आकाश मिसाइल के एडवांस वर्जन का परीक्षण

मिसाइल के एडवांस वर्जन प्राइम का सफल परीक्षण किया गया

आकाश मिसाइल के एडवांस वर्जन का परीक्षण

जैसलमेर की पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में आकाश मिसाइल के एडवांस वर्जन प्राइम का सफल परीक्षण किया गया। पिछले साल सितंबर के महीने में भी इस मिसाइल का ओडिशा के चांदीपुर स्थित इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज में सफल परीक्षण किया गया था।

जोधपुर/जैसलमेर। जैसलमेर की पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में आकाश मिसाइल के एडवांस वर्जन प्राइम का सफल परीक्षण किया गया। पिछले साल सितंबर के महीने में भी इस मिसाइल का ओडिशा के चांदीपुर स्थित इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज में सफल परीक्षण किया गया था। इस मिसाइल में सिर्फ लक्ष्य को भेदने की क्षमता ही बेहतर नहीं की गई है, बल्कि इसके ग्राउंड लांचर को भी बेहतर नियंत्रण के लिए डिजाइन किया गया है। इस मिसाइल की रेंज आसमान में 30 किमी तक है और यह एक बार में 60 किलोग्राम तक पे लोड ले जा सकती है। खास बात यह है कि यह मिसाइल हवा में भी नियंत्रित की जा सकती है और स्वयं भी सेंसर्स के जरिए ड्रोन से लेकर फ ाइटर जेट तक को निशाना बना सकती है। परीक्षण के दौरान मिसाइल ने टारगेट को सफलता पूर्वक ध्वस्त कर दिया। पिछले तीन दिन से डीआरडीओ और सेना के अधिकारियों की देखरेख में परीक्षण किया जा रहा है।  

आकाश प्राइम तीसरी मिसाइल
आकाश मिसाइल भारत में बनी हवा में मार करने वाली मिसाइल है। इन्हें भूमि पर किसी भी वाहन या स्थायी जगह से दागा जा सकता है। आकाश प्राइम इस वर्ग की तीसरी अहम मिसाइल बन गई है। ये मिसाइल हवा में किसी भी तरह के एयरक्राफ्ट को नष्ट करने में सक्षम है।

Post Comment

Comment List

Latest News