एरोड्राम और नयापुरा में स्थापित होगी पॉल्यूशन मापने की यूनिट

डिस्पले बोर्ड भी लगेगा, प्रदूषण की मात्रा का होगा मापन, तीन हो जाएगी संख्या, एक श्रीनाथपुरम में है स्थापित

एरोड्राम और नयापुरा में स्थापित होगी पॉल्यूशन मापने की यूनिट

इस यूनिट की खास बात यह होगी कि पूरे शहर कोटा का प्रदूषण देख सकेंगे।

कोटा । प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा कोटा में दो स्थानों पर पॉल्यूशन मापने के लिए यूनिट स्थापित होगी। इसके लिए विभाग ने सभी संसाधन भेज दिए गए है। एकाध दिन में काम शुरू हो जाएगा। बोर्ड के अनुसार एरोड्राम स्थित विज्ञान केंद्र और नयापुरा के वोकेशनल स्कूल में यूनिट स्थापित की जाएगी। इस तरह से कोटा में तीन यूनिट हो जाएगी। इस यूनिट की खास बात यह होगी कि पूरे शहर कोटा का प्रदूषण देख सकेंगे। इसके लिए डिस्पले बोर्ड भी लगाया जाएगा। ये बोर्ड भी शहर के बीचों-बीच स्थापित किया जा सकता है। हालांकि, इससे पहले से एक बोर्ड संभागीय आयुक्त कार्यालय में भी लगाया गया है। लेकिन, इसकी कम ही लोगों को जानकारी है। ऐसे में अधिकांश लोगों को कोटा के प्रदूषण की जानकारी नहीं मिलती थी। इससे सटिक जानकारी मिल जाएगी। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि यूनिट स्थापित करने के लिए सभी उपकरण आ गए है। ये एक तरह की केबिन होगी। जिसमें मशीनें स्थापित की जाएगी। इसके माध्यम से कोटा में हो रहे प्रदूषण का पता लगाएंगे।

इसलिए लगाई जा रही यूनिट
कोटा शहर में अभी एक यूनिट स्थापित है। ये श्रीनाथपुरम में है। कोटा शहर के बाहर स्थापित होने से प्रदूषण की वास्तवित स्थिति की जानकारी नहीं मिलती थी। क्योंकि, श्रीनाथपुरम क्षेत्र में यातायात के संसाधन कम थे। साथ ही पेड़ों की संख्या अधिक थी। ऐसे में प्रदूषण का आंकलन कम रहता था। इसको लेकर कई बार मामले भी उठे है। मांग को देखते हुए ऐसा किया जा रहा है। दोनों यूनिट शहर के बीचों बीच स्थापित होने से प्रदूषण की वास्तविक जानकारी मिलेगी। कोटा में सर्वाधिक वाहनों का संचालन इसी क्षेत्र में रहता है। उद्योगों की संख्या भी अधिक है। ऐसे में यूनिट का होना अनिवार्य था।

20 दिन में हो जाएगी शुरू
बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि इसका काम बड़े स्तर पर संचालित हो रहा है। संभावना है कि 20 दिन में इसका काम पूरा हो। उनका कहना है कि इसका निर्माण जयपुर स्तर पर किया जा रहा है। कोटा से केवल मॉनीटरिंग की जा रही है। इसके साथ ही प्रदूषण नियंत्रण में भी काम किया जा रहा है। इसके लिए कोटा नगर निगम को एयर गन दिलाई गई है। इसके माध्यम से  प्रदूषण को कम किया जा रहा है। बोर्ड के द्वारा भी समय समय पर इस पर काम हो रहा है।

इनका कहना है
कोटा में पॉल्यूशन मापने के लिए दो यूनिट स्थापित की जाएगी। ये विज्ञान केंद्र और वोकेशनल स्कूल में स्थापित होनी है। इस पर काम हो रहा है।
- राकेश गुप्ता, क्षेत्रीय अधिकारी, पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड

Post Comment

Comment List

Latest News