डिमांड के मुताबिक बिजली आपूर्ति संभव नहीं : गहलोत

16 राज्यों में बढ़ती गर्मी में बिजली संकट बना हुआ है

डिमांड के मुताबिक बिजली आपूर्ति संभव नहीं : गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में बिजली संकट को लेकर कहा कि डिमांड के अनुसार बिजली आपूर्ति संभव नहीं है। केन्द्र सरकार से कोयले की आपूर्ति नहीं होने के कारण देश के 16 राज्यों में बढ़ती गर्मी में बिजली संकट बना हुआ है।

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में बिजली संकट को लेकर कहा कि डिमांड के अनुसार बिजली आपूर्ति संभव नहीं है। केन्द्र सरकार से कोयले की आपूर्ति नहीं होने के कारण देश के 16 राज्यों में बढ़ती गर्मी में बिजली संकट बना हुआ है। गहलोत ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि इस संकट में एकजुट होकर परिस्थितियों को बेहतर करने में सरकार का साथ दें और अपने निवास या कार्यक्षेत्र के गैर जरुरी बिजली उपकरणों को बंद रखें। गहलोत ने सोशल मीडिया के जरिए कहा कि राजस्थान में प्रदेश भाजपा बिजली घरों पर प्रदर्शन कर इस संकट में चुनौतीपूर्ण कार्य कर रहे बिजली कर्मचारियों को परेशान कर उन पर दबाव बनाने का कार्य कर रही है। मैं उनसे पूछना चाहूंगा कि राज्यों को कोयला उपलब्ध करवाने का काम केन्द्र सरकार का है। क्या प्रदेश भाजपा का दिशाहीन नेतृत्व केन्द्र सरकार से इस बारे में सवाल पूछेगा कि वो मांग के अनुसार कोयला उपलब्ध करवाने में सक्षम क्यों नहीं है, जिसके कारण 16 राज्यों में बिजली कटौती की नौबत आई है।

केन्द्र उपलब्ध नहीं करा रहा मांग अनुरूप कोयला : डोटासरा
पीसीसी चीफ गोविन्द सिंह डोटासरा ने प्रदेश के बिजली संकट के लिए केन्द्र सरकार को जिम्मेदार बताते हुए कहा कि केन्द्र सरकार के मांग अनुसार कोयला उपलब्ध नहीं करवाने से राजस्थान सहित देश के 16 राज्य बिजली की कमी से जूझ रहे हैं। देश के 106 पावर प्लांट में कोयले की उपलब्धता शून्य से 25 % के बीच है तथा देश के चौथाई बिजली प्लांट बंद हैं, जिनमें से 50 प्रतिशत प्लान्ट कोयले की कमी के कारण बंद हैं। देश में बिजली उत्पादक प्लांट में कोयले की मांग 22 लाख टन प्रतिदिन है, लेकिन कोल इण्डिया मात्र 16.4 लाख टन कोयले की आपूर्ति कर रहा। भाजपा राजस्थान में बिजली घरों पर प्रदर्शन कर चुनौतीपूर्ण समय में कार्य कर रहे कर्मचारियों पर अनुचित दबाव डाल रही है। भाजपा के नेता केन्द्र सरकार की नाकामियां और प्रदेश के साथ कोयला आपूर्ति में हो रहे भेदभाव को छुपाने के लिए प्रदर्शन कर रहे हैं।

Post Comment

Comment List

Latest News