एयरटेल ने 5जी पर इमर्सिव वीडियो एंटरटेनमेंट का किया प्रदर्शन

दूरसंचार सेवायें प्रदान करने वाली प्रमुख कंपनी भारती एयरटेल ने अपने हाई स्पीड 5जी टेस्ट नेटवर्क पर अत्याधुनिक इमर्सिव वीडियो तकनीकों का प्रदर्शन किया है।

एयरटेल ने 5जी पर इमर्सिव वीडियो एंटरटेनमेंट का किया प्रदर्शन

कंपनी ने शनिवार को यहां जारी बयान में कहा कि इसके माध्यम से वीडियो मनोरंजन के भविष्य को बदलने और उपयोगकर्ता अनुभव को अगले स्तर तक ले जाने का काम किया है।

नई दिल्ली। दूरसंचार सेवायें प्रदान करने वाली प्रमुख कंपनी भारती एयरटेल ने अपने हाई स्पीड 5जी टेस्ट नेटवर्क पर अत्याधुनिक इमर्सिव वीडियो तकनीकों का प्रदर्शन किया है। कंपनी ने शनिवार को यहां जारी बयान में कहा कि इसके माध्यम से वीडियो मनोरंजन के भविष्य को बदलने और उपयोगकर्ता अनुभव को अगले स्तर तक ले जाने का काम किया है। पलक झपकते ही मिलने वाली 5जी की उच्च गति क्षमताओं का प्रदर्शन किया।

एयरटेल ने अपने हाई स्पीड 5जी टेस्ट नेटवर्क पर अत्याधुनिक इमर्सिव वीडियो तकनीकों का उपयोग करते हुए 1983 क्रिकेट विश्व कप के दौरान जिम्बाब्वे के खिलाफ कपिल देव की प्रसिद्ध 175 नॉट आउट पारी को स्टेडियम के अनुभव के साथ रिक्रिएट किया।  4 के मोड में विशेष रूप से तैयार किए गए 175 रिप्लेड वीडियो के माध्यम से मैच के महत्वपूर्ण क्षणों को जीवंत किया गया। अब तक 1983 क्रिकेट वर्ल्ड के दौरान इस दिन टीवी टेकनीशियनों की हड़ताल की वजह से कपिल देव की इस महान पारी का कोई वीडियो फुटेज उपलब्ध नहीं था।

उसने कहा कि एक जीबीपीएस से अधिक की गति और 20 मिली सेकेंड (एमएस) से कम की विलंबता के साथ, 50 से अधिक उपयोगकर्ताओं ने एक ही समय मे 5जी स्मार्टफ़ोन पर कई कैमरा कोणों के रियल-टाइम एक्सेस, स्टेडियम के अंदर के 360-डिग्री व्यू, शॉट््स के विश्लेषण और आंकड़ों के साथ निर्मित मैच के पूरी तरह से पर्सनलाइज्ड 4के वीडियो का आनंद लिया।

उसने कहा कि भारत की पहली 5जी संचालित होलोग्राम बातचीत में कपिल देव के साथ संवाद ने इस सत्र को और भी रोमांचक बना दिया।  इस दौरान क्रिकेटर कपिल देव एयरटेल 5जी पावर्ड वर्चुअल अवतार के माध्यम से वास्तविक समय में प्रशंसकों के साथ बातचीत करने और उन्हें अपनी पारी के महत्वपूर्ण क्षणों के बारे में बताने के लिए भी मंच पर दिखाई दिए।

कंपनी के सीटीओ रणदीप सेखों ने कहा कि 5जी की गीगाबिट स्पीड और मिली सेकेंड लेटेंसी हमारे मनोरंजन का उपभोग करने के तरीके को बदल देगी।  आज के प्रदर्शन के साथ, हमने केवल 5जी की अनंत संभावनाओं और डिजिटल दुनिया में अत्यधिक व्यक्तिगत इमर्सिव अनुभवों की सतह को उजागर किया है।  5जी आधारित होलोग्राम के साथ, हम वर्चुअल अवतारों को किसी भी स्थान पर ले जाने में सक्षम होंगे। यह बैठकों और सम्मेलनों, लाइव समाचारों और अन्य कई मामलों के लिए गेम चेंजर साबित होगा। एयरटेल इस उभरती डिजिटल दुनिया में 5जी के लिए पूरी तरह से तैयार है और भारत के लिए नए और अभिनव प्रयोग तैयार कर रहा है जो प्रक्रिया में है। हम इस अवसर पर दूरसंचार विभाग को धन्यवाद देते हैं कि उसने हमें ट्रायल स्पेक्ट्रम दिया, ताकि ऐसे प्रयोगों के माध्यम से हमारी तकनीक का मूल्यांकन किया जा सके।

एयरटेल ने भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा आवंटित 3500 मेगाहट्ज बैंड परीक्षण स्पेक्ट्रम पर आधारित एनएसए और एसए मोड में एरिक्सन 5 जी रेडियो का उपयोग करते हुए मानेसर (गुरुग्राम) में अपने नेटवर्क एक्सपीरियंस केंद्र में यह प्रदर्शन किया। एयरटेल भारत में 5जी की अगुवाई कर रही है।  इस वर्ष की शुरुआत में एयरटेल ने लाइव 4जी नेटवर्क पर भारत के पहले 5जी अनुभव का प्रदर्शन किया।

Post Comment

Comment List

Latest News

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव
इस चरण में 12 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की 88 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होगा।
कैलाश चौधरी की नामांकन सभा में उमड़ी भीड़, वरिष्ठ नेताओं ने किया जनसभा को संबोधित
झारखंड की सभी 14 लोकसभा सीटों पर बड़ी जीत दर्ज करेगा NDA: सुदेश महतो
मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगलों में लगी आग, 42 स्थानों पर काबू 
लोकसभा आम चुनाव में प्रथम चरण के लिए 124 प्रत्याशियों के 166 नामांकन पाए गए सही
Delhi Liqour Policy : केजरीवाल को राहत नहीं, ईडी की हिरासत 1 अप्रैल तक बढ़ी
भाजपा पिछली बार से ज्यादा सीटें जीतकर फहरायेगी परचम : दीयाकुमारी