PINKCITY में शुरू हुआ 12 से 14 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन

आदर्श नगर डिस्पेंसरी से हुई टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत

PINKCITY में शुरू हुआ 12 से 14 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन

नेशनल वैक्सीनेशन डे के मौके पर बुधवार को जयपुर समेत प्रदेश के सभी शहरों में 12 से 14 साल की एजग्रुप के बच्चों को कोरोना की वैक्सीन लगाने का प्रोग्राम शुरू हुआ।

जयपुर। नेशनल वैक्सीनेशन डे के मौके पर बुधवार को जयपुर समेत प्रदेश के सभी शहरों में 12 से 14 साल की एजग्रुप के बच्चों को कोरोना की वैक्सीन लगाने का प्रोग्राम शुरू हुआ। जयपुर के आदर्श नगर स्थित हेल्थ सेंटर से इस कार्यक्रम की मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. नरोत्तम शर्मा के नेतृत्व में कार्यक्रम की शुरुआत की गई। इसके अलावा जेके लोन, कावंटिया हॉस्पिटल समेत करीब एक दर्जन सेंटर्स पर आज इन एजग्रुप के बच्चों को वैक्सीन लगाई जा रही है। जयपुर शहर के 6 सेंटर्स पर बच्चों के लिये कारबिवेक्स वैक्सीन लगायी गई। वैक्सीन लगवाने पहुंचे बच्चों में टीका लगवाने को लेकर क्रेज देखने काे मिला।

छोटे बच्चे अपने माता-पिता और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ वैक्सीन लगवाने पहुंचे
जयपुर सीएमएचओ डॉ. नरोत्तम शर्मा की मॉनिटरिंग में आदर्श नगर में वैक्सीनेशन प्रोग्राम जयपुर में शुरू हुआ। आदर्श नगर स्थित सेंटर पर सुबह छोटे बच्चे अपने माता-पिता और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ वैक्सीन लगवाने पहुंचे। ज्यादातर बच्चों ने ऑनस्पॉट ही रजिस्ट्रेशन करवाया और वैक्सीन की डोज लगवाई। इस दौरान सीएमएचओ ने कहा कि जयपुर में हमे 3 लाख बच्चों को वैक्सीन लगानी है और कल हमे 2 लाख डोज मिल गई। अभी तो हेल्थ सेंटर्स पर वैक्सीन लगाई जा रही है, आगे जरूरत लगी और स्कूल खुले रहे तो वहां भी विशेष कैंप लगाकर बच्चों को वैक्सीनेट किया जाएगा।

एक वॉयल से 20 बच्चों की डोज  
बायोलॉजिकल ई लिमिटेड (BE) कंपनी की बनाई कोर्बेवैक्स वैक्सीन की एक वॉयल में 10ML इंजेक्शन है, जिससे 20 बच्चों को वैक्सीनेट किया जा सकता है। 12, 13 व 14 साल के बच्चों को ये वैक्सीन लगाई जा रही है। वहीं 14 साल से बड़े बच्चों को भारत बायोटैक की बनाई कोवैक्सीन लगाई जा रही है। राजस्थान स्वास्थ्य निदेशालय में टीकाकरण परियोजना के निदेशक डॉ. रघुराज सिंह ने बताया कि कोर्बेवैक्स की 30 लाख डोज की खैप कल राज्य में मिल गई थी। करीब इतने ही बच्चे वैक्सीन लगाने के लिए केन्द्र सरकार ने राजस्थान में टारगेट ग्रुप में रखे है।

Post Comment

Comment List

Latest News