कूलिंग प्रोडक्ट की बिक्री इस साल 15% बढ़ने का अनुमान

पिछली दो गर्मियों में लॉकडाउन के चलते एसी, कूलर, फ्रिज की बिक्री में आई थी कमी, इस बार हालात अलग, कीमतों में 10% से ज्यादा बढ़ने के बावजूद डिमांड बढ़ी

  कूलिंग प्रोडक्ट की बिक्री  इस साल 15% बढ़ने का अनुमान

पिछले 2 साल से लॉकडाउन वह कोरोना संक्रमण के चलते कूलिंग प्रोडक्ट का बाजार मंदी के दौर से गुजर रहा है। पिछले दो गर्मी के सीजन लॉक डाउन भेंट चढ़ गए गए थे। इस बार कोरोना संक्रमण रफ्तार धीमी रहने के चलते एसी कूलर बाजार में पिछले साल के मुकाबले 15 से 20 फीसदी तक बढ़ने का व्यापारी अनुमान लगा रहे हैं।

कोटा। पिछले 2 साल से लॉकडाउन वह कोरोना संक्रमण के चलते कूलिंग प्रोडक्ट  का बाजार मंदी के दौर से गुजर रहा है। पिछले दो गर्मी के सीजन लॉक डाउन भेंट चढ़ गए गए थे। इस बार कोरोना संक्रमण रफ्तार धीमी  रहने के चलते एसी कूलर बाजार में पिछले साल के मुकाबले 15 से 20 फीसदी तक बढ़ने का व्यापारी अनुमान लगा रहे हैं। इस साल गर्मियों में एसी, फ्रिज और कूलर जैसे कूलिंग प्रोडक्ट्स की बिक्री बीते दो वर्षों के मुकाबले 15-20  फीसदी तक बढ़ने का अनुमान है। कोविंड से जुड़ी पाबंदियों के चलते पिछले दो साल कूलिंग प्रोडक्ट्स को बिक्री में बड़ी गिरावट आई थी। इस साल मार्च के अंतिम सप्ताह से हो
 
एसी कूलर पंखों की  बिक्री बढ़ने लगी है।
इलेक्ट्रॉनिक व्यापार संघ के अध्यक्ष सत्यनारायण गुप्ता ने बताया कि  फ्रिज, कूलर और एसी जैसे प्रॉडक्ट्स की बिक्री 60-70% मार्च-जून के बीच होती है। लेकिन पिछले दो साल यह सीजन लॉकडाउन में गुजरा है। इस साल 2021 की तुलना में 15 से 20 फीसदी बिक्री ज्यादा बिक्री हो सकती है। हालांकि कच्चे माल के दाम बढ़ने से इस साल अब तक सभी कंज्यूमर अप्लायसेस के दाम 10% से ज्यादा बढ़े हैं। लेकिन इससे डिमांड घटने की आशंका नहीं है।

डिओडोर, एयर प्यूरीफायर, एंटी बैक्टीरियल एसी की मांग ज्यादा
इलेक्ट्रॉनिक आइटम के होलसेल व्यापारी राहुल गुप्ता ने बताया कि इस साल एसी की बिक्री 10% से ज्यादा बढ़ने के आसार हैं। डिओडोर एयर प्यूरीफायर, एंटी बैक्टीरियल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसी खूबियों वाली एसी की मांग ज्यादा है। कोटा में कूलर का 70% बाजार असंगठित  है। 30% आॅगेर्नाइज्ड सेक्टर की सालाना बिक्री  में इस साल 15% तक बढ़ोतरी का अनुमान है।

एंटी कोविड टेक्नोलॉजी वाले  एसी और कूलर की मांग ज्यादा
 गर्मी बढ़ने के साथ ही एसी, कूलर, पंखे व घड़ों की बिक्री बढ़ गयी है।कोविड महामारी के इस दौर में हमारा ज्यादा समय घर में बीत रहा है। ऐसे में ग्राहक अब शुद्ध हवा के साथ-साथ ऐसे एयर कूलर एसी खरीद रहे हैं जो एंटीबैक्टीरियल  हो। इसलिए बाजार में ऐसे एयर कूलर्स व एसी आ गये हैं जो एंटीबैक्टीरियल टेक्नोलॉजी से लैस हैं।

फीचर के अनुसार तय होती है कीमत
उच्च मध्य वर्ग वाले जहां लोग एसी और कूलर खरीदते हैं।वहीं निम्न मध्यम वर्ग के लोग पंखे और कूलर अपने-अपने बजट के अनुसार खरीद रहे है।. जैसे-जैसे गर्मी बढ़ रही है, वैसे-वैसे कूलर, पंखे और एसी की सेल में इजाफा हो रहा है।बाजार में सस्ते से लेकर हाई रेंज तक के पंखे बाजार में उपलब्ध हैं।

25 % तक बचायी जा सकती है बिजली
इस बार बाजार में एसी कूलर के कई ऐसे प्रोडक्ट आए हैं जो बिजली की खपत कम करते हैं फाइव स्टार रैंकिंग वाले एसी कूलर की डिमांड ज्यादा है।  ऊर्जा बचाने वाले पंखे अगर घर में लगाये जाएं तो 25 फीसदी तक बिजली बचायी जा सकती है।

Post Comment

Comment List

Latest News

शासन सचिव ने फिर किया जलभवन का औचक निरीक्षण : 11 अनुपस्थित मिले, चार को नोटिस शासन सचिव ने फिर किया जलभवन का औचक निरीक्षण : 11 अनुपस्थित मिले, चार को नोटिस
पेंडिंग फाइल्स की हकीकत जानी: डॉ. शर्मा ने कई अधिकारियों और कार्मिकों के कक्ष में जाकर उनके द्वारा निस्तारित की...
आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था, पुलिस के 85 हजार अधिकारी-जवान सम्भालेंगे जिम्मा : साहू 
इंडिया समूह का घोषणा पत्र देखकर हताश हो रही है भाजपा : महबूबा
लोगों को डराने के लिए खरीदे हथियार, 2 बदमाश गिरफ्तार
चांदी 1100 रुपए और शुद्ध सोना 800 रुपए महंगा
बेहतर कल के लिए सुदृढ ढांचे में निवेश की है जरुरत : मोदी