डेपुटेशन पर नहीं रहे कोई भी चिकित्सक : मीणा

अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई होगी

डेपुटेशन पर नहीं रहे कोई भी चिकित्सक : मीणा

विभाग सुनिश्चित करेगा कि कोई भी चिकित्सक, नर्सिंगकर्मी और अन्य स्टाफ डेपुटेशन पर नहीं रहे। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा ने विधानसभा में कहा कि इसके लिए पदों का समानीकरण होगा।

जयपुर। विभाग सुनिश्चित करेगा कि कोई भी चिकित्सक, नर्सिंगकर्मी और अन्य स्टाफ डेपुटेशन पर नहीं रहे। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा ने विधानसभा में कहा कि इसके लिए पदों का समानीकरण होगा। बिना विभाग की अनुमति व जानकारी में लाए यदि किसी भी कार्मिक को डेपुटेशन पर लगाया, तो संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई होगी। राजस्थान राइट-टू-हेल्थ केयर एक्ट का प्रारूप तैयार कर लिया है, इसे शीघ्र ही लागू किया जाएगा। हर जिले में नर्सिंग कॉलेज चालू करने का लक्ष्य  है। प्रदेश में बहरापन नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए नीति बनाएंगे। इससे बाल्यकाल की प्रारंभिक अवस्था में ही हियरिंग स्क्रीनिंग ओटो अकोस्टिक इमिशन की ओर से की जाएगी। मीणा चिकित्सा एवं लोक स्वास्थ्य और सफाई की अनुदान मांगों पर हुई बहस का जवाब दे रहे थे।

चर्चा के बाद सदन ने चिकित्सा एवं लोक स्वास्थ्य और सफाई की 142 अरब 20 करोड़  90 लाख  50 हजार रुपए की अनुदान मांगे ध्वनिमत से पारित कर दी। उन्होंने कहा कि विभाग लगातार प्रयासरत है कि हर अस्पताल में ईसीजी टेक्नीशियन नियुक्त किए जाए। एनएचएम में कम्युनिटी हेल्थ अधिकारी के 7810 संविदा पदों पर भर्ती कर 391 को नियुक्ति दी जा चुकी है एवं शेष ब्रिज कोर्स व दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया में हैं। उन्होंने बताया कि वर्तमान में राज्य के 20 जिलों में 100 प्रतिशत कोविड टीकाकरण हो चुका है।

आठ मेडिकल कॉलेज के निर्माण कार्य जारी

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि वर्तमान में प्रदेश के आठ मेडिकल कॉलेजों का निर्माण कार्य जारी है। इनमें श्रीगंगानगर, चित्तौड़गढ़, धौलपुर, सिरोही, हनुमानगढ़, दौसा, अलवर और नागौर के मेडिकल कॉलेज है। मेडिकल पढ़ाई के लिए प्रदेश के विद्यार्थियों को बाहर नहीं जाना पड़े, इसलिए गत तीन वर्षों में 1080 एमबीबीएस सीटों में बढ़ोतरी हुई है।

Read More राहुल कस्वां की नामांकन सभा में गहलोत बोले- देश में माहौल बन गया है कि मोदी जी जीते तो आगे चुनाव होंगे या नहीं

कई भर्तियां होगी

Read More लोकसभा आम चुनाव में प्रथम चरण के लिए 124 प्रत्याशियों के 166 नामांकन पाए गए सही

मीणा ने बताया कि कम्युनिटी हेल्थ अधकारी के 3631 संविदा पदों, प्रबंधकीय संवर्ग में 666 पदों तथा नर्सिंग एवं पैरामेडिकल के 4693 पदों पर प्रक्रियाधीन भर्ती को शीघ्र पूरी कर नियुक्ति देंगे। फार्मासिस्ट के 1799 पदों, नर्स ग्रेड-द्वितीय के 1250 पदों, हॉस्पिटल केयर टेकर के 55 पदों एवं आॅक्यूपेशनल थैरेपिस्ट के 24 पदों पर भर्ती अभ्यर्थना आरपीएससी को भेज दी है।


Read More कैलाश चौधरी की नामांकन सभा में उमड़ी भीड़, वरिष्ठ नेताओं ने किया जनसभा को संबोधित

Post Comment

Comment List

Latest News

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव
इस चरण में 12 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की 88 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होगा।
कैलाश चौधरी की नामांकन सभा में उमड़ी भीड़, वरिष्ठ नेताओं ने किया जनसभा को संबोधित
झारखंड की सभी 14 लोकसभा सीटों पर बड़ी जीत दर्ज करेगा NDA: सुदेश महतो
मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगलों में लगी आग, 42 स्थानों पर काबू 
लोकसभा आम चुनाव में प्रथम चरण के लिए 124 प्रत्याशियों के 166 नामांकन पाए गए सही
Delhi Liqour Policy : केजरीवाल को राहत नहीं, ईडी की हिरासत 1 अप्रैल तक बढ़ी
भाजपा पिछली बार से ज्यादा सीटें जीतकर फहरायेगी परचम : दीयाकुमारी