अमेरिका की मिनटमैन-3 अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण रद्द

यूक्रेन में जारी सैन्य संघर्ष के बीच रूस के साथ परमाणु तनाव को कम करने के लिए फैसला

अमेरिका की मिनटमैन-3 अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण रद्द

यूक्रेन युद्ध के बीच अमेरिका ने रद्द किया मिसाइल परीक्षण

वाशिंगटन। अमेरिका को यूक्रेन-रूस के बीच युद्ध और तनाव के कारण मिसाइल परीक्षण रद्द करना पड़ा।अमेरिका ने यूक्रेन में जारी सैन्य संघर्ष के बीच रूस के साथ परमाणु तनाव को कम करने के लिए अपनी मिनटमैन-3 अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) के एक नियोजित परीक्षण-प्रक्षेपण को रद्द कर दिया है। अमेरिकी वायु सेना ने शनिवार को यह जानकारी दी।

अमेरिकी वायु सेना के प्रेस डेस्क ने शिन्हुआ के साथ एक फोन कॉल में इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि यह निर्णय रूस के साथ गलतफहमी से बचने के लिए लिया गया था। उन्होंने कहा कि दो मार्च को परीक्षण स्थगित करने का कारण भी यही था। वायु सेना के प्रवक्ता एन स्टेफनेक ने बाद में ईमेल के माध्यम से शिन्हुआ को भेजे गए एक बयान में कहा कि वायु सेना विभाग ने हाल ही में मार्च 2022 के लिए निर्धारित एलजीएम-30जी मिनटमैन-3 मिसाइल की नियमित रूप से नियोजित परीक्षण उड़ान को रद्द कर दिया। यूक्रेन में चल रहे रूसी आक्रमण के दौरान गलत व्याख्या या गलत संचार से बचने के लिए पहले भी लॉन्च में देरी हुई थी। इसी कारण से इसे रद्द भी किया गया।

 स्टेफनेक ने कहा कि हमारी अगली नियोजित परीक्षण उड़ान इस साल के अंत में है। विभाग को अमेरिका के रणनीतिक बलों की तैयारी पर भरोसा है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने फरवरी में अपने देश के परमाणु बलों को हाई अलर्ट पर रहने का आदेश दिया, जिस कारण वाशिंगटन को संभावित परमाणु संकट से बचने के लिए कदम उठाने पड़े।

Related Posts

Post Comment

Comment List

Latest News

कम वोटिंग से राजनीति दलों में मंथन का दौर शुरू, दूसरे चरण की 13 सीटों को लेकर रणनीति बनाने में जुटे कम वोटिंग से राजनीति दलों में मंथन का दौर शुरू, दूसरे चरण की 13 सीटों को लेकर रणनीति बनाने में जुटे
ऐसे में इस बार पहले चरण की सीटों पर कम वोटिंग ने भाजपा को सोचने पर मजबूर कर दिया है।...
भारत में नहीं चाहिए 2 तरह के जवान, इंडिया की सरकार बनने पर अग्निवीर योजना को करेंगे समाप्त : राहुल
बड़े अंतर से हारेंगे अशोक गहलोत के बेटे चुनाव, मोदी की झोली में जा रही है सभी सीटें : अमित 
किडनी ट्रांसप्लांट के बाद मरीज की मौत, फोर्टिस अस्पताल में प्रदर्शन
इंडिया समूह को पहले चरण में लोगों ने पूरी तरह किया खारिज : मोदी
प्रतिबंध के बावजूद नौलाइयों में आग लगा रहे किसान
लाइसेंस मामले में झालावाड़, अवैध हथियार रखने में कोटा है अव्वल