अब बांकी वनखंड में दावानल

50 हैक्टेयर क्षेत्र में फैली आग

अब बांकी वनखंड में दावानल

जिले के वन क्षेत्रों में आग लगने का सिलसिला थमने नाम नहीं ले रहा है। उदयपुर शहर के दक्षिण-पश्चिम में स्थित वनरेंज के बांकी वनखंड में लगी आग ने गुरुवार को विकराल रूप धारण कर लिया।

 उदयपुर। जिले के वन क्षेत्रों में आग लगने का सिलसिला थमने नाम नहीं ले रहा है। उदयपुर शहर के दक्षिण-पश्चिम में स्थित वनरेंज के बांकी वनखंड में लगी आग ने गुरुवार को विकराल रूप धारण कर लिया। शाम तक करीब 50 हैक्टेयर क्षेत्र में आग फैल गई। स्थिति को नियंत्रण से बाहर देखते हुए कलक्टर ताराचंद मीणा मौका स्थल पर पहुंचे व मौका मुआयना किया। शाम को जामनगर से वायुसेना का हेलीकॉप्टर बुलाया गया। हेलीकॉप्टर ने आग से प्रभावित पूरे क्षेत्र को सर्वे किया। शुक्रवार सुबह से हेलीकॉप्टर आग बुझाने के लिए ऑपरेशन शुरू करेगा।
जानकारों के अनुसार बांकी वनखंड में मंगलवार दोपहर को आग लग गई थी। वन विभाग के कर्मचारियों ने बुधवार सुबह तक आर्मी के जवानों के सहयोग से आग को काफी हद तक नियंत्रण में कर लिया था। इसके बाद तेज हवा चलने के कारण आग फिर सुलग गई। गुरुवार को आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। कलक्टर ताराचंद मीणा मौके पर पहुंचे व कर्मचारियों से फीडबैक लिया। इसके बाद हेलीकॉप्टर बुलाने का निर्णय किया गया। हेलीकॉप्टर ने सर्वे तो कर लिया पर शाम को अंधेरा हो जाने के कारण ऑपरेशन शुरू नहीं किया जा सका।


100 सदस्यी टीम जुटी है आग बुझाने में
आग से प्रभावित वनखंड आर्मी एरिया व शहरी क्षेत्र दोनों से सटा है जिससे वन विभाग सहित प्रशासन सकते में आ गया है। आर्मी के जवान भी आग पर काबू पाने के लिए भरसक प्रयास कर रहे हैं। गौरतलब है कि इससे पहले सज्जनगढ़ अभयारण्य में भीषण आग लगी थी। हेलीकॉप्टर से पीनी के छिड़काव के बाद ही स्थिति नियंत्रण में आई थी। अभी तक उदयपुर की 9 वन रेंजों में आग की 150 से अधिक घटनाएं हो चुकी हैं। वन विभाग के एसीएफ मुकेश सैनी ने बताया कि आग को नियंत्रित करने का पूरा प्रयास किया जा रहा है। वन विभाग व आर्मी के 100 जवानों की टीम आग को बुझाने के लिए संयुक्त प्रयास कर रही है।

 

Post Comment

Comment List

Latest News

वोट बैंक के लिए आस्था को खारिज कर रहा है इंडिया गठबंधन : मोदी वोट बैंक के लिए आस्था को खारिज कर रहा है इंडिया गठबंधन : मोदी
समुद्र में पूजा करने योग्य कुछ है ही नहीं। हमारी हजारों वर्षों से चली आ रही आस्था और भक्ति को...
भजनलाल शर्मा ने मतदान केन्द्र पर डाला वोट, पोलिंग कांउटर पर कार्यकर्ताओं से की चर्चा
इजरायल ने ईरान पर किया मिसाइल हमला, शहरों में उड़ानें निलंबित 
रामगढ़ टाइगर रिजर्व के बफर में सरेआम बनी 2 किमी सड़क, अधिकारियों को होश तक नहीं
मणिपुर में फायरिंग के कारण मतदान बाधित, ईवीएम की नष्ट
सुरक्षा व्यवस्था : 5 राज्यों की सीमाओं पर बनाई 225 चैक पोस्ट
भाजपा के बूथ पर प्रत्याशी के बैनर तक नहीं, मोदी के नाम पर मांग रहे वोट