यूक्रेन-रूस युद्ध: यूक्रेन ने नहीं किया चीन से सुरक्षा गारंटर बनने का आग्रह: वांग लुटोंग

यूक्रेन ने सुरक्षा गारंटर बनने का चीन से नहीं किया अनुरोध

यूक्रेन-रूस युद्ध:   यूक्रेन ने नहीं किया चीन से सुरक्षा गारंटर बनने का आग्रह: वांग लुटोंग

वांग ने कहा कि चीन और यूरोपीय संघ के बीच शुक्रवार को शिखर बैठक के दौरान इस मुद्दे को लेकर बातचीत नहीं हुई थी।

बीजिंग। चीन ने शनिवार को साफ किया कि उसे यूक्रेन की ओर से ऐसा कोई आग्रह नहीं किया गया है कि चीन उसकी सुरक्षा का गारंटर बनें।चीन के विदेश मंत्रालय के यूरोपीय मामलों के विभाग के महानिदेशक वांग लुटोंग ने शनिवार को यह जानकारी दी। वांग ने कहा कि यू्क्रेन की ओर से ऐसा कोई अनुरोध किये जाने की जानकारी मुझे नहीं है।

रूस से (एजेंसी) कर रहे यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल के सदस्य डेविड अराखामिया ने मंगलवार को बताया कि यूक्रेन के लिए सुरक्षा गारंटी का एक नया तंत्र प्रस्तावित किया गया है साथ ही कहा कि तुर्की, जर्मनी, कनाडा, इटली, पोलैंड और इजरायल के साथ  संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्यों को यूक्रेन अपने सुरक्षा गारंट के रूप में देखता है।

वांग ने कहा कि चीन और यूरोपीय संघ के बीच शुक्रवार को शिखर बैठक के दौरान इस मुद्दे को लेकर बातचीत नहीं हुई थी। उन्होंने कहा कि चीन, यूक्रेन और रूस के बीच सुलह करवाने की कोशिश में लगा हुआ है लेकिन उसकी भूमिका को बढ़ा चढ़ाकर नही देखा जाना चाहिए क्योंकि युद्ध केवल इसलिए नही रूक जायेगा कि चीन ऐसा चाहता है।

 वांग ने कहा कि हमने हमेशा से युद्ध जैसे मुद्दे को सुलझाने की कोशिश की है संघर्ष के दूसरे दिन ही चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने रूस के राष्ट्रपति से फोन पर बातचीत की थी और चीन और रूस के बीच पहले दौर की बातचीत कई दिनों के बाद हुई थी। अभी तक पांच दौर की बात हो चुकी है और हमें कुछ प्रगति नजर भी आ रही है।

Post Comment

Comment List

Latest News