लिमिट से ज्यादा खिलाने से बच्चों में बढ़ सकता है मोटापा

जो चीजें बच्चों को पोषण देती हैं, उन चीजों को ज्यादा खिलाने से बच्चे मोटापे का शिकार भी हो जाते हैं।

 लिमिट से ज्यादा खिलाने से बच्चों में बढ़ सकता है मोटापा

खानपान के मामले में भी यही बात फिट बैठती है,कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं, लेकिन अगर इनका सेवन लिमिट से ज्यादा किया जाए, तो ये चीजें हानिकारक भी हो सकती है।

कहते हैं किसी भी चीज की अति बुरी होती है। खानपान के मामले में भी यही बात फिट बैठती है,कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं, लेकिन अगर इनका सेवन लिमिट से ज्यादा किया जाए, तो ये चीजें हानिकारक भी हो सकती है। जो चीजें बच्चों को पोषण देती हैं, उन चीजों को ज्यादा खिलाने से बच्चे मोटापे का शिकार भी हो जाते हैं। 

बनाना शेक
केले और दूध से बना बनाना शेक बच्चों को बेहद पसंद होता है। बच्चों के लिए बनाना शेक बहुत पौष्टिक है लेकिन अगर रोजाना 2.3 गिलास बनाना शेक बच्चों को दिया जाए,तो बच्चोंं के पेट में दर्द होने के अलावा उनमें मोटापा भी बढ़ सकता है। 

शकरकंद
शकरकंद फाइबर एपोटेशियम, विटामिन ए, बी और सी से भरपूर होता है लेकिन इसमें काफी मात्रा में शुगर भी होती है इसलिए जरूरत से ज्यादा शकरकंंद खाना बहुत हानिकारक है। बच्चों में इसे खाने से मोटापा भी बढ़ सकता है।

आलू
आलू में कार्बोहाईड्रेट की काफी मात्रा होती है। खासतौर पर उबले आलू को रोजाना खिलाने से बच्चों में मोटापा बढ़ सकता है, इसलिए बच्चों को ज्यादा आलू नहीं खिलाना चाहिए। 

मलाई वाला दूध
बच्चों का हेल्दी होने का मतलब यह नहीं है कि वे मोटे हो , कई माता-पिता बच्चों को दिन में कई बार मलाई वाला दूध देते हैं जबकि मलाई वाले दूध में ज्यादा फैट पाया जाता है, तो मोटापे की वजह बन सकता है।

Post Comment

Comment List

Latest News

इराक में 11 आईएस आतंकवादियों को दी फांसी, अभी भी बड़े पैमाने पर छिपे  इराक में 11 आईएस आतंकवादियों को दी फांसी, अभी भी बड़े पैमाने पर छिपे 
सूत्रों ने कहा कि इराकी न्याय मंत्रालय की एक टीम ने इराकी राष्ट्रपति के अनुसमर्थन सहित सभी कानूनी प्रक्रियाओं को...
ब्राजील में टक्कर के बाद वाहन में लगी आग, 4 लोगों की मौत
2nd Phase वाले लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक कार्मिक कर चुके हैं मतदान
तेलंगाना में बस से टकराई अनियंत्रित बाइक, 10 लोगों की मौत
प्रदूषण नियंत्रण जांच केंद्रों को लेकर परिवहन विभाग हुआ सख्त
अमिताभ बच्चन को मिला लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार
ऑफिस में घुस महिला कर्मचारी से लूट ले गए 15 लाख रुपए