद पर दिए।
आमजन को किया लिवर रोगों के प्रति जागरूक
कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद
इस बार मोदी की बेव नहीं, विकास के मुद्दों पर राजनीति नहीं केवल चुनाव हो : पायलट
राजस्थान में सभी 25 लोकसभा सीट जीतेगी भाजपा : पूनिया
पाकिस्तान में आत्मघाती हमला, बचे 5 जापानी नागरिक
निर्वाचन विभाग की नहीं मिली वोटर पर्ची, बूथ पर मतदान कर्मियों से उलझे लोग