21 लाख के हाथ ठेले हुए कबाड़

घर-घर कचरा संग्रहण के लिए निगम ने खरीदे थे 120 हाथ ठेले

21 लाख के हाथ ठेले हुए कबाड़

नगर निगम की ओर से घर-घर कचरा संग्रहण के लिए करीब 21 लाख रुपए से खरीदे गए हाथ ठेले का उपयोग नहीं होने से वह कबाड़ हो चुके हैं ।

कोटा । नगर निगम की ओर से घर-घर कचरा संग्रहण के लिए करीब 21 लाख रुपए से खरीदे गए हाथ ठेले का उपयोग नहीं होने से वह कबाड़ हो चुके हैं । नगर निगम के तत्कालीन आयुक्त डॉ विक्रम जिंदल के कार्यकाल के दौरान नगर निगम ने 3 जॉन के लिए 21 लाख रुपए की लागत से 120 हाथ ठेले खरीदे थे जिससे इन हाथ ठेलो का उपयोग तंग गलियों में घर-घर कचरा संग्रहण में किया जा सके। शहर के कई इलाके ऐसे हैं जिनमें टिपर नहीं पहुंच सकते उन जगहों पर कचरा संग्रहण करने के लिए इन्हें क्रय किया गया था लेकिन हालत यह है कि खरीदे जाने के बाद से अभी तक इनका बिल्कुल भी उपयोग नहीं हुआ है । वरन यह ठेले वर्तमान में चंबल गार्डन स्थित नगर निगम के स्टोर में खुले में पड़े रहने से कबाड़ हो चुके हैं । पिछले कई सालों से यह ठेले खुले में पड़े हुए हैं । जिससे सर्दी, गर्मी , बरसात हर मौसम की मार झेलने से इनकी हालत काफी अधिक खराब हो चुकी है करीब 21 लाख रुपयों का दुरुपयोग हो रहा है । इनमें गीला और सूखा कचरा अलग-अलग एकत्र करने के लिए व्यवस्था बनी हुई है । लेकिन नगर निगम के अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों की अनदेखी और लापरवाही के चलते इनका उपयोग नहीं हो पा रहा है ।

हालांकि इस संबंध में नगर निगम कोटा दक्षिण के महापौर राजीव अग्रवाल का कहना है कि उन्होंने आयुक्त को यूओ नोट भी लिखा है । जिससे इन खेलों का उपयोग छावनी में विज्ञान नगर समेत कई ऐसे तंग क्षेत्रों में किया जा सकता है । जहां टिपर नहीं पहुंच पा रहे हैं। हालांकि वर्तमान में नगर निगम द्वारा कोटा उत्तर व दक्षिण में हर वार्ड में दो दो टिपर से घर-घर कचरा संग्रहण कराया जा रहा है । कोटा उत्तर में 70 और कोटा दक्षिण में 80 वार्ड है जहां टिपर से कचरा संग्रहण कराया जा रहा है।

Post Comment

Comment List

Latest News

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव
इस चरण में 12 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की 88 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होगा।
कैलाश चौधरी की नामांकन सभा में उमड़ी भीड़, वरिष्ठ नेताओं ने किया जनसभा को संबोधित
झारखंड की सभी 14 लोकसभा सीटों पर बड़ी जीत दर्ज करेगा NDA: सुदेश महतो
मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगलों में लगी आग, 42 स्थानों पर काबू 
लोकसभा आम चुनाव में प्रथम चरण के लिए 124 प्रत्याशियों के 166 नामांकन पाए गए सही
Delhi Liqour Policy : केजरीवाल को राहत नहीं, ईडी की हिरासत 1 अप्रैल तक बढ़ी
भाजपा पिछली बार से ज्यादा सीटें जीतकर फहरायेगी परचम : दीयाकुमारी