महिला दिवस विशेष: बेटों को साइंस, बेटियों के लिए आर्ट्स

हकीकत हमारे समाज की मानसिकता पर सवाल खड़े करती है

महिला दिवस विशेष: बेटों को साइंस, बेटियों के लिए आर्ट्स

राजस्थान के शिक्षा परिसरों में बेटियों ने धमक बनाई है, लेकिन इसकी हकीकत हमारे समाज की मानसिकता पर सवाल खड़े करती है। राज्य के स्कूल-कॉलेजों के 13,02,485 विद्यार्थियों में छात्र 6,29,091 तो छात्राएं 6,73,394 हैं। ये अधिक दिख रही हैं, लेकिन अगर इन आंकड़ों को डीकोड करें तो पता चलेगा कि बेटियों को आर्ट्स या इससे संबंधित विषय दिलाए जाते हैं, जबकि बेटों को साइन्स, कॉमर्स और लॉ में भेजा जाता है।

जयपुर। राजस्थान के शिक्षा परिसरों में बेटियों ने धमक बनाई है, लेकिन इसकी हकीकत हमारे समाज की मानसिकता पर सवाल खड़े करती है। राज्य के स्कूल-कॉलेजों के 13,02,485 विद्यार्थियों में छात्र 6,29,091 तो छात्राएं 6,73,394 हैं। यह अधिक दिख रही हैं, लेकिन अगर इन आंकड़ों को डीकोड करें तो पता चलेगा कि बेटियों को आर्ट्स या इससे संबंधित विषय दिलाए जाते हैं, जबकि बेटों को साइन्स, कॉमर्स और लॉ में भेजा जाता है। दैनिक नवज्योति ने जब शिक्षा परिसरों में बेटियों से बात की तो उन्होंने साफ कहा कि बेटों की तुलना में उन्हें हर मामले में उपेक्षित किया जाता है। हालांकि यह तस्वीर बदल रही है। परिजन अब बेटियों को बेटों के बराबर रखने की कोशिश कर रहे हैं।

शिक्षा में अधिक, लेकिन संकाय में पिछड़ी बेटियां
कला संकाय में छात्राओं का नामांकन सबसे ज्यादा है। इसका कारण यह भी है कि सरकार द्वारा तीन साल में खोले गए ज्यादातर नए सरकारी कॉलेजों में सिर्फ बीए कोर्स ही चल रहा है। विज्ञान व वाणिज्य में छात्राओं की संख्या छात्रों से कम है।

नीट और जेईई क्रैक करें तो बेटियों को भी तरजीह
ऐसा नहीं कि बेटियों को परिजन पीछे रखते हैं, लेकिन अगर वे नीट, जेईई आदि एग्जाम क्रैक कर लें तो! दो दशक पहले 3 से 5 फीसदी महिला चिकित्सक थीं। लेकिन अब यह तस्वीर तेजी से बदल रही है। इंजीनियरिंग में बेटियां बड़ी तादद में आगे आ रही हैं। अभी सरकारी हेल्थ विभाग में करीब 12 हजार डॉक्टर हैं। इनमें से 1500 से भी कम महिला चिकित्सक हैं। 15 साल पहले नर्सिंग स्टाफ में 90 फीसदी महिलाएं हुआ करती थी लेकिन यह संख्या अब आधी से भी कम हो गई है। राजस्थान में करीब 60 हजार नर्सिंगकर्मी हैं, जिनमें करीब 25 हजार ही महिलाकर्मी हैं। चिकित्सकों की संख्या में पहले से सुधार है।


Post Comment

Comment List

Latest News