जयपुर का लाल मेजर यादव हेलिकॉप्टर दुर्घटना में शहीद

बीमार सैनिक को लेने जा रहे थे

जयपुर का लाल मेजर यादव हेलिकॉप्टर दुर्घटना में शहीद

जम्मू-कश्मीर में गुरेज सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास भारतीय सेना के चीता हेलिकॉप्टर के शुक्रवार को दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से सेना की विमानन कोर का एक पायलट मेजर संकल्प यादव शहीद हो गए और एक अन्य घायल हो गया।

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में गुरेज सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास भारतीय सेना के चीता हेलिकॉप्टर के शुक्रवार को दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से सेना की विमानन कोर का एक पायलट मेजर संकल्प यादव शहीद हो गए और एक अन्य घायल हो गया। मेजर यादव जयपुर के रहने वाले थे।  श्रीनगर स्थित रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि सेना का एक चीता हेलिकॉप्टर दोपहर बांदीपोरा जिले में गुरेज के बरौब इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हेलिकॉप्टर एक बीमार सैनिक को एक अग्रिम चौकी से निकालने के लिए नियमित मिशन पर था। हेलिकॉप्टर का गुजरान, बरौब में अग्रिम चौकी से संपर्क टूट गया। भारतीय सेना द्वारा तुरंत खोज और बचाव हेलिकॉप्टरों के साथ पैदल तलाशी अभियान शुरू किया गया। दुर्घटनाग्रस्त हेलिकॉप्टर का मलबा बर्फ से ढके गुजरान नाला इलाके में मिला। उन्होंने कहा कि पायलट और हेलिकॉप्टर के सह-पायलट दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल हो गए और उन्हें तुरंत सुरक्षित निकाल लिया गया। 29 वर्षीय मेजर संकल्प यादव, सह-पायलट ने सेना के 92 बेस अस्पताल में दम तोड़ दिया। राजस्थान के जयपुर निवासी मेजर यादव को 2015 में कमीशन दिया गया था। उनके परिवार में उनके पिता हैं।

घायल पायलट की हालत गंभीर
उन्होंने कहा कि घायल पायलट की हालत गंभीर है, लेकिन उसकी हालत स्थिर है और फिलहाल वह 92 बेस अस्पताल में आईसीयू में है। हेलिकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने से जुड़ी घटनाओं का पता लगाया जा रहा है। देश में पिछले पांच सालों में कई चीता हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो चुके हैं। चीता हेलिकॉप्टरों का निर्माण हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा किया जाता है।

2015 में ज्वाइन की थी आर्मी
जयपुर के सिविल लाइन्स में हवा सड़क स्थित नंदपुरी एक्सटेंशन निवासी मेजर संकल्प यादव का जन्म 29 मार्च, 1993 में हुआ था। 13 जून, 2015 को उन्होंने सर्विस ज्वाइन की थी। यादव की स्कूली शिक्षा जयपुर में 10वीं कक्षा महाराजा सवाई मानसिंह विद्यालय एवं 12वीं की पढ़ाई कपिल ज्ञानपीठ में एवं ग्रेजुएशन वीएससी कम्प्यूटर साइंस में जेएनयू दिल्ली से की।

Post Comment

Comment List

Latest News

चांदी 1100 रुपए और शुद्ध सोना 800 रुपए महंगा चांदी 1100 रुपए और शुद्ध सोना 800 रुपए महंगा
इंटरनेशनल मार्केट की तेजी के असर से बुधवार को दोनों कीमती धातुओं में रिकॉर्ड तेजी दर्ज की गई।
बेहतर कल के लिए सुदृढ ढांचे में निवेश की है जरुरत : मोदी
फोन टेपिंग विवाद में लोकेश शर्मा ने किया खुलासा, मुझे अशोक गहलोत ने उपलब्ध कराई थी रिकॉर्डिंग
आरबीआई ने कोटक महिंद्रा बैंक पर नए ग्राहक बनाने पर लगाई रोक 
इथियोपिया में एक कॉलोनी में गिरी आवासीय इमारत, 7 लोगों की मौत
27 से पड़ोसी राज्यों में चुनाव प्रचार का जिम्मा संभालेंगे मुख्यमंत्री भजनलाल 
आजादी के 74 साल बाद भी बुनियादी सुविधाओं को तरस रहे ग्रामीण