पाक में गिरी भारत की मिसाइल

तकनीकी गलती से चल गई थी, कोई हताहत नहीं

पाक में गिरी भारत की मिसाइल

भारत ने जताया खेद, घटना के उच्च स्तरीय जांच के आदेश

नई दिल्ली। रक्षा मंत्रालय ने भारत की ओर से पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के मियां चन्नू शहर में बीते बुधवार को गिरी एक मिसाइल की उच्च स्तरीय जांच का आदेश दिया है। साथ ही इस घटना को खेदजनक भी बताया है। रक्षा मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को कहा गया कि नौ मार्च को नियमित रखरखाव के दौरान एक तकनीकी खराबी के कारण मिसाइल की आकस्मिक फायरिंग हुई। सरकार ने इसे गंभीरता से लेते हुए एक उच्च स्तरीय कोर्ट ऑफ इनक्वायरी का आदेश दिया है। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि ऐसी जानकारी मिली है कि मिसाइल ने पाकिस्तान के एक क्षेत्र में लैंड किया। इस घटना को खेदजनक बताते हुए मंत्रालय ने संतोष कि दुर्घटना के कारण किसी की जान नहीं गई है। गौरतलब है कि इससे पहले पाकिस्तानी थल सेना ने दावा किया कि उसने कथित तौर पर भारत से उसके हवाई क्षेत्र में आ रही एक मिसाइल का पता लगाया है। जो पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में गिर गया।

थार में स्वदेशी ‘धनुष’ का सफल ट्रायल
 भारतीय सेना में अमेरिकन होवित्जर तोप को शामिल करने के बाद अब धनुष तोप का भी सफल ट्रायल किया गया है। पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में आधुनिक तकनीक से बनी धनुष का पहला ट्रायल 2017 में किया गया था। उस समय कुछ तकनीकी खामियों के चलते इसका ट्रायल रोक दिया गया, लेकिन अब धनुष सेना में शामिल किए जाने के लिए पूरी तरह तैयार है। धनुष तोप स्वीडिश तोप बोफोर्स का स्वदेशी उन्नत संस्करण है। इसमें लगे 100 फीसदी कलपुर्जे स्वदेशी हैं। सेना की ओर से हर मौसम के अनुसार इसके सभी परीक्षण किए जा चुके हैं जिसमें यह तोप खरी उतर चुकी है। यह भारत में निर्मित होने वाली लंबी रेंज की पहली तोप है।
450 गन का ऑर्डर मिल सकता है


इंडियन आर्मी चार साल पहले ही 118 धनुष गन का ऑर्डर दे चुकी है। डिफेंस एक्सपर्ट का कहना है कि इसके सक्सेसफुल ट्रायल के बाद सेना जल्द और 450 गन का आॅर्डर दे सकती है। एक गन की कीमत 15 करोड़ है। जैसलमेर की पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में दो चरणों में ट्रायल हुआ। 4 घंटे तक चले इस ट्रायल के दौरान 45 राउंड फायर किए गए।


डीआरडीओ ने की डवलप
देसी धनुष गन 38 किलोमीटर तक वार कर सकती है। 155 एमएम की यह गन एक बार में लगातार 60 राउंड फायर कर सकती है। इस गन को डीआरडीओ ने निजी क्षेत्र की कंपनी टाटा पावर व भारत फोर्ज के साथ मिलकर विकसित किया है।
फोटो थार नाम से भेजा गया है

Post Comment

Comment List

Latest News

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव
इस चरण में 12 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की 88 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होगा।
कैलाश चौधरी की नामांकन सभा में उमड़ी भीड़, वरिष्ठ नेताओं ने किया जनसभा को संबोधित
झारखंड की सभी 14 लोकसभा सीटों पर बड़ी जीत दर्ज करेगा NDA: सुदेश महतो
मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगलों में लगी आग, 42 स्थानों पर काबू 
लोकसभा आम चुनाव में प्रथम चरण के लिए 124 प्रत्याशियों के 166 नामांकन पाए गए सही
Delhi Liqour Policy : केजरीवाल को राहत नहीं, ईडी की हिरासत 1 अप्रैल तक बढ़ी
भाजपा पिछली बार से ज्यादा सीटें जीतकर फहरायेगी परचम : दीयाकुमारी