अनोखा टी-20 टूर्नामेंट: 35 देशों की महिला क्रिकेटर्स खेलेंगी 15 दिनों में 19 मैच

अफ्रीका की मरीजान कप्प, वेस्ट इंडीज टीम की कप्तान स्टेफनी टेलर, न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स और पाकिस्तान की फातिमा सना जैसी अन्य बड़ी क्रिकेटर भूटान, ब्राजील और वानुआटू जैसे देशों के खिलाडय़ों के साथ खेलती नजर आएंगी।

अनोखा टी-20 टूर्नामेंट:  35 देशों की महिला क्रिकेटर्स खेलेंगी 15 दिनों में 19 मैच

हरमनप्रीत कौर और मिताली राज जैसे भारतीय खिलाडिय़ों की टूर्नामेंट में उपलब्धता फिलहाल सवालिया निशान है।

दुबई। दुबई में मई से शुरू होने वाले अनोखे टी-20 टूर्नामेंट में दक्षिण अफ्रीका की मरीजान कप्प, वेस्ट इंडीज टीम की कप्तान स्टेफनी टेलर, न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स और पाकिस्तान की फातिमा सना जैसी अन्य बड़ी क्रिकेटर भूटान, ब्राजील और वानुआटू जैसे देशों के खिलाडय़ों के साथ खेलती नजर आएंगी। लैंगिक समानता से जुड़े संगठन फेयरब्रेक की ओर से टूर्नामेंट का आयोजन किया जाएगा, जिसमें 35 देशों के खिलाड़ी छह टीमों के अंतर्गत एक मई से दुबई में 15 दिनों की अवधि में 19 मैच खेलेंगे, हालांकि हरमनप्रीत कौर और मिताली राज जैसे भारतीय खिलाडिय़ों की टूर्नामेंट में उपलब्धता फिलहाल सवालिया निशान है।

क्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक इन खिलाडिय़ों का टूर्नामेंट में शामिल होना लगभग तय था और हरमनप्रीत एक टीम की कप्तान भी बनने वाली थीं, लेकिन अब ऐसा लग रहा है कि महिला टी-20 चैलेंज के चलते शायद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) से उन्हें इस प्रतियोगिता में खेलने की मंजूरी न मिले।

उल्लेखनीय है कि फेयरब्रेक की स्थापना 2013 महिला विश्व कप के बाद पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान लीसा स्थालेकर और पारस्परिक सवश्रेष्ठ प्रणाली विशेषज्ञ शॉन मार्टिन ने महिला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट लीग (डब्ल्यूआईसीएल) के रूप में की थी। उन्होंने तब से सर पॉल गेटी एकादश और विभिन्न डब्ल्यूबीबीएल के साथ प्रदर्शनी मैचों का आयोजन किया है, लेकिन यह उनके लिए एक मल्टी-टीम टूर्नामेंट का पहला आयोजन होगा। इस टूर्नामेंट को फेयरब्रेक इंविटेशनल कहा जाएगा और हॉन्ग-कॉन्ग क्रिकेट इसकी मेजबानी करेगा। मैचों को आईसीसी की मंजूरी भी मिली है।

फेयरब्रेक के साथ आईसीसी के पूर्ण सदस्यों के 40 खिलाड़ी शामिल हैं, जिनमें डिएंड्रा डॉटिन, सुने लुस और सोफी डिवाइन भी मौजूद हैं। क्रिकइंफो के मुताबिक इंग्लैंड के कई खिलाड़ी केवल अपने बोर्ड से औपचारिक मंजूरी का इंतजार कर रहे हैं और एसोसिएट देशों से लगभग 50 खिलाड़ी इस टूर्नामेंट का हिस्सा होंगे। विश्व के अन्य टी-20 टूर्नामेंट की तरह फेयरब्रेक इंविटेशनल में कोई नीलामी या ड्राफ्ट प्रक्रिया नहीं होगी और आयोजक ही खिलाडिय़ों को विभिन्न टीमों में बांटेंगे। फिलहाल सभी टीमों के गठन का फैसला नहीं हुआ है, लेकिन टोर्नेडोस टीम की कप्तानी स्टेफनी टेलर कर सकतीं हैं और डिवाइन, लुस, केटी मार्टिन, डायना बेग, आलिया रियाज और हॉन्ग कॉन्ग की मरयम बिबि और नताशा माइल्स उनकी टीम में हो सकती हैं। वहीं कुवैत की कप्तान मरयम ओमर, अमेरिका की 17 वर्षीय गीतिका कोडाली और भूटान की अंजु गुरुंग एसोसिएट देशों के प्रमुख खिलाड़ी होंगे।

सभी टीमों के व्यावसायिक पार्टनर भी होंगे, जैसे इंग्लैंड के समर्थकों से बनी बार्मी आर्मी, जिसकी प्रशिक्षक इंग्लैंड की लिडिया ग्रीनवे होंगी। शेष टीमों के सपोर्ट स्टाफ में शार्लट एडवड्र्स, अंजु जैन, जूलिया प्राइस, जोऐन ब्रॉडबेंट और पाकिस्तान की पूर्व मुख्य कोच मोहतशिम रशीद जैसे नाम शामिल हैं। आयरलैंड के पूर्व कप्तान और हॉन्ग-कॉन्ग के मौजूदा  कोच ट्रेंट जॉन्स्टन भी सहायक कोच के भूमिका में दिखेंगे। क्रिकइंफो की रिपोर्ट में इस टूर्नामेंट को दुनिया भर में दिखाए जाने की योजना बनाए जाने का भी जिक्र है। यह योजना भी है कि आगे इस प्रतियोगिता को साल में दो बार आयोजित किया जाएगा और मैच दुबई के अलावा हॉन्ग-कॉन्ग में भी खेले जाएंगे। उल्लेखनीय है कि टूर्नामेंट का पहला संस्करण भी हॉन्ग-कॉन्ग में ही आयोजित होना था, लेकिन कोरोना महामारी के चलते ऐसा नहीं हो पाया था।

Post Comment

Comment List

Latest News

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव
इस चरण में 12 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की 88 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होगा।
कैलाश चौधरी की नामांकन सभा में उमड़ी भीड़, वरिष्ठ नेताओं ने किया जनसभा को संबोधित
झारखंड की सभी 14 लोकसभा सीटों पर बड़ी जीत दर्ज करेगा NDA: सुदेश महतो
मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगलों में लगी आग, 42 स्थानों पर काबू 
लोकसभा आम चुनाव में प्रथम चरण के लिए 124 प्रत्याशियों के 166 नामांकन पाए गए सही
Delhi Liqour Policy : केजरीवाल को राहत नहीं, ईडी की हिरासत 1 अप्रैल तक बढ़ी
भाजपा पिछली बार से ज्यादा सीटें जीतकर फहरायेगी परचम : दीयाकुमारी