एक टंकी के भरोसे है कस्बे की पेयजल व्यवस्था

40 वर्ष पुरानी व्यवस्था से पेयजल की हमेशा बनी रहती है किल्लत, जर्जर टंकी कभी भी बन सकती है बड़े हादसे का कारण

 एक टंकी के भरोसे है कस्बे की पेयजल व्यवस्था

नगर में 40 वर्ष पूर्व 5 हजार की आबादी के तहत टंकी का निर्माण हुआ था। लेकिन लगातार बढ़ती आबादी के लिए यह व्यवस्था नाकाफी है।

इटावा। इटावा नगर में अभी तक भी 40 वर्ष पुरानी पेयजल व्यवस्था ही चली आ रही है। जिसके चलते इटावा नगर के कई वार्डों में लोगों को गर्मी के साथ ही पेयजल की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। जानकारी के अनुसार नगर में 40 वर्ष पूर्व 5 हजार की आबादी के तहत टंकी का निर्माण हुआ था। उसके बाद नगर की आबादी बढ़ती गई। नगर में हालांकि एक टंकी के साथ 17 ट्यूबवेल से पेयजल की आपूर्ति हो रही  है। लेकिन लगातार बढ़ती आबादी के लिए यह व्यवस्था नाकाफी है। 

कई वार्डो में रहती है पेयजल की समस्या
इटावा नगर में पुराने बाजार सहित कई क्षेत्रों में गर्मी के साथ ही पेयजल समस्याओं का लोगों को सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही कोटा रोड़, सरोवर नगर के कुछ क्षेत्रों में भी पानी की समस्या का लोगों को सामना करना पड़ता है। पुराने बाजार क्षेत्र के लोगों का कहना है कि इन दिनों एक तो बिजली की अघोषित कटौती होती है, वहीं टंकी में पानी का भराव नहीं होने से 20-25 मिनिट ही पानी की आपूर्ति हो पाती है। जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

जर्जर टंकी से कभी भी हो सकता है हादसा
इटावा नगर में 1980 में करीब 40 वर्ष पूर्व पेयजल योजना को लेकर टंकी का निर्माण हुआ था। लेकिन इन 40 वर्षों में टंकी की समय पर मरम्मत नहीं होने के कारण जगह-जगह से जर्जर हो गई है। कई बार टंकी का मलबा गिरने से लोग चोटिल हो चुके हैं। टंकी के आसपास रहने वाले लोग हमेशा हादसे को लेकर भयभीत रहते हैं। टंकी का हिस्सा कई जगह से क्षतिग्रस्त होने के साथ ही सीढ़ियां तक टूटी हुई हैं। जिसके कारण लंबे समय से सफाई तक नहीं हुई। जिससे पेयजल आपूर्ति को लेकर भी लोग हमेशा परेशान रहते है।

2024 में नोनेरा-ऐबरा बांध से मिलेगा पानी
इटावा क्षेत्र में तीन नदियों का अथाह पानी होने के बाद भी लोगों को पेयजल समस्या का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब कालीसिंध नदी पर बन रहे नोनेरा-ऐबरा डेम से इटावा क्षेत्र के 167 गांवों व इटावा नगर को पेयजलापूर्ति होगी। इसको लेकर स्वच्छ पेयजल जल जीवन मिशन के तहत प्रस्ताव तैयार हो चुके हैं।

इनका कहना है...
टंकी कई जगह से जर्जर हो चुकी है। हमेशा हादसे का अंदेशा बना रहता है। आए दिन मलबा गिरने से कई बार दुर्घटना हो चुकी है। विभाग को भी अवगत करा दिया है। लेकिन आश्वासन के अलावा कुछ नहीं मिलता।
-नियाजुद्दीन अंसारी, क्षेत्रवासी

विभाग द्वारा पेयजल योजना के प्रस्ताव भिजवा दिए गए हंै। इस योजना से इटावा सहित 167 गांवों को इस योजना के तहत पानी मिल सकेगा। इटावा नगर में पुरानी टंकी को हटाने के लिए विभाग को प्रस्ताव भेजे हैं। स्वीकृति मिलने के बाद ही कार्यवाही होगी। नगर की पेयजल आपूर्ति को लेकर 5 टंकियों और पंप हाउस के भी प्रस्ताव भिजवाए हैं।
-अंकित सारस्वत, सहायक अभियंता, जलदाय विभाग, इटावा

Post Comment

Comment List

Latest News

गाजा में  फिलिस्तीनियों की सभा को निशाना बनाकर हमला, 13 लोगों की मौत  गाजा में  फिलिस्तीनियों की सभा को निशाना बनाकर हमला, 13 लोगों की मौत 
फिलिस्तीनी सुरक्षा सूत्रों ने कहा कि इजरायली सेना ने मध्य गाजा पट्टी में नुसीरात शरणार्थी शिविर में एक आवासीय चौराहे...
राव राजेंद्र ने किया रोड शो, उमड़ी भारी भीड़
भजनलाल शर्मा का 33 दिन का तूफानी चुनाव प्रचार, 70 से ज्यादा सभाओं-रैलियों से बिछाई बिसात 
ईरान के मिसाइल कार्यक्रमों पर नए प्रतिबंध लगाएगा अमेरिका
मोबाइल टावरों से मशीन चोरी करने वाली गैंग के 6 चोर गिरफ्तार
सोशल मीडिया एप से ट्रेडिंग टास्क के नाम से ठगी करने वाले 3 बदमाश गिरफ्तार
भारत की जनसंख्या का यूएनएफपीए की रिपोर्ट में खुलासा, 77 साल में आबादी हो जाएगी दोगुनी