कीव की घेराबंदी तेज, लड़ाई के बीच अमेरिकी पत्रकार की मौत

पोप ने युद्ध रोकने की अपील की

कीव की घेराबंदी तेज, लड़ाई के बीच अमेरिकी पत्रकार की मौत

भारत ने यूक्रेन में दूतावास को पोलैंड स्थानांतरित किया

कीव। रूसी सेना ने यूक्रेन की राजधानी कीव की घेराबंदी तेज कर दी है। रूसी सेना का हमला पोलैंड से यूक्रेन की लगती सीमा के करीब पहुंच गया है। रूस ने रविवार को पश्चिमी यूक्रेन में एक सैन्य प्रशिक्षण अड्डे पर आठ राकेट दागे। रूस ने राजधानी कीव के बाहरी इलाकों में गोलाबारी तेज कर दी है। साथ ही मारियुपोल पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। यूक्रेन में एक अमेरिकी पत्रकार की गोली मारकर हत्या कर दी गई है। यह घटना बेहद हैरान करने वाली है। इस बीच यूक्रेन के साथ वार्ता कर रहे रूसी प्रतिनिधि का कहना है कि दोनों मुल्कों के बीच चल रही बातचीत में अब तक काफी प्रगति हुई है।

पोप ने युद्ध रोकने की अपील की
इस बीच पोप फ्रांसिस ने रविवार को यूक्रेन में युद्ध रोकने के लिए एक हार्दिक याचिका जारी करते हुए कहा कि नागरिकों पर हमले निंदनीय हैं। इसके साथ ही पोप ने यूक्रेन में निहत्थे आम नागरिकों और बच्चों की हत्या को बर्बर कृत्य करार दिया। पोप ने सेंट पीटर्स स्क्वायर में जमा करीब 25 हजार लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मेरी गुजारिश है कि इस नरसंहार को
रोका जाए।

भारत ने यूक्रेन में दूतावास को पोलैंड स्थानांतरित किया
नई दिल्ली। यूक्रेन में तेजी से बिगड़ती सुरक्षा स्थिति को देखते हुए भारत ने रविवार को कीव में अपने दूतावास को पोलैंड में अस्थायी रूप से स्थानांतरित करने की घोषणा की। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि यूक्रेन में देश के पश्चिमी हिस्सों में हमलों सहित सुरक्षा की तेजी से बिगड़ती स्थिति को देखते हुए भारतीय दूतावास को पोलैंड में अस्थायी रूप से स्थानांतरित किए जाने का निर्णय लिया गया है तथा आगे के घटनाक्रम के आलोक में स्थिति का पुनर्मूल्यांकन किया जाएगा। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक यूक्रेन की स्थिति बिगड़ती जा रही है और रूसी सेना के राजधानी कीव की ओर बढ़ने की जानकारी सामने आई है। रविवार को पश्चिमी यूक्रेन में लवीव के पास एक सैन्य अड्डे पर रूसी हवाई हमले में 35 लोगों के मारे जाने और 134 अन्य के घायल होने की खबर है। इससे पहले शनिवार को रूसी सेना ने दक्षिण में मारियुपोल पर बमबारी की और राजधानी कीव के बाहरी इलाके में गोलाबारी की। ऑपरेशन गंगा के तहत यूक्रेन से भारतीय छात्रों के अंतिम समूह को स्वदेश वापस लाया। अब तक 22,000 से अधिक भारतीय यूक्रेन छोड़ चुके हैं।

मोदी ने की सुरक्षा तैयारियों की समीक्षा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय मंत्रिमंडल की सुरक्षा मामलों की समिति की बैठक में देश की सुरक्षा तैयारियों की समीक्षा के साथ साथ यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद उत्पन्न स्थिति के मद्देनजर मौजूदा वैश्विक परिदृश्य पर चर्चा की। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार मोदी की अध्यक्षता में रविवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की सुरक्षा मामलों की समिति की बैठक हुई।इस बैठक में प्रधानमंत्री को ताजा घटनाक्रम तथा सीमावर्ती क्षेत्रों, समुद्री और हवाई क्षेत्र में देश की सुरक्षा तैयारियों से अवगत कराया गया। प्रधानमंत्री को यूक्रेन से संबंधित ताजा घटनाओं की जानकारी दी गई, साथ ही वहां फंसे भारतीय नागरिकों तथा पड़ोसी देशों के कुछ नागरिकों को निकालने के लिए चलाए जा रहे ऑपरेशन गंगा के बारे में भी विस्तार से बताया गया। मोदी ने निर्देश दिया कि यूक्रेन के शहर खारकीव में मारे गए नवीन शेखरअप्पा के पार्थिव शरीर को स्वदेश लाने के लिए हर संभव प्रयास किए जाने चाहिए। बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह विदेश मंत्री एस जयशंकर, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

Post Comment

Comment List

Latest News

चांदी 500 रुपए और सोना 300 रुपए सस्ता चांदी 500 रुपए और सोना 300 रुपए सस्ता
मुनाफा वसूली के कारण गुरुवार को दोनों कीमती धातुओं में गिरावट रही। जयपुर सर्राफा बाजार में चांदी 500 रुपए कम...
इराक में 11 आईएस आतंकवादियों को दी फांसी, अभी भी बड़े पैमाने पर छिपे 
दूसरे फेज में निष्क्रिय रहे कांग्रेसियों की रिपोर्ट मांगी, शहरी क्षेत्रों में प्रचार पर बढाया जोर
जदयू नेता सौरभ कुमार की गोली मारकर हत्या
ब्राजील में टक्कर के बाद वाहन में लगी आग, 4 लोगों की मौत
2nd Phase वाले लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक कार्मिक कर चुके हैं मतदान
तेलंगाना में बस से टकराई अनियंत्रित बाइक, 10 लोगों की मौत