बड़े इवेंटस ने ऑफ सीजन में भी पर्यटोंकों को लाने का किया काम

टूरिज्म प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर 50 लाख लोगों को रोजगार दे रहा है

बड़े इवेंटस ने ऑफ सीजन में भी पर्यटोंकों को लाने का किया काम

टूरिज्म प्रदेश की इकोनॉमी में नौ प्रतिशत योगदान देता है। टूरिज्म प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर 50 लाख लोगों को रोजगार दे रहा है।

जयपुर। टूरिज्म प्रदेश की इकोनॉमी में नौ प्रतिशत योगदान देता है। टूरिज्म प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर 50 लाख लोगों को रोजगार दे रहा है। ऐसे में पर्यटन का ऑफ सीजन में टूरिस्ट बहुत कम आते थे, लेकिन प्रदेश में कुछ वर्षो से होने वाले बड़े हैइवेंटस ने ऑफ सीजन में भी पर्यटकों को राजस्थान लाने का काम किया । हाल ही में जयपुर में आयोजित डाक्टर्स कान्फ्रेंस इसका ताजा उदाहरण है, जिसमें देश भर के डाक्टर्स ने अपने परिवारों के साथ कान्फ्रेंस में हिस्सा लिया। इससे होटलों में खासी बुकिंग रही। इसके अलावा जोधपुर में राजस्थान इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल और जयपुर में अब थिएटर्स फेस्टिवल एवं बड़े फैशन शो होने जा रहे है।

होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ राजस्थान के अध्यक्ष कुलदीप सिंह चंदेला कहते हैं कि ऑफ सीजन में रेग्यूलर टूरिस्ट नहीं आता है, लेकिन इवेंट टयूरिज्म से ऑफ सीजन में अब अच्छा बिजनेस मिलने लगा है। रॉयल वेडिंग्स, फिल्म फेस्टिवल और फैशन शो के जरिये टूरिज्म को सपोर्ट मिलता है। जयपुर के बिड़ला सभागार में राजस्थान डोमेस्टिक टूरिज्म मार्ट में लोग आएंगे। इसमें 300 बायर्स और 200 सेलर्स मौजूद रहेंगे। हेरिटेज होटल्स एंड रिसोर्टस के प्रेसीडेंट रणबीर मंडावा कहते है कि ऑफ सीजन जैसी बात करना उचित नहीं है। अब माहौल बदला है। राजस्थान इंटरनेशनल टूरिस्ट अराइवल में छठी पोजिशन पर है। डोमेस्टिक टूरिस्ट अराईवल में दसवें स्थान पर है। ऐसे में बड़े इवेंटस अभी निजी स्तर पर हो रहे हैं। सरकार और पर्यटन विभाग को भी बड़े इवेंटस प्लान करने चाहिए। होटल क्लार्कस आमेर के ऑनर अपूर्व कुमार कहते है कि डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट पर्यटकों को वापस प्रदेश से जोड़ने का काम करेगा। इसमें प्रदेश के हॉस्पिटेलिटी ऑपरेटरों और विभिन्न राज्यों से पर्यटन के प्रमुख ऑपरेटरों को बीटूबी मीटिंग्स के माध्यम से एक साथ लाया जाएगा।

Post Comment

Comment List

Latest News

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव
इस चरण में 12 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की 88 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होगा।
कैलाश चौधरी की नामांकन सभा में उमड़ी भीड़, वरिष्ठ नेताओं ने किया जनसभा को संबोधित
झारखंड की सभी 14 लोकसभा सीटों पर बड़ी जीत दर्ज करेगा NDA: सुदेश महतो
मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगलों में लगी आग, 42 स्थानों पर काबू 
लोकसभा आम चुनाव में प्रथम चरण के लिए 124 प्रत्याशियों के 166 नामांकन पाए गए सही
Delhi Liqour Policy : केजरीवाल को राहत नहीं, ईडी की हिरासत 1 अप्रैल तक बढ़ी
भाजपा पिछली बार से ज्यादा सीटें जीतकर फहरायेगी परचम : दीयाकुमारी