पाली में जल संकट को दूर करने के लिए वॉटर ट्रेन से की जाएगी पेयजल आपूर्ति

बांध में बहुत कम पानी बचा है

पाली में जल संकट को दूर करने के लिए वॉटर ट्रेन से की जाएगी पेयजल आपूर्ति

रियासत काल में पाली जिले में बने जवाई बांध में बहुत कम पानी बचा है। अब पाली जिले में बढ़ते जल संकट को दूर करने के लिए जोधपुर से वॉटर ट्रेन से पेयजल आपूर्ति की जाएगी।

जोधपुर। रियासत काल में पाली जिले में बने जवाई बांध में बहुत कम पानी बचा है। अब पाली जिले में बढ़ते जल संकट को दूर करने के लिए जोधपुर से वॉटर ट्रेन से पेयजल आपूर्ति की जाएगी। राज्य सरकार के निर्देशानुसार पाली के लिए 15 से 30 अप्रैल तक 40 रैक के साथ शुरू की जाने वाली वॉटर ट्रेन रोजाना दो फेरे करेगी। इसके बाद पेयजल की जरूरत व हालात को देखते हुए ट्रेन के फेरे बढ़ाए भी जा सकते हैं। जवाई बांध में अभी केवल 5 एमसीएफटी पानी ही बचा हुआ है। जबकि इसकी भराव क्षमता 61.25 फीट हैं। स्थानीय अधिकारियों की देखरेख में बांध के मध्य में मौजूद पानी को पंपिंग कर स्टोरेज वाले हिस्से मे डाल सप्लाई की जा रही है। यह कार्य जवाई बांध पर नियमित चल रहा है ताकि पाली के वांशिदों को जरूरत अनुसार पेयजल दिया जा सकें।

क्लोजर में मिल रहा 380 एमएलडी पानी
इंदिरा नहर में अभी क्लोजर चल रहा है। क्लोजर के 15 दिन हो गए हैं और 45 दिन अभी बाकी है। क्लोजर के दौरान अभी पंजाब से जोधपुर को 380 एमएलडी पानी मिल रहा है। इसमें से पाली के जवाई बांध का लेवल को बढ़ाने के लिए ट्रेन से पानी भेजा जाएगा। जलदाय विभाग के अधिकारी वॉटर ट्रेन संचालित करने को लेकर पूरी तैयारी कर चुके हैं। भगत की कोठी से पाली स्टेशन तक वॉटर ट्रेन प्रतिदिन दो फेरों के साथ चलेगी।

राज्य सरकार रेलवे को 1.20 करोड़ का भुगतान करेगी
वाटर ट्रेन के संचालन की योजना में पहले चरण में ट्रेन दो फेरे करेगी। इसमें प्रत्येक फेर में एक रैक में 40 टैंकर होगे। एक टैंकर की पानी की क्षमता पचास हजार लीटर होगी। वॉटर ट्रेन के एक फेरे का भुगतान 4 लाख के हिसाब से दो फेरे होंगे तथा 15 दिन तक कुल 30 फेरों के लिए राज्य सरकार को 1.20 करोड़ रुपए का भुगतान रेलवे को करना होगा।

2019 में चली थी ट्रेन
जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता विनोद भारती ने बताया, पाली जिले में पेयजल संकट के कारण जोधपुर से वॉटर ट्रेन चलाई थी, लेकिन उस दौरान बारिश आ जाने से ट्रेन को तत्काल बंद कर दिया गया।

Read More गर्मियों की छुट्टियों में ट्रेनें फुल, 3 अतिरिक्त स्पेशल ट्रेन का होगा संचालन

Post Comment

Comment List

Latest News

Loksabha Election 2024 : भाजपा में परिवार से दो टिकट, वसुंधरा का बेटा और विश्व राज की पत्नी लड़ रही चुनाव Loksabha Election 2024 : भाजपा में परिवार से दो टिकट, वसुंधरा का बेटा और विश्व राज की पत्नी लड़ रही चुनाव
भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने पूर्व में तय किया था कि किसी भी लोकसभा सीट पर परिवारवाद के...
राजस्थान में गर्मी बढ़ते ही हीट वेव पर अलर्ट हुआ चिकित्सा विभाग  
अवैध ऑर्गन ट्रांसप्लांट रोकने के लिए हाईटेक बनेगा सिस्टम
वर्ष 2023 की अंतिम तिमाही में इंटरनेट उपभोक्ताओं की संख्या बढ़कर 93.61 करोड़ रही
दलित और अल्पसंख्यक वोटों को साधने में जुटी कांग्रेस
बगरू में तीन दिवसीय जुगलदरबार लक्खी मेला आगाज, ड्रोन और सीसीटीवी से निगरानी
विवाह से चंद घंटों पहले मेनाल रेजीडेंसी में करंट से दूल्हे की मौत