आखिर कहां गया शिलालेख

गोगा गेट के नाम से जानते है

आखिर कहां गया शिलालेख

बीकानेर स्थित दिल्ली दरवाजा जिसे लोग गोगा गेट के नाम से जानते हैं। इस पर रियासतकालीन शिलालेख लगा था, जिस पर उसके निर्माणकर्ता का नाम और तिथि अंकित थी, लेकिन अब शिलालेख अपने मूल स्थान पर नहीं है।

जयपुर। बीकानेर स्थित दिल्ली दरवाजा जिसे लोग गोगा गेट के नाम से जानते हैं। इस पर रियासतकालीन शिलालेख लगा था, जिस पर उसके निर्माणकर्ता का नाम और तिथि अंकित थी, लेकिन अब शिलालेख अपने मूल स्थान पर नहीं है। इस संबंध में ‘राजस्थान आरक्योलॉजी एण्ड एपीग्राफी कांग्रेस’ संस्था ने पुरातत्व विभाग को 27 फरवरी, 2022 को पत्र लिखकर गोगा गेट पर लगे शिलालेख को हटाने पर ध्यान आकर्षित किया था। पत्र के माध्यम से संस्था ने मांग की है कि इस ऐतिहासिक विरासत को अतिशीघ्र ढूंढा जाए। गौरतलब है कि इससे पहले संस्था ने 29 अक्टूबर, 2021 को भी पत्र लिखकर शिलालेख को ऐतिहासिक महत्व का बताया गया था।

किताब में शिलालेख का उल्लेख
पुरातत्व विभाग के पूर्व अधिकारी ने बीकानेर वृत अधीक्षक पद पर रहते हुए ‘बीकानेर वृत के संरक्षित स्मारक, प्राचीन पुरावशेष स्थान एवं प्रमुख कला पुरासामग्री’ नाम से पुस्तक लिखी थी। इसमें उन्होंने गोगा गेट के अंदर प्रतिष्ठित शिलालेख की फोटो सहित उस पर अंकित शब्दों का भावानुवाद किया था। इस बीच कमाल की बात ये है कि गोगागेट से शिलालेख गायब है और विभाग के अधिकारियों को इसके बारे में जानकारी ही नहीं है।

गोगा गेट के भीतरी हिस्से में एक रियासत कालीन शिलालेख लगा हुआ था, जो वर्तमान में उस जगह नहीं है। जिला कलेक्टर एवं पुरातत्व विभाग के निदेशक को पत्र लिखा है। जिला कलेक्टर ने इस संबंध में कोटगेट थाना अधिकारी और कोतवाली को तथ्य जुटाने के निर्देश दिए, लेकिन छह माह बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई है। इसके अतिरिक्त विभाग के अधिकारियों की ओर से भी कुछ नहीं किया जा रहा।
- डॉ. रीतेश व्यास, सचिव, राजस्थान आर्कियोलॉजी एंड एपीग्राफी सोसायटी, बीकानेर

जिस समय मैंने काम शुरू किया था, उस समय गोगा गेट पर कोई शिलालेख नहीं था। सितम्बर, 2021 से काम शुरू किया था, जो करीब जनवरी, 2022 तक चला।
- अकरम अली, ठेकेदार
बीकानेर स्थित गोगा गेट पर शिलालेख का मामला चल रहा है, लेकिन मुझे इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। इसके लिए वृत अधीक्षक बीकानेर से बात करें।
- कृष्णकांता शर्मा, उपनिदेशक, पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग

Read More लाइसेंस मामले में झालावाड़, अवैध हथियार रखने में कोटा है अव्वल

Post Comment

Comment List

Latest News