रोहित और बुमराह बने विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर

रूट पुरुष वर्ग में और लिजेल ली महिला वर्ग में दुनिया के शीर्ष क्रिकेटर चुने गए

रोहित और बुमराह बने विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर

प्रतिष्ठित क्रिकेट पत्रिका विजडन ने साल 2021 के लिए पांच सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों की घोषणा की है।

लंदन। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है। उनके साथ डेवोन कॉन्वे, डेन वान निकर्क और ओली रॉबिन्सन को भी विजडन अवार्ड के लिए चुना गया है। रोहित और बुमराह ने इंग्लैंड के पिछले दौरे में क्रमश: बल्लेबाजी और गेंदबाजी औसत में टॉप किया था। यह सीरीज भारत के 2-1 से आगे रहते एक मैच पहले कोविड 19 के खतरे के मद्देनजर समाप्त हो गई थी। बचा हुआ एक टेस्ट जुलाई में खेला जाना है।  प्रतिष्ठित क्रिकेट पत्रिका विजडन ने साल 2021 के लिए पांच सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों की घोषणा की है। विजडन के संपादक लॉरेंस बूथ ने यह सूची जारी करते हुए कहा कि इंग्लैंड की गर्मियों में भारत ने दो टेस्ट मैच जीते। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह इसकी प्रमुख वजह थे। उन्होंने लॉर्ड्स टेस्ट के अंतिम दिन एक ही सत्र में तीन विकेट लिए और फिर ओवल टेस्ट में भी आॅली पोप और जॉनी बेयरस्टो का लगातार ओवरों में विकेट लेकर अपनी टीम की जीत सुनिश्चित की। ट्रेंटबिज में अगर आखिरी दिन बारिश नहीं होती तो उस मैच में भी भारत जीत सकता था।

उस मैच में भी बुमराह ने नौ विकेट लिए थे। कुल मिलाकर उन्होंने चार टेस्ट में 20 के  शानदार औसत से 18 विकेट लिए और निचले क्रम में आकर अप्रत्याशित ढंग से रन भी बनाए। बूथ ने कहा कि टेस्ट सीरीज में भारत 2-1 से आगे है, तो इसकी एक और प्रमुख वजह रोहित शर्मा भी हैं। उन्होंने लॉर्ड्स की कठिन परिस्थितियों में 83 रन बनाए, जबकि ओवल में उन्होंने 127 रन की शतकीय पारी खेल अपनी टीम को पहली पारी के कम स्कोर से उबारा। उन्होंने 52 की औसत से सीरीज़ में 368 रन बनाए, जो कि सर्वाधिक था।

इन्हें भी मिला सम्मान
विजडन ने इंग्लैंड के निवर्तमान टेस्ट कप्तान जो रुट को साल 2021 का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना है। रुट ने पिछले साल 15 टेस्ट में 61 की औसत से 1708 रन बनाए थे। विजडन की इस सूची में न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज डेवोन  कॉन्वे का नाम भी शामिल है, जिन्होंने लॉर्ड्स के अपने डेब्यू टेस्ट में शानदार दोहरा शतक लगाया था। वहीं साउथ अफ्रीका की आलराउंडर डेन वान नीकर्क इस सूची में शामिल एकमात्र महिला हैं।  वह द हंड्रेड टूर्नामेंट में ओवल इंविंसिबल्स की कप्तान थीं, जिन्होंने टूर्नामेंट जीता। इस सूची में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ऑली रॉबिंसन का नाम भी है, जिन्होंने अपने डेब्यू घरेलू सीजन में 19.60 की औसत से न्यूजीलैंड तथा भारत के खिलाफ अपने पहले चार मैचों  में 28 विकेट झटके थे।पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान को टी 20 क्रिकेटर चुना गया है।

Post Comment

Comment List

Latest News

बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित
प्रदेश भर में संचालित बाल वाहिनी अब और अधिक सुरक्षित होगी। इसके लिए परिवहन एवं सड़क सुरक्षा विभाग ने तैयारी...
जेईई-मेन में नीलकृष्ण आल इंडिया टॉपर, आल इंडिया टॉपर के साथ रैंक-2 पर दक्षेश संजय मिश्रा 
मुख्य सचिव की अध्यक्षता में “द ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार 2024“ की तैयारियों के सम्बन्ध में आयोजित हुई बैठक 
म्यांमार में लकड़ी की तस्करी के मामले में 22 संदिग्ध गिरफ्तार
मोदी-राहुल गांधी के खिलाफ आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत, चुनाव आयोग ने जारी किया नोटिस
जैसलमेर में वायुसेना का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त
चांदी 500 रुपए और सोना 300 रुपए सस्ता