नीट यूजी में 108 नंबर पर एमबीबीएस में मिलेगा प्रवेश

काउंसलिंग कई चरणों के बाद समाप्त हो गई है

नीट यूजी में 108 नंबर पर एमबीबीएस में मिलेगा प्रवेश

नीट यूजी के परिणाम के बाद मेडिकल काउंसलिंग कमेटी की काउंसलिंग कई चरणों के बाद समाप्त हो गई है। कमेटी के काउंसलिंग परिणाम के अनुसार 108 नंबर वाले स्टूडेंट को भी निजी या डीम्ड मेडिकल कॉलेज की सीट आवंटित हो गई है।

जयपुर। नीट यूजी के परिणाम के बाद मेडिकल काउंसलिंग कमेटी की काउंसलिंग कई चरणों के बाद समाप्त हो गई है। कमेटी के काउंसलिंग परिणाम के अनुसार 108 नंबर वाले स्टूडेंट को भी निजी या डीम्ड मेडिकल कॉलेज की सीट आवंटित हो गई है। ऐसे में जिस विद्यार्थी ने नीट यूजी 2022 में 720 में से 108 अंक प्राप्त किए हैं यानी जिसे 15 फीसदी अंक मिले हैं, उसे भी मेडिकल कॉलेज में प्रवेश मिलेगा। कमेटी के स्टैटिक्स देखते हैं, तब सामने आता है कि जनरल कैटेगरी रैंक 21,227 था, जिसमें 595 नंबर नीट यूजी 2021 में स्टूडेंट्स के आए थे। ईडब्ल्यूएस कैटेगरी का 21,238 रैंक था और ओबीसी में 21,188। इनमें भी 595 नंबर ही थे। एससी कैटेगरी में 109310 रैंक पर 470 अंक आए थे। वहीं, एसटी कैटेगरी में 1,30,823 रैंक पर 452 नंबर थे।

यह रही क्लोजिंग रैंक
डीम्ड यूनिवर्सिटी और प्राइवेट मेडिकल कॉलेज में सबसे लास्ट की क्लोजिंग रैंक 9,22,560 आई है, जिसमें 108 नंबर है। ऐसे में कहा जा सकता है कि 452 अंक से कम लाने वाले विद्यार्थियों को सरकारी सीटों पर प्रवेश नहीं मिला है, लेकिन प्राइवेट सीटों पर प्रवेश मिल रहा था। उनमें से अधिकांश ने निजी सीट भी ज्यादा फीस होने के चलते एडमिशन नहीं ली है।  इसीलिए निचले कट ऑफ रैंक के विद्यार्थियों को भी सीट एमबीबीएस की निजी या डीम्ड यूनिवर्सिटी में मिली है।

एम्स में 2000 और निजी में 25 लाख साल की फीस
दिल्ली के सरकारी कॉलेज में दो से ढाई हजार रुपए साल की फीस है, जबकि एम्स में 6 से 8 हजार के बीच ही एमबीबीएस पूरी हो जाती है। अधिकांश स्टेट के गवर्नमेंट कॉलेजों में भी डेढ़ लाख रुपए तक फीस है। महाराष्ट्र के एमजीआईएमएस वर्धा में 3 लाख रुपए सालाना फीस है। इससे ज्यादा फीस कहीं भी नहीं है। जबकि भारत के डीम्ड यूनिवर्सिटी या प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में 7 से 8 लाख रुपए सालाना से फीस शुरू होती है। यह 22 से 25 लाख रुपए तक भी पहुंच रही है। हालांकि सरकारी मेडिकल कॉलेजों में सीट नहीं होने पर विद्यार्थी परेशान होते हैं।

8 लाख 70 हजार विद्यार्थियों को किया क्वालीफाई घोषित
करियर काउंसलिंग एक्सपर्ट परिजात मिश्रा ने कहा कि नीट यूजी 2021 की बात की जाए, तो 16 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया था, इनमें 15 लाख 50 हजार के आसपास विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी। 8 लाख 70 हजार स्टूडेंट्स को क्वालीफाई घोषित किया था।

Read More मतदान प्रतिशत घटने से भाजपा की जीत में नहीं पड़ रहा कोई फर्क : विनय सहस्रबुद्धि

Post Comment

Comment List

Latest News

इराक में 11 आईएस आतंकवादियों को दी फांसी, अभी भी बड़े पैमाने पर छिपे  इराक में 11 आईएस आतंकवादियों को दी फांसी, अभी भी बड़े पैमाने पर छिपे 
सूत्रों ने कहा कि इराकी न्याय मंत्रालय की एक टीम ने इराकी राष्ट्रपति के अनुसमर्थन सहित सभी कानूनी प्रक्रियाओं को...
ब्राजील में टक्कर के बाद वाहन में लगी आग, 4 लोगों की मौत
2nd Phase वाले लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक कार्मिक कर चुके हैं मतदान
तेलंगाना में बस से टकराई अनियंत्रित बाइक, 10 लोगों की मौत
प्रदूषण नियंत्रण जांच केंद्रों को लेकर परिवहन विभाग हुआ सख्त
अमिताभ बच्चन को मिला लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार
ऑफिस में घुस महिला कर्मचारी से लूट ले गए 15 लाख रुपए