असर खबर का - ताकि नहीं लगे आग , एयरपोर्ट परिसर में घास कटाई शुरू

एयरपोर्ट परिसर की सूखी घास में बार-बार आग लगने की अब नहीं होगी समस्या , ट्रैक्टर व जेसीबी मशीन से की जा रही कटाई

असर खबर का  - ताकि नहीं लगे आग , एयरपोर्ट परिसर में घास कटाई  शुरू

एयरपोर्ट परिसर में बार-बार आग लगने की घटना को दैनिक नवज्योति ने प्रमुखता से प्रकाशित किया था। 29 अप्रैल के समाचार पत्र में इस मामले को प्रकाशित किया था। जिसमें कहा था कि एयरपोर्ट अधिकारी की लापतवाही से बार-बार आग लगने की घटना हो रही है। उसके बाद ही एयरपोर्ट अधिकारी हरकत में आए और घास कटाई का ठेका किया। जिसके बाद घास कटाई का काम भी शुरू हो गया है।

कोटा । शहर के बीचो बीच झालावाड़ रोड स्थित एयरपोर्ट परिसर में अब गर्मी के समय में बार-बार सूखी घास व झाड़ियों में आग लगने की समस्या नहीं रहेगी। आखिरकार ठेका होने के बाद परिसर की घास कटाई शुरू हो गई है। एयरपोर्ट परिसर के अधिकतर हिस्से में सूखी घास व झाड़ियां बड़ी मात्रा में उगी हुई हैं। चार दीवारी के सहारे से लेकर बीच तक करीब 399 हैक्टेयर में घास उगी हुई है। जिससे हर बार गर्मी के मौसम में वहां बार-बार आग लगने की घटनाएं होती रही हैं। इस सीजन में ही करीब दो माह में एक दर्जन से अधिक बार यहां आग लगने की घटना हो चुकी है। दो बार तो आग अधिक फैलने से उसे काबू करने में नगर निगम के फायर अनुभाग को काफी मशक्कत  करनी पड़ी थी। यहां तक कि तत्कालीेन एडीएम सिटी  महेन्द्र लोढ़ा और पुलिस के आला अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए थे। यहां तक कि एयरपोर्ट कीे चार दीवारी के सहारे स्थित  पेट्रोल पम्प तक आग बढ़ गई थी। जिससे  बड़ा हादसा हो सकता था। साथ ही परिसर के आस-पास अभय कमांड सेंटर और घोड़ा व दुर्गा बस्ती होने से वहां आबादी क्षेत्र तक को खतरा हो गया था। बार-बार आग लगने की घटना को देखते हुए नगर निगम कोटा दक्षिण की आयुक्त ने एयरपोर्ट अधिकारी को पत्र लिखा था। जिसमें कहा था कि उन्हें परिसर की सूखी घास कटवाने के लिए पूर्व में कई बार कहा जा चुका है। लेकिन उनके द्वारा इस पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। जिससे बार-बार आग लगने की घटना हो रही है। कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है।

आयुक्त द्वारा हाल ही में सख्त पत्र लिखा था। जिसमें स्पष्ट चेतावनी दी भी कि यदि घास नहीं कटवाई और अब आग लगने की कोई घटना होती है तो उससे होने वाले नुकसान कीे पूरी जिम्मेदारी एयरपोर्ट प्रशासन की होगी।  उस समय एयरपोर्ट अधिकारी नरेन्द्र मीणा ने घास कटाई का ठेका किशनगढ़ में होने की बात कही थी। लेकिन उससे पहले ही जेसीबी से घास कटाई शुरू कर दी थी।  वहीं अब कई साल बाद एयरपोर्ट परिसर की घास कटाई का ठेका हुआ है। जिसके बाद घास की कटाई भी शुरू हो गई है।

 एयरपोर्ट परिसर के 399 हैक्टेयर क्षेत्र में सूखी घास व झाड़ियां उगी हुई हैं। उनकी कटाई का ठेका किशनगढ़ से हाल ही में हो गया है। उसके बाद दो ट्रेक्टर और एक जेसीबी मशीन से घास कटाई शुरू भी कर दी है। पेट्रोल पम्प के पीछे और जहां आबादी क्षेत्र है उस जगस से पहले कटाई करवाई जा रही है। घास अधिक होने से उसे पूरी तरफ से साफ होने में समय लगेगा। लेकिन पूरी तरह से घास कटने पर बार-बार आग लगके की समस्या का समाधान हो जाएगा।
- नरेन्द्र मीणा, एयरपोर्ट अधिकारी 

नवज्योति ने उठाया था मुद्दा
एयरपोर्ट परिसर में बार-बार आग लगने की घटना को दैनिक नवज्योति ने प्रमुखता से प्रकाशित किया था। 29 अप्रैल के समाचार पत्र में इस मामले को प्रकाशित किया था। जिसमें कहा था कि एयरपोर्ट अधिकारी की लापतवाही से बार-बार आग लगने की  घटना हो रही है। उसके बाद ही एयरपोर्ट अधिकारी हरकत में आए और घास कटाई का ठेका किया। जिसके बाद घास कटाई का काम भी शुरू हो गया है।

Post Comment

Comment List

Latest News

भजनलाल शर्मा का 33 दिन का तूफानी चुनाव प्रचार, 70 से ज्यादा सभाओं-रैलियों से बिछाई बिसात  भजनलाल शर्मा का 33 दिन का तूफानी चुनाव प्रचार, 70 से ज्यादा सभाओं-रैलियों से बिछाई बिसात 
क्षेत्रवार भाजपा का चक्रव्यूह तैयार किया। इसके बाद प्रत्याशियों के साथ नामांकन में साथ खड़े दिखे और फिर प्रदेश भर...
ईरान के मिसाइल कार्यक्रमों पर नए प्रतिबंध लगाएगा अमेरिका
मोबाइल टावरों से मशीन चोरी करने वाली गैंग के 6 चोर गिरफ्तार
सोशल मीडिया एप से ट्रेडिंग टास्क के नाम से ठगी करने वाले 3 बदमाश गिरफ्तार
भारत की जनसंख्या का यूएनएफपीए की रिपोर्ट में खुलासा, 77 साल में आबादी हो जाएगी दोगुनी
प्रदेश की 12 सीटों पर 2.54 करोड़ से ज्यादा लोग डालेंगे वोट
राजस्थान विधानसभा की चार समितियों का गठन