मल्टीस्टोरी के कमरे में एसी में शॉर्ट सर्किट से लगी आग

कमरे में रखा सामान जला

 मल्टीस्टोरी के कमरे में एसी में शॉर्ट सर्किट से लगी आग

नगर निगम कोटा दक्षिण स्थित ट्रांसपोर्ट नगर में मंगलवार देर रात को एक मल्टीस्टोरी के कमरे में शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। जिससे कमरे में रखा सामान जल गया।

कोटा। नगर निगम कोटा दक्षिण स्थित ट्रांसपोर्ट नगर में मंगलवार देर रात को एक मल्टीस्टोरी के कमरे  में शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। जिससे कमरे में रखा सामान जल गया।

नगर निगम कोटा दक्षिण के सहायक अग्निशमन अधिकारी देवेंद्र गौतम ने बताया कि रात को सूचना मिली थी कि ट्रांसपोर्ट नगर स्थित एक मल्टीस्टोरी में अचानक आग लग गई है। सूचना मिलते ही श्रीनाथपुरम स्थित अग्निशमन केंद्र से एक दमकल तुरंत मौके पर रवाना की गई । वे स्वयं भी मौके पर पहुंचे वहां पांडे ग्रुप की एक मल्टी स्टोरी में छठी मंजिल पर एक कमरे में आग लगी हुई थी । हालांकि जब तक दमकल मौके पर पहुंची तब तक मल्टीस्टोरी में लगे अग्निशमन उपकरणों से ही स्थानीय लोगों द्वारा आग बुझाने का प्रयास किया जा रहा था। दमकल कर्मियों ने भी पहुंच कर तुरंत आग पर काबू पाया। 

सहायक अग्निशमन अधिकारी ने बताया कि आग जिस कमरे में लगी उस कमरे में एक कोचिंग स्टूडेंट किराए से रह रहा है। वहां लगे एसी में शॉर्ट सर्किट से आग लगी । जिससे कमरे में रखा  एसी ,फर्नीचर और अन्य सामान जल गए ।  उन्होंने बताया कि समय रहते आग पर काबू पाने से बड़ा हादसा होने से टल गया।  यदि मल्टीस्टोरी में आग बुझाने के संसाधन नहीं होते तो दमकल आने तक काफी नुकसान हो सकता था ।

गौरतलब है कि गर्मियों में आग लगने की घटनाएं काफी अधिक हो गई है ।  विशेष रूप से एसी में शॉर्ट सर्किट से आग की घटनाएं अधिक होने लगी है।   नगर निगम के सहायक अग्निशमन अधिकारी ने बताया कि गर्मी में एसी और बिजली के उपकरणों का उपयोग सावधानी से करना होगा ।  बार-बार वोल्टेज बढ़ने और ट्रिपिंग होने से शॉर्ट सर्किट से आग लगने की घटनाओं का खतरा रहता है।

Post Comment

Comment List

Latest News

गाजा में  फिलिस्तीनियों की सभा को निशाना बनाकर हमला, 13 लोगों की मौत  गाजा में  फिलिस्तीनियों की सभा को निशाना बनाकर हमला, 13 लोगों की मौत 
फिलिस्तीनी सुरक्षा सूत्रों ने कहा कि इजरायली सेना ने मध्य गाजा पट्टी में नुसीरात शरणार्थी शिविर में एक आवासीय चौराहे...
राव राजेंद्र ने किया रोड शो, उमड़ी भारी भीड़
भजनलाल शर्मा का 33 दिन का तूफानी चुनाव प्रचार, 70 से ज्यादा सभाओं-रैलियों से बिछाई बिसात 
ईरान के मिसाइल कार्यक्रमों पर नए प्रतिबंध लगाएगा अमेरिका
मोबाइल टावरों से मशीन चोरी करने वाली गैंग के 6 चोर गिरफ्तार
सोशल मीडिया एप से ट्रेडिंग टास्क के नाम से ठगी करने वाले 3 बदमाश गिरफ्तार
भारत की जनसंख्या का यूएनएफपीए की रिपोर्ट में खुलासा, 77 साल में आबादी हो जाएगी दोगुनी