हैण्डपम्प -ट्यूबवेल बने शोपिस, दूरदराज से जुगाड़ कर ला रहे पानी

राजपुर के आदिवासी अंचल क्षेत्र में गहराया पेयजल संकट : सार संभाल के अभाव में जलस्रोत बने सिरदर्द

 हैण्डपम्प -ट्यूबवेल बने शोपिस, दूरदराज से जुगाड़ कर ला रहे पानी

राजपुर में आदिवासी अंचल क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में गर्मी की दस्तक शुरू होते ही पानी की समस्या लोगों को सिरदर्द बनती जा रही है।

राजपुर। राजपुर में आदिवासी अंचल क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में गर्मी की दस्तक शुरू होते ही पानी की समस्या लोगों को सिरदर्द बनती जा रही है। पानी की समस्या के चलते लोगों को दूरदराज खेतों में लगी ट्यूबबैलों से पानी लाकर अपनी आवश्यकता की पूर्ति करने में लोग लगे हुए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में लगे हेडपंप सरकारी ट्यूबवेल है, प्रशासनिक कर्मचारियों की अनदेखी के चलते नकारा और शोपिस बनी हुई हैं इनकी जिम्मेदार कर्मचारियों द्वारा ठीक तरीके से सार संभाल नहीं की जा रही है। गर्मी की शुरूआत होते ही पानी के लिए लोग इधर-उधर भटकने लगे हैं। गर्मी और दोपहरी में लोग पानी के लिए 2 से 3 किलोमीटर का सफर तय कर पानी का जुगाड़ कर रहे हैं। कई बार तो पानी भरने को लेकर हेडपंप ट्यूबवेल पर लड़ाई झगड़े की नौबत तक पैदा हो जाती है। ग्रामीणों का कहना है कि क्षेत्र के हेड पंप ट्यूबवेल खराब पड़ी हुई है, इस संबंध में कई बार संबंधित कर्मचारियों को अवगत करा दिया है, लेकिन इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इसके चलते लोगों को पानी संकट से जूझना पड़ रहा है। लोगों को पानी की समस्या से नहीं जूझना पड़े इसलिए खराब पड़े हुए हेडपंप और ट्यूब बैलों को समय रहते प्रशासन और जिम्मेदार अधिकारी ठीक करवाएं ताकि लोगों को गर्मी के दिनों में पानी की समस्या से राहत मिल सके।

पानी टंकी देखरेख के अभाव में पड़ी नकारा
उपखंड क्षेत्र के कई ग्रामीण इलाकों में पानी की टंकियां देखरेख के अभाव में नकारा बनकर रह गई हैं। इनमें जिम्मेदार लोगों द्वारा पानी नहीं भरा जाता है तथा साफ-सफाई नहीं होने के कारण पानी की टंकियां बदहाल पड़ी हुई है। लोग गर्मी के मौसम में दूरदराज क्षेत्र से पानी लाकर अपनी आवश्यकता की पूर्ति करने में लगे हुए हैं।

इनका कहना है
उचावद गांव में पानी की समस्या बनी हुई हैं, खराब पड़ी ट्यूबबैलों को दुरस्त करवाकर पानी व्यवस्था करनी चाहिए।
-रमेश चन्द

 मामोनी गांव की सहरिया बस्ती में पानी की समस्या बढ़ती जा रही है, समस्या के बारे में विभाग को अवगत कराने के बावजूद भी पानी व्यवस्था नहीं कराई गई है, लोग पानी की समस्या से त्रस्त हो रहे हैं।
-रामस्वरूप सहरिया

 उपखंड क्षेत्र में जिन स्थानों पर पानी की समस्या है, समस्या का समाधान जल्द किया जाएगा। खराब पड़ी ट्यूबबैलों को दुरुस्त करा दिया जाएगा। सभी ग्राम पंचायत ग्राम सेवकों को हर पंचायत में पानी की समस्या को लेकर दिशा निर्देश दिए जाएंगे, ताकि किसी को कोई पानी की समस्या नहीं हो।
-महेश चंद शर्मा, विकास अधिकारी पंचायत समिति शाहाबाद

 कलोनिया गांव की सहरिया बस्ती में पानी की व्यवस्था के कोई पुख्ता इंतजाम नहीं है, पानी टंकी नकारा और सूखी पड़ी हुई है। लोग इधर उधर से गर्मी के मौसम में पानी लेने के लिए भागदौड कर रहे हैं। पंचायत प्रशासन को पानी टंकियों को दुरुस्त करवा कर ट्यूबबैलों से पानी भरवाना चाहिए।
-करण प्रजापत कलोनिया

किराड़ पहाड़ी की सहरिया बस्ती में पानी की टंकी बदहाल हैं। गर्मी के मौसम में पानी की समस्या परवान चढ़ती जा रही है। बिजली की समस्या भी दिनों दिन बढ़ती जा रही है, ऐसे में पानी की समस्या बिगड़ी हुई है। पानी टंकियों को दुरुस्त कर इनमें ट्यूबवेलों की लाइन जोड़नी चाहिए, ताकि पानी मिल सके।
-इन्द्र लाल सहरिया, पूर्व वार्डपंच

Post Comment

Comment List

Latest News

Loksabha Election 2024 : भाजपा में परिवार से दो टिकट, वसुंधरा का बेटा और विश्व राज की पत्नी लड़ रही चुनाव Loksabha Election 2024 : भाजपा में परिवार से दो टिकट, वसुंधरा का बेटा और विश्व राज की पत्नी लड़ रही चुनाव
भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने पूर्व में तय किया था कि किसी भी लोकसभा सीट पर परिवारवाद के...
राजस्थान में गर्मी बढ़ते ही हीट वेव पर अलर्ट हुआ चिकित्सा विभाग  
अवैध ऑर्गन ट्रांसप्लांट रोकने के लिए हाईटेक बनेगा सिस्टम
वर्ष 2023 की अंतिम तिमाही में इंटरनेट उपभोक्ताओं की संख्या बढ़कर 93.61 करोड़ रही
दलित और अल्पसंख्यक वोटों को साधने में जुटी कांग्रेस
बगरू में तीन दिवसीय जुगलदरबार लक्खी मेला आगाज, ड्रोन और सीसीटीवी से निगरानी
विवाह से चंद घंटों पहले मेनाल रेजीडेंसी में करंट से दूल्हे की मौत