दहमीकलां में जेडीए की भूमी पर अवैध मिट्टी खनन जारी

अब तक कर चुके लाखो की मिट्टी का अवैध खनन

दहमीकलां में जेडीए की भूमी पर अवैध मिट्टी खनन जारी

मिट्टी से भरे ओवरलोड डंपर बन रहे हादसे का कारण,

बगरू। निकटवर्ती दहमीकलां ग्राम में प्रशासन की लचर कार्य प्रणाली के चलते ओवर लोड मिट्टी से भरे डंपर बेखौफ होकर गाॅव की सड़कों पर से अंधी रफ्तार से गुजर रहे हैं, लेकिन अधिकारियों द्वारा ओवरलोड मिट्टी से भरे डंपरों पर कार्रवाई नहीं किए जाने की उनकी भूमिका पर सवाल उठाए जा रहे हैं। जेडीए जोन 12 के दहमीकलां ग्राम में अतिक्रमणकारियों के हौसले इतने बुलंद है कि जेडीए की बेशकीमती जमीन पर वर्षों से कब्जा व अतिक्रमण कर रखे थे, लेकिन अब जेेडीए की भूमी से अवैध खनन करवाया जा रहा है। इससे अतिक्रमणकारियों के चाँदी हो रही है, अब तक लाखों रूपये की मिट्टी का खनन किया जा चुका हैं। प्रतिदिन सैकड़ों ओवरलोड मिट्टी से भरे डंपर गाॅव की बीच में से निकलते हैं व कई बार डंपरो से बडे हादसे भी हो चुके हैं। वर्तमान में दहमीकलां ग्राम के खसरा नम्बर 750 पर अवैधन मिट्टी खनन जारी है। ज्यादातर अवैध खनन दहमीकलां के लाम्बा की ढाणी, डाबर डेहरा की ढाणी, गुर्जर मोहल्ला, बिचुन कोलोनी व 600 फीट रोड के अलावा दहमीखुर्द नदी क्षेत्र से होता है। डंपरो से गाॅव की सड़कें जर्जर हो चुकी हैं, ओवरलोड डंपर कब्जाशुदा जमीनो से अवैध खनन करते है, यथास्थिति कोर्ट स्टे के बावजूद न्यायालय की अवहेलना कर अवैध मिट्टी खनन किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार ग्रामीणों व स्थानीय पंचायत प्रशासन द्वारा कई बार जेडीए को अवगत करवाया जा चुका, लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। ग्रामीण अवैध जेडीए अधिकारियों की मिट्टी खनन माफियाओं से मिलीभगत का आरोप लगा रहें हैै।


अधिकारी नही करते कार्रवाई
ओवरलोड मिट्टी से भरे डंपर बगरू पुलिस थाने के सामने से बेखौफ होकर प्रति दिन निकलते है। लेकिन ओवर लोड मिट्टी से भरे इन डंपरों पर पुलिस प्रषासन व अन्य अधिकारियों द्वारा कोई कार्रवाई नही की जाती है। हालांकि कभी कभार दिखावे के लिए मिट्टी से भरे डंपरों पर चैकिंग के नाम पर रोका जाता है, तथा बगैर कार्रवाई के चलता कर दिया जाता है।


अफसरों की मिलीभगत से हो रहा है मिट्टी का परिवहन
ओवरलोड व बगैर लायल्टी के मिट्टी का परिवाहन करने वालो पर स्थानीय प्रशासन ही नही खनिज विभाग के जिला स्तरीय अफसर भी मेहरवान है। बताया जा रहा है कि अफसरों की सांठगांठ से ही मिट्टी का अवैध कारोबार धडल्ले से जारी है।


ट्रैक्टर ट्राॅलियों से भी होता है मिट्टी का परिवहन
दहमीकलां सहित बगरू कस्बे में भी सुबह के समय में 20 से 30 की संख्या में मिट्टी से भरी ट्रालियां आती है। इनके पास ना तो रायल्टी होती है और ना ही वाहन के वैध कागजात, इसके बाद भी मिट्टी का काला कारोबार बेखौफ चल रहा है।

Read More किसान मोर्चा करेगा लाभार्थी किसान कार्यकर्ता सम्मेलन


इनका कहना.....
1.    मेरे पास भी ग्रामीणों की शिकायतें आई है, पंचायत क्षेत्र की सड़के मिट्टी से भरे ओवरलोड डंपरो से क्षतिग्रस्त हो गई है, ओवरलोड डंपरो से कई बार हादसे भी हो चुके हैं, पंचायत द्वारा इस संबंध मे कई बार संबंधित अधिकारियों को अवगत करवाया जा चुका है, लेकिन अब तक कोई कार्यवाही नही हुई है। -गणेश कुमावत, सरपंच, ग्राम पंचायत दहमीकलां
2.    मामले की जांच कर, संख्त कार्यवाही की जाएगी। जगत राजेश्वर सिंह, जोन उपायुक्त, जेडीए जोन12

Read More असर खबर का - रोड नहीं तो वोट नहीं, राजनैतिक पार्टियों का गांव में प्रवेश रोका

Post Comment

Comment List

Latest News