जम्मू-कश्मिर में अमित शाह की दो टूक: सुरक्षा बलों ने आतंकवाद पर पाया काबू

जम्मू-कश्मिर में अमित शाह की दो टूक:  सुरक्षा बलों ने आतंकवाद पर पाया काबू

जम्मू। अमित शाह ने जम्मू-कश्मिर के मौलाना आजाद स्टेडियम में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 83वें स्थापना दिवस समारोह में अपने संबोधन में कहा कि अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद सुरक्षा बलों ने जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद को सफलतापूर्वक नियंत्रित कर लिया है।केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को सुरक्षा बलों की वीरता और बलिदान की प्रशंसा करते हुए कहा कि सुरक्षा बलों ने जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद पर सफलतापूर्वक नियंत्रण पाया है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जब नरेंद्र मोदी ने 2014 में प्रधानमंत्री के रूप में पदभार संभाला, उसके बाद जम्मू-कश्मीर की स्थिति में काफी बदलाव आया है।ÓÓ उन्होंने कहा कि राज्य में पहली बार लोकतांत्रिक व्यवस्था को जमीनी स्तर पर ले जाया गया, जिससे ने केवल जम्मू-कश्मीर बल्कि पूरे देश को गर्व है। शाह ने कहा कि 33,000 से अधिक सदस्य पंच और सरपंच के रूप में चुने गए और वे जम्मू-कश्मीर को विकास की ओर ले जा रहे हैं। जिला और तहसील पंचायतों का गठन किया गया।

 जम्मू-कश्मीर प्रशासन की सराहना करते हुए, केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा कि धारा 370 हटाये जाने के बाद दलित, पिछड़े ,महिला और पहाड़ी वर्ग जो विकास की यात्रा में पीछे छूट गये थे उन्हें भी नये नियमों के तहत विकास की मुख्यधारा से जोड़ा गया। जम्मू-कश्मीर सरकार यहां 33,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश सुनिश्चित करने में कामयाब रही है। उन्होंने कहा कि पीएमडीपी के तहत विकास और कल्याणकारी योजनाएं प्रशासन द्वारा हर घर जल, बिजली, आयुष्मान कार्ड और आजादी के बाद पहली बार सड़क संपर्क के रिकॉर्ड नेटवर्क जैसी हर घर में चलाई जा रही हैं।

 उन्होंने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश में सात नए मेडिकल कॉलेज और दो एम्स जल्द ही चालू हो जाएंगे, जबकि लोगों को भ्रष्टाचार मुक्त सरकार देने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा,'एक निशान, एक प्रधान और एक विधान के पंडित श्यामा प्रसाद मुखर्जी और पंडित प्रेम नाथ डोगरा का सपना पूरा हो गया है। सीआरपीएफ की प्रशंसा करते हुए,री शाह ने कहा कि यह दुनिया का सबसे बड़ा अर्ध-सैन्य बल है और न केवल कानून और व्यवस्था बनाए रखता है बल्कि जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद से लड़ रहा है तथा नक्सलियों को खत्म कर रहा है। साथ ही देश की सर्वश्रेष्ठ पुलिस बल होने का अपना टैग भी बनाए रखा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सीआरपीएफ को नई ऊंचाइयों पर ले जाने और सभी नवीनतम गैजेट्स और प्रौद्योगिकी के साथ बल देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

 

Post Comment

Comment List

Latest News