रूस ने की आवासीय भवनों पर गोलाबारी

हमलों में 20 की मौत, एंटोनोव विमान संयंत्र पर बम बरसाए

  रूस ने की आवासीय भवनों पर गोलाबारी

मारियुपोल में 2,500 से ज्यादा मौतें

कीव। यूक्रेन-रूस युद्ध का मंगलवार को 20वां दिन है। लेकिन रूस की ओर से गोलाबारी थमने का नाम नहीं ले रही है।  19वें दिन रूस ने राजधानी कीव में आवासीय भवनों पर गोलाबारी की। इसमें दो लोगों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए। रूसी बलों ने कीव के उत्तर पश्चिम उपनगरों पर रात भर गोलीबारी की। यही नहीं कीव के पूर्वी हिस्सों को भी मिसाइलों और तोप के गोलों से निशाना बनाया। इरपिन, बुका और होस्तोमेल में रातभर बम धमाके होते रहे। यूक्रेन ने दावा किया है कि इन हमलों में 20 लोगों की मौत हुई है। सीएनएन ने कहा कि राजधानी कीव के ओबोलोन जिले में एक आवासीय भवन की नौवीं मंजिल पर बम गिरने के बाद 15 लोगों को बचाया गया और 63 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया। रूसी सेना ने कीव के उत्तरी उपनगर में एंटोनोव विमान संयंत्र को भी निशाना बनाया। शहर प्रशासन ने कहा कि एंटोनोव विमान संयंत्र आग की चपेट में आ गया। यह संयंत्र कीव शहर के केंद्र से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर स्वियाटोशिन एयरफील्ड में स्थित है।

अमेरिका की चीन को धमकी, रूस को मदद दी तो भुगतने होंगे परिणाम
वाशिंगटन। अमेरिका ने चीन को चेतावनी दी है कि वह अगर यूक्रेन में हमला करने वाले रूस की किसी भी तरह से मदद करता है तो उसे इसके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। यह चेतावनी सोमवार को रोम में अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन और चीन के विदेश नीति सलाहकार येन जीकी के बीच होने जा रही बैठक से पहले ही सामने आई।

यूक्रेन में रूस के हमले के बाद से दोनों देशों के बीच यह उच्च स्तरीय बैठक से ठीक पहले एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी के हवाले से आई इस रिपोर्ट में कहा गया है कि रूस ने चीन से यूक्रेन में ड्रोन सहित अन्य सैन्य मदद की मांग की है। अमेरिकी मीडिया में रविवार को बताया गया कि रूस ने यूक्रेन पर हमले के दो सप्ताह बाद ही 24 फरवरी को सैन्य मदद मांगी थी। दूसरी ओर अमेरिका में चीनी दूतावास ने ऐसे किसी तरह के अनुरोध की जानकारी होने से इनकार किया है। इस युद्ध के शुरू होने से ही चीन ने रूस को अपना समर्थन दिया था लेकिन उसके द्वारा सार्वजनिक रूप से रूस की सैन्य या आर्थिक मदद दिए जाने की कोई जानकारी नहीं है। यदि रूस ने ऐसा अनुरोध किया भी है तो चीन ने इस पर क्या जवाब दिया यह अभी तक पता नहीं है।

मारियुपोल में 2,500 से ज्यादा मौतें
यूक्रेन का दावा है कि दक्षिणी शहर मारियुपोल पर रूसी बमबारी से अब तक 2,500 से ज्यादा मौतें हुई हैं। राष्टÑपति जेलेंस्की के सलाहकार ओलेक्सी एरेस्टोविच ने कहा कि मारियुपोल में हमारी सेना को कामयाबी मिल रही है। हमने रविवार को यहां पर रूसी सेना को हराकर अपने युद्ध बंदियों को आजाद करा लिया। इससे बौखला कर रूसी सेना शहर में तबाही मचा रही है।

Post Comment

Comment List

Latest News

सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
कांग्रेस ने आरक्षण कोटा पिछड़े वर्गों और दलितों से मुसलमानों को स्थानांतरित कर दिया है, एक झूठ है। उन्होंने प्रधानमंत्री...
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत
बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित
पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें