12 प्लस वाले बच्चों को कल से लगेगा कोरोना का टीका

60 से अधिक आयु के सभी लोगों को प्रिकॉशन डोज

  12 प्लस वाले बच्चों को कल से लगेगा कोरोना का टीका

राजस्थान में 45 लाख बच्चों को लगेगी वैक्सीन, दो हजार सेंटर बनेंगे

नई दिल्ली। कोरोना वायरस से बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए देश में 12 से 14 वर्ष के आयुवर्ग के बच्चों का टीकाकरण 16 मार्च से शुरू होगा। साथ ही अब 60 से अधिक आयु के सभी लोगों को कोविड रोधी टीकों की एहतियाती खुराक दी जाएगी। पहले इस आयुवर्ग के गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को ही यह खुराक दी जा रही थी।


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर कहा कि बच्चे सुरक्षित तो देश सुरक्षित! मुझे बताते हुए खुशी है की 16 मार्च से 12 से 13 व 13 से 14 आयुवर्ग के बच्चों का कोविड टीकाकरण शुरू हो रहा है। साथ ही 60 प्लस आयु के सभी लोग अब प्रिकॉशन डोज लगवा पाएंगे, मेरा बच्चों के परिजनों व 60 प्लस आयुवर्ग के लोगों से आग्रह है कि वैक्सीन जरूर लगवाएं। मंडाविया ने कहा कि देश में 15 से 18 वर्ष आयु समूह के तीन करोड़ से अधिक किशोरों का कोविड टीकाकरण पूरा हो गया है। उन्होंने कहा कि युवा भारत विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान को अगले मुकाम पर ले जा रहा है।

तीन जनवरी से शुरू हुआ था 15-18 आयु वर्ग का टीकाकरण
देश में 15-18 आयु वर्ग का टीकाकरण तीन जनवरी से शुरू हुआ था। अब तक, बच्चों को भारत बायोटेक के कोवैक्सिन शॉट्स दिए जाते थे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक 15 से 18 साल के बीच के 3,37,70,605 बच्चों को दूसरी खुराक मिली है।

राजस्थान में 45 लाख बच्चों को लगेगी वैक्सीन, दो हजार सेंटर बनेंगे
 राजस्थान में 12 से 14 साल के 45 लाख बच्चों को 16 मार्च से वैक्सीन लगेगी। वैक्सीन की दो डोज 28 दिन के अंतराल में दी जाएगी। टीकाकरण अभियान के परियोजना निदेशक डॉ. रघुराज सिंह ने बताया कि बच्चों के कोरोना टीकाकरण के लिए दो हजार के करीब वैक्सीनेशन सेंटर बनाए जाएंगे। टीकाकरण की गाइडलाइन अभी नहीं आई है। मंगलवार को केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से इसे लेकर वीसी का आयोजन हो रहा है, जिसमें वैक्सीन की सप्लाई, नियम इत्यादि तय होंगे। चूंकि बच्चों को बॉयोलॉजिकल ई की र्कोबेक्स वैक्सीन लगेगी, उसकी सप्लाई अभी नहीं हुई है। मंगलवार को वैक्सीन आने की उम्मीद है। प्रदेश में अब वैक्सीनेशन के दायरे में अब तक 15 प्लस आयु के 5.68 करोड़ दायरे में थे। अब 6.13 करोड़ आबादी इसके दायरे में आ जाएगी।


Post Comment

Comment List

Latest News