यूक्रेन को सैन्य मदद भेजने पर आगबबूला हुआ रूस

यूक्रेन में जारी लड़ाई के थमने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं।

यूक्रेन को सैन्य मदद भेजने पर आगबबूला हुआ रूस

अमेरिका समेत तमाम पश्चिमी मुल्क यूक्रेन को लगातार सैन्य मदद भेज रहे हैं। अब रूस ने अमेरिका से यूक्रेन को सैन्य मदद नहीं भेजने की चेतावनी दी है।

लंदन। यूक्रेन में जारी लड़ाई के थमने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। अमेरिका समेत तमाम पश्चिमी मुल्क यूक्रेन को लगातार सैन्य मदद भेज रहे हैं। अब रूस ने अमेरिका से यूक्रेन को सैन्य मदद नहीं भेजने की चेतावनी दी है। वाशिंगटन में मास्को के राजदूत अनातोली एंटोनोव ने कहा है कि हम अमेरिका से यूक्रेन को हथियारों की खेप नहीं भेजने की मांग कर रहे हैं। ऐसा करना अस्वीकार्य है। एंटोनोव ने यह भी बताया है कि रूस की ओर से इस बारे में एक राजनयिक नोट वाशिंगटन भेजा गया है। अनातोली एंटोनोव ने कहा कि अमेरिका की ओर से यूक्रेन को भेजी जा रही इस तरह की हथियारों की आपूर्ति टकराव को और बढ़ाएगी। इस बीच अमेरिकी रक्षा मंत्री लायड अस्टिन ने रविवार देर रात को कीव में यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात की। इस मुलाकात में यूक्रेन और क्षेत्र के अन्य देशों को रूसी आक्रामकता से निपटने के लिए 71.3 करोड़ डालर की आर्थिक मदद देने का वादा किया गया। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की अमेरिका और मित्र यूरोपीय देशों से लगातार सैन्य मदद मुहैया कराने की गुजारिश कर रहे हैं। एक की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी प्रशासन ने वाशिंगटन में स्थित रूसी दूतावास के कामकाज पर अघोषित रूप से रोक लगा दी है। यह जानकारी अमेरिका में रूसी राजदूत अनातोली एंतोनोव ने दी है। उन्होंने कहा कि रूसी दूतावास अमेरिका के सरकारी संगठनों के कामकाज रोकने वाले कदमों का सामना कर रहा है। इन कदमों के तहत बैंक आफ अमेरिका ने हमारे ह्यूस्टन और न्यूयार्क के वाणिज्य दूतावासों के बैंक खाते एकतरफा फैसले के तहत बंद कर दिए हैं। फोन और मेल के जरिए धमकियां दी जा रही हैं। विदित हो कि यूक्रेन पर रूसी सैन्य कार्रवाई के विरोध में अमेरिका और उसके सहयोगी देशों ने रूस पर तमाम तरह के प्रतिबंधों की घोषणा की है।


गुरुवार को अमेरिका उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार दलीप सिंह ने कहा था कि प्रतिबंधों को हटाने के सिलसिले में अमेरिका फिलहाल रूस के साथ कोई बात करने नहीं जा रहा। रूस पर प्रतिबंधों में ढील दिए जाने के किसी प्रस्ताव पर भी विचार नहीं हो रहा।

Related Posts

Post Comment

Comment List

Latest News

अलास्का में नदी में गिरा विमान, लोगों से बचने का आग्रह अलास्का में नदी में गिरा विमान, लोगों से बचने का आग्रह
नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड के अलास्का प्रमुख क्लिंट जॉनसन ने कहा कि यह स्पष्ट नहीं है कि जब डगलस डीसी-4...
बीकानेर शहर भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा अध्यक्ष उस्मान गनी भाजपा से निष्कासित
पाकिस्तान में सैन्य अभियान में मारे गए 3 आतंकवादी, एक गिरफ्तार
Supreme Court ने ईवीएम-वीवीपैट पर चुनाव आयोग से मांगा स्पष्टीकरण
किंग में डॉन का किरदार निभाएंगे शाहरूख खान!
लोकसभा चुनाव के पहले फेज में वोटिंग करने में शहरों के मतदाता रहे आगे
हाड़ौती के दो धुरंधर, कल तक जो दोस्त थे, आज सबसे बड़े धुर विरोधी