चार्टर्ड एकाउंटेंट्स बिल पर संसद की मुहर

कंपनी सचिव (संशोधन) विधेयक को ध्वनिमत से पारित कर दिया

चार्टर्ड एकाउंटेंट्स बिल पर संसद की मुहर

राज्यसभा ने चार्टर्ड एकाउंटेंट्स संस्थान, भारतीय कॉस्ट एकाउंटेंट्स संस्थान तथा भारतीय कंपनी सचिव संस्थान में सुधार लाने के प्रावधानों वाले ‘चार्टर्ड एकाउंटेंट्स, कॉस्ट और वर्क्स एकाउंटेंट्स तथा कंपनी सचिव (संशोधन) विधेयक 2022’ को ध्वनिमत से पारित कर दिया।

नई दिल्ली। राज्यसभा ने चार्टर्ड एकाउंटेंट्स संस्थान, भारतीय कॉस्ट एकाउंटेंट्स संस्थान तथा भारतीय कंपनी सचिव संस्थान में सुधार लाने के प्रावधानों वाले ‘चार्टर्ड एकाउंटेंट्स, कॉस्ट और वर्क्स एकाउंटेंट्स तथा कंपनी सचिव (संशोधन) विधेयक 2022’ को ध्वनिमत से पारित कर दिया। इसके साथ ही इस पर संसद की मुहर लग गई। लोकसभा ने इसे 30 मार्च को पारित कर दिया था। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राज्यसभा में संक्षिप्त चर्चा का जवाब देते हुए कि इन संशोधनों के माध्यम से तीनों संस्थाओं चार्टर्ड एकाउंटेंट्स, कॉस्ट और वर्क्स एकाउंटेंट्स तथा  कंपनी सचिव के पेशों के विनियमन और सुधार का लक्ष्य है। इससे इन पेशों के लिए स्थापित अनुशासन तंत्र को मजबूती मिलेगी और इन पेशों के सदस्यों के खिलाफ मामलों का समयबद्ध निपटान हो सकेगा।

इस विधेयक में बदलाव विभिन्न समितियों के सुझाव के आधार पर किया गया है। विधेयक के माध्यम से लेखाकारों एवं कंपनी सचिवों पर शिकंजा कसने की आशंका गलत है। उन्होंने स्पष्ट किया कि इस विधेयक का मकसद किसी तरह से इन तीनों पेशों से जुड़ी किसी भी व्यवस्था को बदलना नहीं, बल्कि उसे मजबूती प्रदान करना है।  

आर्थिक वृद्धि को गति मिलेगी
वित्त मंत्री ने कहा कि इन तीनों कानूनों के एक मंच पर आने से आर्थिक वृद्धि को गति मिलेगी और इनके बीच परस्पर समन्वय संबंधी परिषद या अन्य समितियों में विश्व स्तर के विशेषज्ञ सदस्य होंगे। उन्होंने कहा कि समिति में विशेषज्ञ होंगे और समिति स्वायत्त रूप से काम करेगी।

समिति में दो सदस्य स्वतंत्र, दो सरकार के
सीतारमण ने कहा कि इस समिति में दो सदस्य स्वतंत्र होंगे जिनका चयन परिषद करेगी जबकि दो सदस्यों का चुनाव सरकार की तरफ से किया जाएगा। कॉस्ट एकाउंटेंट तथा कंपनी सचिव की स्थिति में भी इसी तरह से सुधार किए जाएंगे। इसमें तीनों संस्थानों के लिए एक समन्वय समिति होगी, जिसमें एक अध्यक्ष तथा एक उपाध्यक्ष होगा। समन्वय समित का मकसद तीनों संस्थाओं के बीच समन्वय स्थापित करना है।

Read More आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी

Post Comment

Comment List

Latest News

आज का 'राशिफल' आज का 'राशिफल'
व्यापारी वर्ग के लिए शुभ समय है, अटके कार्य पूर्ण होंगे, आय बढेगी, खोई हुई प्रतिष्ठा प्राप्त करेंगे। स्वास्थ्य व...
देश में चुनावी नवाचार एवं मतदान प्रतिशत
हैदराबाद से भाजपा प्रत्याशी माधवी लता के पास 221 करोड़ रुपए की संपत्ति, ओवैसी से हैं मुकाबला
ज्योति विद्यापीठ महिला विश्वविद्यालय के 14 वें ज्ञान दीक्षा महोत्सव में किरण बेदी ने छात्राओं को दी उपाधि
बढ़ते तापमान के साथ मच्छर सक्रिय, मलेरिया का खतरा बढ़ा, जनवरी से अब तक 116 मरीज मिले
धोनी, सचिन और विराट को गर्मी से बचाने का 1 माह का खर्चा एक से डेढ़ लाख रुपए
शासन सचिव ने फिर किया जलभवन का औचक निरीक्षण : 11 अनुपस्थित मिले, चार को नोटिस