80 फिट रोड पर भी हुआ अतिक्रमण

पैदल चलने वालों के फुटपाथ पर लगी दुकाने

80 फिट रोड पर भी हुआ अतिक्रमण

शहर में अतिक्रमण करने वालों के हौसले लगातार बुलंद होते जा रहे हैं और संबंधित विभागों के अधिकारी आंख मूंदे बैठे हुए हैं । इसका एक उदाहरण 80 फिट रोड पर पैदल चलने वालों के फुटपाथ पर हो रहा अतिक्रमण है।

कोटा । शहर में अतिक्रमण करने वालों के हौसले लगातार बुलंद होते जा रहे हैं और संबंधित विभागों के अधिकारी आंख मूंदे बैठे हुए हैं । इसका एक उदाहरण 80 फिट रोड पर पैदल चलने वालों के फुटपाथ पर हो रहा अतिक्रमण है।

शहर में  शायद ही कोई सड़क ऐसी हो जहां उसके दोनों तरफ  फुटपाथ पर लोगों ने कब्जा नहीं कर रखा हो । सभी सड़कों पर बढ़िया ठेले और छोटी-छोटी दुकानें लगाकर अतिक्रमण किया हुआ है । वही 80 फिट रोड पर भी अब अतिक्रमण होने लगा है।यहां नए बस स्टैंड के सामने से लेकर स्टील ब्रिज के आगे तक फुटपाथ कुछ समय पहले तक खाली था ।  धीरे-धीरे कुछ दुकानें लगना शुरू हुई और अब उनकी संख्या बढ़ती जा रही है । हालत यह है कि पूरे फुटपाथ पर कुछ ही जगह बची है जहां पर अतिक्रमण नहीं हुआ हो। कई लोगों ने दुकान लगा ली है जिनमें कपड़े से लेकर जूते तक की और चाय पान की थड़ी से लेकर गर्मी में बिकने वाले आइटम  की दुकानें तक लग चुकी है। इतना ही नहीं कई लोगों ने वहां पर स्ट्रक्चर खड़ा करना शुरू कर दिया है। किसी ने अतिक्रमण के लिए जगह रोक ली है तो कोई जगह रोकने की तैयारी में है। इतना सब कुछ होने के बाद भी नगर निगम और नगर विकास न्यास के संबंधित अधिकारी आंख मूंदे बैठे हैं । जिन्हें अभी शुरुआत में हो रहा अतिक्रमण नजर नहीं आ रहा है । हालत यह है कि 80 फिट रोड काफी व्यस्त रोड है।यहां से दिनभर छोटे-मोटे और भारी वाहन लगातार निकलते रहते हैं।ऐसे में फुटपाथ पर लगी दुकानों से सामान खरीदने के लिए ग्राहक अपने वाहन सड़क पर ही खड़े कर रहे हैं । ऐसे में हादसों का खतरा लगातार बना हुआ है लेकिन ट्रैफिक पुलिस और जिम्मेदार अधिकारी का इस ओर कोई ध्यान नहीं है । जब अतिक्रमण अधिक हो जाएंगे और कोई हादसा होगा उसके बाद ही अधिकारी हरकत में आएंगे।

Post Comment

Comment List

Latest News