यूक्रेन-रूस युद्ध का 16वां दिन, नहीं रूके रूसी अटैक, खार्किव इंस्टीट्यूट पर गिराया बम

अमेरिका ने 13.6 बिलियन डॉलर के इमरजेंसी पैकेज को दी मंजूरी

 यूक्रेन-रूस युद्ध का 16वां दिन, नहीं रूके रूसी अटैक, खार्किव इंस्टीट्यूट पर गिराया बम

रूस ने कीव पर हमले की फाइनल तैयारी की है।

कीव। यूक्रेन पर रूस के हमले का शुक्रवार को 16वां दिन है। 16वें दिन भी रूस के यूक्रेन पर हमले थमने का नाम नहीं ले रहे है। रूस ने कीव पर हमले की फाइनल तैयारी की है। रूस की ओर से यूक्रेन की राजधानी कीव पर तीन ओर से घेराबंदी के बाद बड़े हमले की तैयारी चल रही है। जिसका प्रमुख कारण दोनों देशों के बीच तुर्की में तीसरे दौर की हुई वार्ता बेनतीजा होना माना जा रही है।

रूस ने खार्किव इंस्टीट्यूट पर बम गिरा दिया है। यहां न्यूक्लियर रिएक्टर पर काम हो रहा था। यह केंद्र पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है, जिससे कई लैब्स को नुकसान पहुंचा है। यूक्रेन में रूस के हमलों की वजह से 63 अस्पताल तबाह हो गए हैं।
रूस ने युद्ध शुरू होने के बाद से अब तक यूक्रेन के 280 स्कूलों पर हमला कर दिया है. यूक्रेन के शिक्षा मंत्री ने कहा कि 280 से अधिक शैक्षिक केंद्र क्षतिग्रस्त हो गए हैं. इनपर बम गिराए गए हैं और गोलाबारी की गई है.

रूस ने यूक्रेन के पश्चिमी शहरों इवानो-फ्रैंकिव्स्क और लुत्स्क में हवाई अड्डों के पास हमले किए, जो यूक्रेन में रूस के हमले के प्रमुख लक्ष्यों से काफी दूर हैं। इवानो-फ्रैंकिव्स्क के मेयर रुस्लान मार्टसिंकीव ने हवाई हमले संबंधी अलर्ट जारी होने के बाद स्थानीय लोगों से सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील की है। रूसी सेना ने बमबारी और गोलाबारी के माध्यम से 280 शैक्षणिक संस्थानों को नष्ट या क्षतिग्रस्त कर दिया था।


यूक्रेन ने अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) को सूचित किया कि आज उसने चोरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र के साथ सभी संचार खो दिए हैं, एक दिन बाद जब रूसी-नियंत्रित साइट ने सभी बाहरी बिजली आपूर्ति खो दी, IAEA ने निदेशक जनरल राफेल मारियानो ग्रॉसी के हवाले से ट्वीट किया। वहीं यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव ने रूस के आक्रमण को “आतंकवादी युद्ध” बताया है।

वहीं अमेरिका ने 13.6 बिलियन डॉलर के इमरजेंसी पैकेज को मंजूरी दी है।

Read More 21वीं सदी के सबसे गंभीर खतरों में से एक है आतंकवाद : पुतिन

Post Comment

Comment List

Latest News

म्यांमार में लकड़ी की तस्करी के मामले में 22 संदिग्ध गिरफ्तार म्यांमार में लकड़ी की तस्करी के मामले में 22 संदिग्ध गिरफ्तार
रिपोर्ट के मुताबिक गत 08 से 21 तक छेड़े गये अभियान के दौरान संदिग्धों को गिरफ्तार कर 637.65 टन लकड़ी,...
मोदी-राहुल गांधी के खिलाफ आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत, चुनाव आयोग ने जारी किया नोटिस
जैसलमेर में वायुसेना का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त
चांदी 500 रुपए और सोना 300 रुपए सस्ता
इराक में 11 आईएस आतंकवादियों को दी फांसी, अभी भी बड़े पैमाने पर छिपे 
दूसरे फेज में निष्क्रिय रहे कांग्रेसियों की रिपोर्ट मांगी, शहरी क्षेत्रों में प्रचार पर बढाया जोर
जदयू नेता सौरभ कुमार की गोली मारकर हत्या