नीट यूजी द्वितीय राउण्ड की काउंसलिंग का शेड्यूल किया जारी

काउंसलिंग प्रक्रिया ऑफलाइन मोड में संचालित की जाएगी

नीट यूजी द्वितीय राउण्ड की काउंसलिंग का शेड्यूल किया जारी

मेडिकल प्रवेश परीक्षा के बाद एमबीबीएस व अन्य समकक्ष कोर्सेज के लिए हो रही प्रवेश प्रक्रिया के तहत राजस्थान नीट-यूजी के द्वितीय राउण्ड की काउंसलिंग का शेड्यूल जारी किया है।

जयपुर। मेडिकल प्रवेश परीक्षा के बाद एमबीबीएस व अन्य समकक्ष कोर्सेज के लिए हो रही प्रवेश प्रक्रिया के तहत राजस्थान नीट-यूजी के द्वितीय राउण्ड की काउंसलिंग का शेड्यूल जारी किया है। इसके अनुसार काउंसलिंग प्रक्रिया ऑफलाइन मोड में संचालित की जाएगी तथा इसका स्थान आरयूएचएस डेंटल कॉलेज जयपुर रहेगा। कोविड गाइडलाइन्स की पालना के लिए कैंडिडेट को बारी-बारी से अपनी रैंक एवं कैटेगिरी के अनुसार काउंसलिंग वेन्यू पर उपस्थित होना पड़ेगा। इसका भी संपूर्ण विवरण काउंसलिंग वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिया गया है।

यह रहेगा शेड्यूल
सैकंड राउंड 10 मार्च से शुरू होगा तथा 17 मार्च तक कैंडिडेट की स्टेट मेरिट रैंक के अनुसार चलेगा, जिसमें कैंडिडेट को अपने तय दिन व्त्यक्तिगत रूप मे उपस्थिति देनी होगी। इसके लिए 9 मार्च से राजस्थान नीट यूजी वेबसाइट पर एक एंट्री टिकट भी डाउनलोड करना होगा, जिसका कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन आईडी तथा पासवर्ड डालकर प्रिंट ले सकेंगे।

इस एंट्री टिकट पर एक क्यू आर कोड होगा, जिसमें कैंडिडेट की संपूर्ण जानकारी डिजिटल फॉर्मेट में रहेगी। यह एक तरह से गेट पास होगा। एक कैंडिडेट के साथ एक व्यक्ति ही काउंसलिंग वेन्यू में प्रवेश करने की अनुमति है। एक बार जो भी कैंडिडेट काउंसलिंग वेन्यू के अंदर चला गया, उसे काउंसलिंग प्रक्रिया पूरी नहीं होने तक वेन्यू के बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी।

प्रोविजनल स्टेट सीट मैट्रिक्स भी जारी
स्टेट काउंसलिंग अथॉरिटी ने प्रोविजनल एमबीबीएस तथा बीडीएस सीट मैट्रिक्स भी जारी कर दी है। काउंसलिंग एक्सपर्ट पारिजात मिश्रा ने बताया कि सरकारी एमबीबीएस फ्री सीट्स 677, सरकारी एमबीबीएस पेमेंट सीट्स 215, सरकारी एमबी बीएसएनआर आई सीट्स 156, प्राइवेट एमबीबीएस  सामान्य सीट्स 763, प्राइवेट एमबीबीएस मैनेजमेंट 215, समस्त सरकारी तथा प्राइवेट मेडिकल  कॉलेजेस में एमबीबीएस की 2026 सीट्स तथा समस्त सरकारी तथा प्राइवेट डेंटल कॉलेजेस में 1156 बीडीएस सीट्स  उपलब्ध है, जिनका अलॉटमेंट इसी काउंसलिंग द्वारा किया जाएगा।


Read More हर माह 20 हजार चालान, यातायात व्यवस्था ज्यों की त्यों

Post Comment

Comment List

Latest News

असर खबर का - वन्यजीव विभाग ने 1.40 लाख से बनाई सुरक्षा दीवार असर खबर का - वन्यजीव विभाग ने 1.40 लाख से बनाई सुरक्षा दीवार
ऐसे में सुरक्षा दीवार टूटने से इनके पार्क में घुस आने व शाकाहारी वन्यजीवों पर हमले की आशंका बनी रहती...
ब्राजील में कुत्तों से बचने के प्रयास में पलटी बस, 7 लोगों की मौत
अरविंद केजरीवाल ने जेल से सरकार चलाने की मांग को लेकर दायर की याचिका
मतदाता जागरूकता अभियान के लिए व्यापारियों से जनसंपर्क किया शुरू 
गोविंद डोटासरा ने की कांग्रेस-गठबंधन प्रत्याशियों को वोट देने की अपील 
नेस्ले कंपनी बच्चों के फूड प्रोडक्ट्स में कर रही है मिलावट, रिपोर्ट में खुलासा
गाजा में  फिलिस्तीनियों की सभा को निशाना बनाकर हमला, 13 लोगों की मौत