गुजरात में आदिवासियों के हितों को नहीं होने देंगे नुकसान : कांग्रेस

गुजरात में आदिवासियों के हितों को नहीं होने देंगे नुकसान : कांग्रेस

कांग्रेस ने कहा है कि गुजरात में भारतीय जनता पार्टी की सरकार आदिवासियों के हक को छीन रही है लेकिन कांग्रेस जनजातीय लोगों के अधिकारों का संरक्षण करेगी और उनके साथ खड़े होकर उनके अधिकारों की लड़ाई लड़ेगी।

नई दिल्ली। कांग्रेस ने कहा है कि गुजरात में भारतीय जनता पार्टी की सरकार आदिवासियों के हक को छीन रही है लेकिन कांग्रेस जनजातीय लोगों के अधिकारों का संरक्षण करेगी और उनके साथ खड़े होकर उनके अधिकारों की लड़ाई लड़ेगी। कांग्रेस प्रवक्ता शक्ति सिंह गोहिल, सांसद नारायण  राठवा, गुजरात के विधायक सुखराम राठवा तथा अनंत पटेल ने यहां पार्टी मुख्यालय में कहा कि जड़ जंगल पर आदिवासियों का हक है। आदिवासी प्रकृति के पूजक होते हैं और इस नाते पार्टी आदिवासियों के हितों के लिए आंदोलन करते रहेगी। आदिवासी जिस जमीन पर बसता है, उस पर उसका अधिकार है। नर्मदा योजना में 18 लाख हेक्टेयर जमीन के लिए पानी देने की बात की गई थी। इस योजना में उच्चतम न्यायालय ने हस्तक्षेप करते हुए कहा था कि इसके तहत लोगों को पर्याप्त पानी मिले, उनके पशुओं को और खेतों को पानी सुनिश्चित हो लेकिन मोदी सरकार ने यह सुनिश्चित करने की बजाय अपने कुछ मित्रों को ही इसका फायदा देना शुरू कर दिया है।

कांग्रेस नेताओं ने कहा कि अब गुजरात सरकार ने गरीब आदिवासियों के पानी के अधिकार को खत्म करने का फैसला किया है, जिसको लेकर गुजरात में आंदोलन चल रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार ने पारतापी नर्मदा ङ्क्षलक बनाने का निर्णय लिया है जिससे 50 हजार आदिवासी परिवार प्रभावित होंगे। इससे बडे स्तर पर जंगल कटेंगे और लोगों के समक्ष जल और जंगल का संकट खड़ा होगा। उन्होंने कहा कि जब आदिवासी जागृत हुए और उन्होंने सत्याग्रह शुरू किया तो भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष घोषणा कर दी है कि यह परियोजना नहीं बन रही है। उन्होंने कहा कि पारतापी नर्मदा नदी योजना सरकार की है तो इसको बनाने और नहीं बनाने का फैसला सरकार को ही लेना है लेकिन आश्चर्य की बात यह है कि इस बारे में निर्णय भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ले रहे हैं और वह बता रहे हैं कि इस योजना को लागू नहीं किया जाएगा। नर्मदा का पानी लोगों तक नहीं पहुंच रहा है, जबकि उद्योगपतियों को पानी दिया जा रहा है। विधायक सुखराम रथवा ने कहा कि भाजपा सरकार आदिवासियों के अधिकारों को छीनने का काम कर रही है। नर्मदा परियोजना में 50 हजार परिवार डूबने जा रहे हैं, इसलिए कांग्रेस इसको लेकर सत्याग्रह करेगी। युवा विधायक अनंत पटेल ने कहा कि गुजरात में आदिवासियों के हितों के लिए आंदोलन चल रहा है। नर्मदा बांध के लिए जो जमीन जा रही है, उससे आदिवासियों की अस्मिता खतरे में आ गई है और उनकी पार्टी इस खतरे के खिलाफ अपना आंदोलन जारी रखेगी।



Post Comment

Comment List

Latest News

धोनी, सचिन और विराट को गर्मी से बचाने का 1 माह का खर्चा एक से डेढ़ लाख रुपए धोनी, सचिन और विराट को गर्मी से बचाने का 1 माह का खर्चा एक से डेढ़ लाख रुपए
म्यूजियम के फाउंडर डायरेक्टर अनूप श्रीवास्तव ने बताया कि पुतलों को मेंटेन रखने के लिए इन्हें बनाते समय पेट्रोलियम जैली...
शासन सचिव ने फिर किया जलभवन का औचक निरीक्षण : 11 अनुपस्थित मिले, चार को नोटिस
आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था, पुलिस के 85 हजार अधिकारी-जवान सम्भालेंगे जिम्मा : साहू 
इंडिया समूह का घोषणा पत्र देखकर हताश हो रही है भाजपा : महबूबा
लोगों को डराने के लिए खरीदे हथियार, 2 बदमाश गिरफ्तार
चांदी 1100 रुपए और शुद्ध सोना 800 रुपए महंगा