8वीं में न्यूनतम अंक लाने वाले विद्यार्थियों को ही किया जाएगा उत्तीर्ण

2 माह बाद पूरक परीक्षा का अवसर दिया जाएगा

 8वीं में न्यूनतम अंक लाने वाले विद्यार्थियों को ही किया जाएगा उत्तीर्ण

8वीं की परीक्षा देने वाले सभी परीक्षार्थियों को उत्तीर्ण घोषित नहीं किया जाएगा। न्यूनतम अंक वाले विद्यार्थी ही उत्तीर्ण होंगे। 0 से 32 अंक (ई-ग्रेड) प्राप्त करने वाले विषय में परीक्षार्थी को उत्तीर्ण नहीं माना जाएगा।

अजमेर। 8वीं की परीक्षा देने वाले सभी परीक्षार्थियों को उत्तीर्ण घोषित नहीं किया जाएगा। न्यूनतम अंक वाले विद्यार्थी ही उत्तीर्ण होंगे। 0 से 32 अंक (ई-ग्रेड) प्राप्त करने वाले विषय में परीक्षार्थी को उत्तीर्ण नहीं माना जाएगा। उत्तीर्ण अंक प्राप्त नहीं करने वालों को 2 माह बाद पूरक परीक्षा का अवसर दिया जाएगा। इस अवसर में भी उत्तीर्ण अंक प्राप्त नहीं करने पर अगली कक्षा में क्रमोन्नत नहीं किया जाएगा। गजट नोटिफिकेशन के आधार पर निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा ने इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं।  

इस प्रकार मिलेगी ग्रेडिंग
नि:शुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2019 (संशोधित) 15 सितम्बर 2020 के राजस्थान राजपत्र विशेषांक में वर्णित प्रावधानों के तहत वर्तमान में कक्षा 8 की परीक्षा में अनुत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थियों को आगामी कक्षा में क्रमोन्नत नहीं करने का निर्णय लिया है। इसके तहत 86 से 100 अंक लाने वाले विद्यार्थियों को ए ग्रेड, 71 से 85 अंक वालों को बी ग्रेड, 51 से 70 अंक वालों को सी ग्रेड, 33 से 50 अंक वालों को डी ग्रेड तथा 0 से 32 अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को ई ग्रेड दी जाएगी। ई ग्रेड प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को आगामी कक्षा में क्रमोन्नत नहीं करके पूरक परीक्षा ली जाएगी। पूरक परीक्षा उत्तीर्ण करने पर ही विद्यार्थी को आगामी कक्षा में क्रमोन्नत किया जाएगा।

सानुग्रह (ग्रेस) अंक भी मिलेंगे
नि:शुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2019 (संशोधित) के तहत इस बार आठवीं कक्षा में न्यूनतम उत्तीर्णांक से कम अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को सानुग्रह अंक (ग्रेस) देने का प्रावधान किया गया है। एक विषय में अधिकतम अंक के 5 प्रतिशत और दो विषय होने पर अधिकतम अंक के 2-2 प्रतिशत अंक दिए जाएंगे। सानुग्रह अंक का प्रावधान केवल मुख्य परीक्षा में ही होगा।
 

Post Comment

Comment List

Latest News