मोदी ने लोगों से की पानी बचाने के लिए हर संभव प्रयास करने की अपील

पानी बचाने के इस काम में बच्चों से उम्मीद है

मोदी ने लोगों से की पानी बचाने के लिए हर संभव प्रयास करने की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से पानी की एक-एक बूंद बचाने के लिए हर संभव प्रयास करने की अपील की है। मोदी ने कहा कि पानी की एक-एक बूंद बचाने के लिए, हम जो भी कुछ कर सकते हैं, वो हमें जरूर करना चाहिए।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से पानी की एक-एक बूंद बचाने के लिए हर संभव प्रयास करने की अपील की है। मोदी ने कहा कि पानी की एक-एक बूंद बचाने के लिए, हम जो भी कुछ कर सकते हैं, वो हमें जरूर करना चाहिए। इसके अलावा पानी की रीसाइक्लिंग पर भी हमें उतना ही जोर देते रहना है। घर में इस्तेमाल किया हुआ जो पानी गमलों में काम आ सकता है, गार्डेनिंग में काम आ सकता है, वो जरूर दोबारा इस्तेमाल किया जाना चाहिए। थोड़े से प्रयास से घर में ऐसी व्यवस्थाएं बना सकते हैं। रहीमदास पहले, कुछ मकसद से ही कहकर गए हैं कि रहिमन पानी राखिए, बिन पानी सब सून। पानी बचाने के इस काम में मुझे बच्चों से उम्मीद है। स्वच्छता को जैसे हमारे बच्चों ने आंदोलन बनाया, वैसे ही वो वाटर वारियर बनकर, पानी बचाने में मदद कर सकते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे देश में जल संरक्षण, जल स्रोतों की सुरक्षा, सदियों से समाज के स्वभाव का हिस्सा रहा है। मुझे खुशी है कि देश में बहुत से लोगों ने जल संरक्षण को लाइफ मिशन  ही बना दिया है।

चैन्नई के एक साथी है, अरुण कृष्णमूर्ति, अरुण अपने इलाके में तालाबों और झीलों को साफ करने का अभियान चला रहे हैं। उन्होंने 150 से ज्यादा तालाबों-झीलों की साफ-सफाई की जिम्मेदारी उठाई और उसे सफलता के साथ पूरा किया। इसी तरह, महाराष्ट्र के एक साथी रोहन काले हैं। वो महाराष्ट्र के सैकड़ों  सीढ़ी वाले पुराने कुओं के संरक्षण की मुहिम चला रहे हैं। इनमें से कई कुएं तो सैकड़ों साल पुराने होते हैं, और हमारी विरासत का हिस्सा होते हैं। गुजरात में इन सीढ़ी वाले कुओं को वाव कहते हैं। गुजरात जैसे राज्य में वाव की बड़ी भूमिका रही है। इन कुओं या बावडिय़ों के संरक्षण के लिए जल मंदिर योजना ने बहुत बड़ी भूमिका निभाई। पूरे गुजरात में अनेकों बावडिय़ों को पुनर्जीवित किया गया। इससे इन इलाकों में वाटर लेवेल को बढ़ाने में भी काफी मदद मिली। ऐसे ही अभियान आप भी स्थानीय स्तर पर चला सकते हैं।





Post Comment

Comment List

Latest News

सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
कांग्रेस ने आरक्षण कोटा पिछड़े वर्गों और दलितों से मुसलमानों को स्थानांतरित कर दिया है, एक झूठ है। उन्होंने प्रधानमंत्री...
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत
बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित
पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें