विराट कोहली को कम से कम छह महीने तक अपने जूते टांगने की जरूरत!

मानसिक रूप से थके विराट को इंग्लैंड दौरे से पहले या बाद में आराम की जरूरत : शास्त्री

विराट कोहली को कम से कम छह महीने तक अपने जूते टांगने की जरूरत!

33 वर्षीय कोहली का आईपीएल अच्छा नहीं जा रहा है

मुंबई।  33 वर्षीय कोहली का आईपीएल अच्छा नहीं जा रहा है, उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए पिछली सात पारियों में केवल दो ही बार 40 से ज्यादा का स्कोर किया है। शास्त्री का मानना  है कि कोहली को सहानुभूति के साथ संभालने की जरूरत है, खासकर ऐसे माहौल में जहां खिलाड़ी बायो-बबल में बंधे हुए हैं। भारतीय टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री को लगता है कि विराट कोहली मानसिक रूप से थके हुए हैं और अगर उन्हें छह से सात साल और देश की सेवा करनी है तो उन्हें आराम की जरूरत है।

शास्त्री ने मंगलवार को कहा कि मैं सीधे यहां पर प्रमुख खिलाड़ी पर आता हूं। विराट कोहली मानसिक रूप से थके हैं। अगर किसी को सबसे ज्यादा आराम की जरूरत हे तो वह कोहली हैं। चाहे यह आराम दो महीने का हो या डेढ़ महीने का, चाहे यह जुलाई में इंग्लैंड दौरे से पहले मिले या दौरे के बाद। उन्हें आराम की जरूरत है क्योंकि अभी भी उनमें छह से सात साल का क्रिकेट बचा हुआ है और आप उसको थके दिमाग़ के साथ खोना नहीं चाहते।


कोहली ने सभी प्रारूपों में पिछले 100 मैचों से कोई शतक नहीं लगाया है और पिछले सात महीनें में उन्होंने भारत की टी20, टेस्ट और आरसीबी के कप्तानी पद से इस्तीफ़ा दिया, जब कि वनडे कप्तानी से उन्हें हटाया गया था। आईपीएल 2022 में मंगलवार की रात कोहली शून्य पर आउट हो गए और फ़ाफ़ डुप्लेसी ने 96 रन बनाकर आरसीबी को लखनऊ सुपर जायंट्स पर 18 रनों से जीत दिलाई।

शास्त्री ने कहा कि जब मैं भारतीय टीम का कोच था और यह सब पहली बार शुरू हुआ तो मैंने पहली चीज कही कि आपको खिलाड़ियों के प्रति सहानुभूति दिखानी होगी। अगर आप उनके साथ जबरदस्ती करेंगे, तो यहां बेहद बारीक़ लाइन है जहां खिलाड़ी बीच में लटक जाएगा और अपना सर्वश्रेष्ठ नहीं दे पाएगा। तो आपको बेहद ही सतर्क रहना होगा।

शास्त्री ने कहा कि विश्व क्रिकेट में ऐसे एक या दो खिलाड़ी हो सकते हैं जो इसी तरह की समस्या से जूझ रहे हैं, जिसको समझने की जरूरत है। शास्त्री की बातों से हां में हां मिलाते हुए इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन ने कहा कि कोहली को कुछ समय अपने लिए खेल से दूर निकालना चाहिए, साथ ही सोशल मीडिया से भी कुछ समय दूर रहना चाहिए। पीटरसन ने कहा कि कोहली ने बहुत कुछ झेला है। शादी से लेकर उनकी बच्ची की तस्वीर का सोशल मीडिया पर वायरल होना और बाक़ी उनकी निजी जिंदगी। कोहली को कम से कम छह महीने तक अपने जूते टांगने की जरूरत है। सोशल मीडिया से दूरी बनाने की जरूरत है, जिससे वह दोबारा से उसी जज्बे के साथ मैदान पर उतर सकें।

उन्होंने आगे कहा कि जब स्टेडियम भरेंगे, तो आप उनको 12, 24 या 36 महीने टीम में जगह की गारंटी दीजिए। उनसे कहो, आप हमारे खिलाड़ी हो और हमें पता है कि आप हमारे लिए प्रदर्शन करेंगे। कोहली के लिए अभी जारी रखना मुश्किल हो रहा है, क्योंकि अभी वह मानसिक रूप से पूरी तरह थके हैं।

Post Comment

Comment List

Latest News

सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
कांग्रेस ने आरक्षण कोटा पिछड़े वर्गों और दलितों से मुसलमानों को स्थानांतरित कर दिया है, एक झूठ है। उन्होंने प्रधानमंत्री...
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत
बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित
पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें