पदभार ग्रहण: आईएएस कन्हैया लाल स्वामी, कानाराम, ओम कसेरा और नवीन जैन ने किया पदभार ग्रहण

आईएएस कन्हैया लाल स्वामी ने किया परिवहन एवं सड़क सुरक्षा आयुक्त पद का कार्यभार ग्रहण

पदभार ग्रहण: आईएएस कन्हैया लाल स्वामी, कानाराम, ओम कसेरा और नवीन जैन ने किया पदभार ग्रहण

कानाराम ने कृृषि आयुक्त का पदभार किया ग्रहण

जयपुर। भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी कन्हैया लाल स्वामी ने सोमवार को परिवहन एवं सड़क सुरक्षा आयुक्त पद का कार्यभार ग्रहण किया। कार्यभार ग्रहण के बाद स्वामी ने अधिकारियों से परिचय करते हुए विभागीय कार्यप्रणाली पर चर्चा की। स्वामी ने कहा कि परिवहन एवं सड़क सुरक्षा विभाग राजस्व अर्जन के साथ-साथ आमजन से सीधे तौर पर जुड़ने वाला अहम विभाग है। परिवहन सेवाएं आमजन को आसानी से और निर्बाध रूप से मिलें, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि सुरक्षित, सुगम और सड़क दुर्घटना मुक्त परिवहन ही विभाग की सर्वोच्च प्राथमिकता है। प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए सभी संबंधित विभागों के साथ मिलकर प्रयास किए जाएंगे।

अभियान चलाकर किया जाएगा जागरूक
 आमजन को परिवहन नियमों की पालना कराने के लिए अभियान चलाकर जागरूक किया जाएगा। साथ ही परिवहन साधनों से होने वाले प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए भी प्रयास किए जायेंगे। उन्होंने कहा कि परिवहन सेवाओं में पारदर्शिता लाई जायेगी। अभी भी कई सेवाएं ऑनलाइन मोड पर आ गई है। परिवहन टीम का प्रयास रहेगा कि और सेवाओं को ऑनलाइन किया जायें। इससे कार्यप्रणाली में पारदर्शिता आएंगी। स्वामी इससे पहले राजस्व विभाग में संयुक्त शासन सचिव, राजस्थान सहकारिता डेयरी फेडरेशन लिमिटेड में प्रबंध निदेशक, नगरीय विकास एवं आवासन विभाग में संयुक्त शासन सचिव सहित कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्यरत रहे है।

 

कानाराम ने कृृषि आयुक्त का पदभार किया ग्रहण
भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी कानाराम ने सोमवार को पंत कृृषि भवन में कृृषि आयुक्त का पदभार ग्रहण किया। इस दौरान कानाराम ने कहा कि मुख्यमंत्री की बजट घोषणाओं की त्वरित एवं प्रभावी क्रियान्विति के साथ खेती-किसानी से जुड़ी कल्याणकारी योजनाओं का काश्तकारों को समय पर फायदा पहुंचाने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कृृषि उत्पादन बढ़ाने के लिए खेती में नवाचारों को प्रोत्साहित किया जाएगा। उन्होंने किसानों को अनुदान योजनाओं का त्वरित और पारदर्शी लाभ देने के लिए ‘राज किसान साथी’ पोर्टल का बेहतर संचालन, काश्तकारों के लिए समय पर खाद-बीज की व्यवस्था, फसलों को कीट प्रकोप से बचाने के लिए उचित तकनीकी मदद और कीटनाशक उपलब्ध कराने और प्राकृतिक आपदाओं के दौरान फसल खराबे से होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए समय पर बीमा योजना का क्लेम मुहैया कराने पर बल दिया।

Read More Sikar: अमराराम की नामांकन सभा में BJP पर बरसे डोटासरा, बोले- नहीं चलेगा 400 पार का प्रचार, 100-125 पार करलो तो गनीमत मानना

ओम कसेरा ने पंचायती राज निदेशक का किया पदभार ग्रहण
आईएएस ओम प्रकाश कसेरा ने सोमवार को पंचायती राज भवन में पंचायती राज निदेशक का पदभार ग्रहण किया। पदभार ग्रहण करने के बाद कसेरा ने कहा कि पंचायती राज व्यवस्था के मूल उद्देश्य को पूर्ण करने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे, जिससे सरकार की योजनाओं का लाभ ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को अधिक से अधिक मिल सके। बजट घोषणाओं की क्रियान्विति और लंबित पड़े प्रकरणों का निस्तारण तय समय सीमा में किया जाएगा। इसके लिए सभी को समन्वित रूप से समर्पण  भाव से कार्य करने की आवश्यकता है। कसेरा इससे पहले प्रबंध निदेशक राजस्थान राज्य खान और खनिज निगम लिमिटेड और निदेशक पेट्रोलियम उदयपुर के पद पर कार्यरत थे।

Read More कांग्रेस के टिकट फॉर्मूलें में पहली बार ब्राह्मण और अल्पसंख्यक को टिकट नहीं

नवीन जैन ने शासन सचिव पंचायती राज  विभाग का किया पदभार ग्रहण
आईएएस नवीन जैन ने सोमवार को शासन सचिवालय में  शासन सचिव पंचायती राज के पद पर कार्यभार ग्रहण किया। जैन ने कहा कि राज्य सरकार की मंशानुरूप  पंचायती राज विभाग की योजनाओं का अच्छे ढंग से क्रियान्वयन किया जाएगा। धरातल पर कार्य करने का काफी अनुभव रहा है इसलिए विभाग से संबंधित योजनाओं का लाभ धरातल पर आमजन को पहुंचाने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे। जैन इससे पहले शासन सचिव खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के पद पर कार्यरत थे।

Read More डक्टिंग चलाने से पहले लू चलने का इंतजार

Post Comment

Comment List

Latest News