शीर्ष पर भारतीय कारोबारी महिलाएं

महिलाओं ने न केवल भारत में बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी महान उपलब्धि हासिल की है।

शीर्ष पर भारतीय कारोबारी महिलाएं

शीर्ष सफल भारतीय महिला उद्यमी इस बात का जीता-जागता सबूत हैं कि महिलाएं, जो चाहें कर सकती हैं।

ऐसी टॉप भारतीय बिजनेसवुमेन, जिन्होंने दुनिया को बदल कर भारत को ग्लोबल मैप्स पर पहुंचा दिया है। यह शीर्ष सफल भारतीय महिला उद्यमी इस बात का जीता-जागता सबूत हैं कि महिलाएं, जो चाहें कर सकती हैं। महिलाओं ने न केवल भारत में बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी महान उपलब्धि हासिल की है। उनकी ख्याति और मान्यता आज दुनिया के सामने है। इनके नाम व्यापार के इतिहास में दर्ज रहेंगे। आने वाली पीढ़ियां इनके काम और सफलता से प्रभावित होंगी।

इंदिरा नूयी
इंदिरा नूयी एक व्यवसायी महिला हैं, जिन्होंने पेप्सिको के विकास और विस्तार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। नूयी ने पेप्सिको के सीईओ और अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। 2008 में नूयी को यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल की अध्यक्ष के रूप में चुना गया था। 2009 में, उन्हें ब्रेंडन वुड इंटरनेशनल द्वारा टॉपगन सीईओ के रूप में नामित किया गया था। 2013 में उन्हें राष्टÑपति भवन में भारत के पूर्व राष्टÑपति प्रणब मुखर्जी द्वारा सम्मानित किया गया था। वह लगातार दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में जगह बनाती रही हैं। 2014 में, नूयी फोर्ब्स की दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में 13 वें स्थान पर रहीं। 2015 में, वह फॉर्च्यून की सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में 2 स्थान पर रहीं। 2017 में फिर से नूयी को फोर्ब्स की 19 सबसे शक्तिशाली व्यापार महिलाओं की सूची में दूसरा स्थान मिला। 2018 में उन्हें  दुनिया में सर्वश्रेष्ठ सीईओ  में से एक के रूप में नामित किया गया था।


किरण मजूमदार.शॉ
किरण मजूमदार.शॉ एक भारतीय अरबपति उद्यमी हैं। वह बैंगलोर स्थित बायोकॉन लिमिटेड की अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं। वह भारतीय प्रबंधन संस्थान, बैंगलोर की पूर्व अध्यक्ष भी हैं। 1989 में मजूमदार को जैव प्रौद्योगिकी क्षेत्र में उनके योगदान के लिए भारत सरकार से पद्म श्री मिला। 2002 में, उन्हें विश्व आर्थिक मंच द्वारा एक प्रौद्योगिकी अग्रणी के रूप में मान्यता दी गई थी। 2005 में उन्हें अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन द्वारा इंडियन चैंबर आॅफ कॉमर्स लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड और कॉर्पोरेट लीडरशिप अवार्ड मिला। उसी वर्ष उन्हें भारत सरकार से पद्म भूषण भी मिला। 2009 में उन्हें क्षेत्रीय विकास के लिए निक्केई एशिया पुरस्कार मिला। 2014 में किरण को विज्ञान और रसायन विज्ञान में योगदान के लिए ओथमर गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया था। वह फाइनेंशियल टाइम्स द्वारा बिजनेस में शीर्ष 50 महिलाओं की सूची में भी थीं। 2019 में फोर्ब्स ने उन्हें दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में  65 के रूप में सूचीबद्ध किया।


वंदना लूथरा
एक प्रसिद्ध भारतीय उद्यमी हैं। वह वीएलसीसी हेल्थ केयर लिमिटेड की संस्थापक हैं। वह ब्यूटी एंड वेलनेस सेक्टर स्किल एंड काउंसिल बी एंड डब्ल्यूएसएससी की अध्यक्ष हैं। उन्हें पहली बार 2014 में इस क्षेत्र की अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था। यह भारत सरकार का एक उपक्रम है जो सौंदर्य उद्योग के लिए कौशल प्रशिक्षण प्रदान करता है। फोर्ब्स एशिया सूची 2016 में 50 पावर बिजनेसवुमन की लूथरा को 26वां स्थान दिया गया था। वीएलसीसी देश में सर्वश्रेष्ठ सौंदर्य और कल्याण सेवा उद्योगों में से एक है। इसका संचालन दक्षिण एशिया, दक्षिण पूर्व एशिया, जीसीसी क्षेत्र और पूर्वी अफ्रीका के 13 देशों के 153 शहरों में 326 स्थानों पर चल रहा है। उद्योग में 4000 कर्मचारी हैं।

Read More एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक और ऑरियोन प्रो सॉल्यूशंस की ओर से ओपन लूप टिकटिंग शुरू


राधिका अग्रवाल
राधिका अग्रवाल एक भारतीय उद्यमी और इंटरनेट मार्केटप्लेस शॉपक्लूज की सह.संस्थापक हैं। वह 2016 में आउटलुक बिजनेस अवार्ड्स में आउटलुक बिजनेस वुमन ऑफ वर्थ की प्राप्तकर्ता हैं। उसी वर्ष, उन्हें एंटरप्रेन्योर इंडिया अवार्ड्स में वुमन एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर भी मिला। अग्रवाल ने सेंट लुइस में वाशिंगटन विश्वविद्यालय से एमबीए पूरा किया और विज्ञापन और जनसंपर्क में स्रातकोत्तर की डिग्री प्राप्त की।


वाणी कोला
वाणी कोला दुनिया में सबसे अधिक मान्यता प्राप्त निवेशकों में से एक है। वह एक भारतीय उद्यम पूंजीपति हैं और कलारीक की संस्थापक और प्रबंध निदेशक भी हैं ,उन्हें 2018 और 2019 में भारतीय व्यापार फॉर्च्यून इंडिया में सबसे शक्तिशाली महिलाओं में से एक के रूप में भी सूचीबद्ध किया गया था।
वाणी को सर्वश्रेष्ठ के लिए मिडास टच अवार्ड से सम्मानित किया गया इन्वेस्टर 2015 में। उन्हें 2014 में फोर्ब्स द्वारा भारतीय में सबसे शक्तिशाली महिलाओं में से एक के रूप में भी पहचाना गया था। 2016 में उन्हें 2016 में लिंक्डइन की शीर्ष आवाजÞ के रूप में मान्यता दी गई थी।

Post Comment

Comment List

Latest News

महाराष्ट्र के मंत्रियों ने कर्नाटक में प्रवेश की कोशिश की, तो होगी कार्रवाई : सीएम बोम्मई महाराष्ट्र के मंत्रियों ने कर्नाटक में प्रवेश की कोशिश की, तो होगी कार्रवाई : सीएम बोम्मई
बोम्मई ने कहा कि अगर महाराष्ट्र के मंत्री राज्य में प्रवेश करने का प्रयास करते हैं, तो संबंधित अधिकारियों को...
रूस में ईंधन टैंकर में आग लगने से 3 लोगों की मौत
बर्ड फ्लू का प्रकोपः 3 लाख से ज्यादा मुर्गियां मारेगा जापान
अंडर-19 महिला विश्व कप में शेफाली करेंगी भारत की कप्तानी
राहुल की केन्द्र सरकार को समय रहते संभल जाने की हुंकारः गहलोत
कृषि पर्यवेक्षक, ग्राम विकास अधिकारी और पटवारी के पद खाली पड़े, जनता भटक रही
ओवरलोड वाहनों के कारण जर्जर हुईं संपर्क सड़कें