कोविड के कारण प्रभावित हुई सेना की भर्ती प्रक्रिया : रक्षा मंत्री

भर्ती रैलियों का आयोजन प्रभावित हुआ है

कोविड के कारण प्रभावित हुई सेना की भर्ती प्रक्रिया : रक्षा मंत्री

कोरोना के कारण लगी पाबंदियों के चलते सशस्त्र सेनाओं की भर्ती प्रक्रिया प्रभावित हुई है। रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान सवालों के जवाब में कहा कि कोविड की पाबंदियों के चलते पिछले दो वर्षो में भर्ती रैलियों का आयोजन प्रभावित हुआ है।

नई दिल्ली। कोरोना के कारण लगी पाबंदियों के चलते सशस्त्र सेनाओं की भर्ती प्रक्रिया प्रभावित हुई है। रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान सवालों के जवाब में कहा कि कोविड की पाबंदियों के चलते पिछले दो वर्षो में भर्ती रैलियों का आयोजन प्रभावित हुआ है। उन्होंने कहा कि भर्ती रैलियों में बड़ी संख्या में उम्मीदवार हिस्सा लेते है। इसलिए कोविड के कारण इनका पिछले वर्षों की भांति आयोजन नहीं किया जा सका। उन्होंने कहा कि वैसे वायु सेना और नौसेना में ऑनलाइन भर्ती प्रक्रिया जारी रही है और बड़ी संख्या में अधिकारियों की भर्ती की गयी है।

सशस्त्र सेनाओं में कांबेट रोल में महिलाओं की भूमिका के बारे में पूछे गये सवाल पर उन्होंने कहा कि कहीं पर भी कोई रोक नहीं है और जहां कुछ सवाल हैं वहां इनके बारे में विचार चल रहा है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भर्ती के मामले में पूछे गये सवाल के जवाब में हस्तक्षेप करते हुए कहा कि सेनाओं की ओर से हर वर्ष 90 से 100 भर्ती रैलियों का आयोजन किया जाता है। इसमें यह ध्यान रखा जाता है कि देश का  एक भी जिला इससे अछूता न रहे। उन्होंने कहा कि यह निरंतर प्रक्रिया है और एक रैली के दौरान कम से कम 6 से 8 जिलों को कवर किया जाता है। सेनाओं में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के अधिकारियों के आंकड़े के बारे में पूछे जाने पर भट्ट ने कहा कि इसकी जानकारी आंकडे एकत्र कर दी जायेगी।

Post Comment

Comment List

Latest News